Narasimha Jayanti 2023: जानिए कब है नरसिंह जयंती? इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से होता है लाभ, जानें यहां सबकुछ

By अंजली चौहान | Published: May 2, 2023 05:24 PM2023-05-02T17:24:16+5:302023-05-02T17:30:57+5:30

नरसिंह भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं। इस साल 4 मई को नरसिंह जयंती मनाई जाएगी और विष्णु भक्त इस दिन व्रत रखते है और पूजा करते हैं।

Narasimha Jayanti 2023 Know when is Narasimha Jayanti Worshiping Lord Vishnu on this day is beneficial know everything here | Narasimha Jayanti 2023: जानिए कब है नरसिंह जयंती? इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से होता है लाभ, जानें यहां सबकुछ

फाइल फोटो

Highlights4 मई को नरसिंह जयंती मनाई जाएगी इस रोज पूरे दिन उपवास करना चाहिएनरसिंह भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं

Narasimha Jayanti 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान नरसिंह की जयंती मनाई जाती है। इस साल 4 मई, गुरुवार को नरसिंह जयंती मनाई जाएगी।

शास्त्रों के अनुसार, भगवान विष्णु  का चौथा अवतार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी यानी चौदहवीं तिथि को हुआ था, जो नरसिंह के रूप में था।

भगवान विष्णु के भक्त इस दिन भगवान नरसिंह की आराधना करते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। इस दिन भक्त पूरे दिन उपवास रखते हैं और भगवान को याद करते हैं। 

नरसिंह जयंती का शुभ मुहूर्त 

वैशाख शुक्ल चतुर्दशी तिथि शुरू- 3 मई 2023, रात 11 बजकर 49 मिनट 

वैशाख शुक्ल चतुर्दशी तिथि समाप्त- 4 मई 2023, रात 11 बजकर 44 मिनट

पूजा मुहूर्त- सुबह 10 बजकर 58 मिनट - दोपहर 1 बजकर 38 मिनट

संध्याकाल मुहूर्त- शाम 4 बजकर 16 मिनट- रात 6 बजकर 58 मिनट 

व्रत का पारण- 5 मई 2023 को सुबह 5 बजकर 38 मिनट ( बता दें कि इस बार नरसिंह जयंती पारण के दिन चतुर्दशी सूर्योदय से पहले समाप्त हो जाएगी, शास्त्रों में व्रत पारण सूर्योदय के बाद ही किया जाता है इसलिए 5 मई को उदयीमान सूर्य के बाद व्रत खोल सकते हैं।) 

नरसिंह जयंती के दिन व्रत का महत्व 

पद्म पुराण के मुताबिक, भगवान विष्णु के इस रौद्र रूप की पूजा करने से व्यक्ति को अपने पापों से मुक्ति मिल जाती है और उसके सारे संकट भी दूर हो जाते हैं।

भगवान विष्णु का यह अवतार जो हमें राक्षसों से बचाता है। पूरे देश में इनकी श्रद्धाभाव से पूजा की जाती है। हालांकि, दक्षिण भारत में इस त्योहार को काफी धूमधाम से मनाया जाता है और भारत के इस हिस्से में भगवान नरसिंह के सबसे अधिक मंदिर स्थित है। 

मान्यताओं के अनुसार, इस दिन व्रत करने वाले को अपनी श्रद्धा और सामर्थ्य के अनुसार, अन्न, जल, तिल, वस्त्र या लोगों की जरूरत की चीजों का दान भी करना चाहिए।

सा भी कहा जाता है कि जो व्यक्ति इस दिन व्रत रखता है उसके सभी दुख हमेशा के लिए समाप्त हो जाते हैं। उनके शत्रुओं पर भी विजय होती है और उनकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। 

नरसिंह जयंती के दिन क्या करें क्या न?

- नरसिंह जयंती के दिन भक्तों को सुबह जल्दी उठकर तीर्थ स्नान करना चाहिए। अगर ऐसा संभव न हो तो घर में नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए। ऐसा करना तीर्थ स्नान के बराबर माना जाता है। 

- इस दिन भक्तों को अपने सभी पापों की क्षमा के लिए मिट्टी, गाय का गोबर, आंवले का फल और तिल लेकर नदी, तालाब या घर में वैदिक मंत्रों का जाप करते हुए स्नान करना चाहिए। पूरे घर में गंगाजल या गोमूत्र का छिड़काव करें। यह सब करने के बाद भगवान नरसिंह की पूजा करनी चाहिए।

- इसके अतिरिक्त पूजा से पहले पूरे दिन उपवास करना चाहिए और अपनी भक्ति और क्षमताओं के अनुसार दान करने का संकल्प लेना चाहिए। इस दिन क्रोध न करने का भी ध्यान रखना चाहिए और उपवास के दौरान सोना भी नहीं चाहिए।

भोजन करना हो तो एक समय में ही कर लेना चाहिए। सूर्यास्त से पहले स्नान करने के बाद भगवान नरसिंह की विशेष पूजा और अभिषेक करें।

कैसे करें पूजा?

1- पूजा के स्थान पर चावल के साथ कलश और भगवान नरसिंह की मूर्ति या तस्वीर रखनी चाहिए।

2- भगवान का पंचामृत, दूध और गंगाजल से अभिषेक करें। उन्हें पीला वस्त्र अर्पित करें।

3- चंदन, अक्षत, रोली, फूल और तुलसी दल सहित सभी प्रकार की पूजन सामग्री अर्पित करें।

4- अगरबत्ती जलाएं, नैवेद्य चढ़ाकर आरती करें और प्रसाद बांटें।

(Disclaimer: यहां लिखे गए आर्टिकल में मौजूद जानकारियों की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है कृपया किसी भी मान्यता को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।) 

Web Title: Narasimha Jayanti 2023 Know when is Narasimha Jayanti Worshiping Lord Vishnu on this day is beneficial know everything here

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे