monthly rashifal august 2020 masik rashifal august 2020 monthly horoscope august 2020 | मासिक राशिफल अगस्त 2020: जानें अगस्त माह में किस्मत कितनी है आपके साथ, जानें कैसा बीतेगा यह माह
monthly rashifal august 2020

मासिक राशिफल अगस्त 2020:

मेष राशि (चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) 

मेष राशि के जातकों को अगस्त महीने में काफी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। स्वास्थ की बात करें तो इस महीने के पूर्वार्ध में आपको सचेत रहना होगा, वहीं महीने के उत्तरार्ध में स्थितियाँ आपके पक्ष में रहने वाली हैं। पारिवारिक जीवन की बात करें तो महीने का पूर्वार्ध काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। शिक्षा के मामलों में यह महीना शुरुआती उतार-चढ़ाव के बाद अनुकूल रहेगा। प्रेम जीवन की बात की जाए तो यह महीना काफी उथल-पुथल से भरा रह सकता है। इसके अतिरिक्त आर्थिक तौर पर अगस्त में स्थितियाँ धीरे-धीरे अनुकूल होती रहेंगी और महीना ठीक-ठाक गुज़र जाएगा। कुल मिलाकर देखा जाये तो यह महीना आपके लिए ठीक ठाक कहा जा सकता है। 
उपाय – मंगलवार को हनुमान जी के चोला चढ़ाएं।

वृषभ राशि (इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो)

वृषभ राशि के जातक अगस्त महीने में अपनी वाणी के दम पर सभी काम निकलवा पाने में सक्षम रहेंगे। वहीं किसी से यदि आपकी तनातनी चल रही है, तो आप अपनी मीठी बातों के द्वारा उन्हें मना पाने में कामयाब होंगे। कार्यक्षेत्र में इस माह वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाए रखना आपके लिए बेहतर होगा। आर्थिक तौर पर आप ठीक-ठाक रहेंगे। आध्यात्मिक कार्यों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। पारिवारिक जीवन के लिए महीने की शुरुआत काफी बेहतर तरीके से होगी और परिवार में एकजुटता होगी। प्रेम संबंधों की बात की जाए तो यह माह आपके लिए अधिक अनुकूलता दिखाई नहीं दे रही है। स्वास्थ्य के नज़रिए से देखें तो अगस्त का महीना थोड़ा सा कमजोर रह सकता है। आपको किसी प्रकार की चोट या दुर्घटना की संभावना हो सकती है। 
उपाय – हनुमान जी के पान का भोग लगाएं।

मिथुन राशि (क,की, कु,घ, ड.,छ, के, को, हा)

अगस्त महीने के दौरान मिथुन राशि के जातक अपनी वाकपटुता के कारण कठिन चुनौतियों में से बाहर निकाल पाने में सक्षम रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपके लिए परिणाम अनुकूल रहेंगे। दांपत्य जीवन मिले जुले परिणामों के साथ इस माह आगे बढ़ेगा। यात्राओं की संभावना वैसे तो कम हैए लेकिन जो भी यात्रा इस दौरान होगी, आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। विद्यार्थियों के नज़रिए से देखें तो उनके लिए अगस्त का महीना काफी अच्छा है। प्रेम जीवन की बात की जाए तो रिश्तों में जल्दबाजी या किसी बात को लेकर जिद की स्थिति बनेगीए जो आपके रिश्ते के लिए अच्छी नहीं होगी। वहीं स्वास्थ्य की बात करेंए तो आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव ज़रुर देखने को मिल सकते हैं।
उपाय – हं हनुमते नमः का 108  बार जाप करे।

कर्क राशि (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

कर्क राशि के लोगों के लिए महीना थोड़ा सा कमजोर रह सकता हैए क्योंकि ना केवल स्वास्थ्य बल्कि आर्थिक तौर पर भी आपको कुछ परेशानियां रह सकती है। ग्रहों का योग ऐसा बनेगाए जिसके प्रति आपको सावधान रहना चाहिए। इसके अतिरिक्त इस माह की गई यात्राएं अधिक फायदेमंद नहीं रहेंगी। आपको स्वास्थ्य परेशानियां बढ़ने की संभावना दिखाई देती है। यदि करियर की बात की जाए तो आपके कार्यक्षेत्र में कोई बदलाव अथवा नौकरी में स्थानांतरण हो सकता है। प्रेम संबंधित मामलों के लिए अगस्त का महीना काफी अनुकूल रहेगा। वहीं दूसरी तरफ शादीशुदा लोगों के लिए स्थितियां मिली-जुली रहने वाली हैं।
उपाय – हनुमान जी को लाल गुलाब की माला अर्पित करें।

सिंह राशि (म,मि, मु,मे, मो, टा, टि, टू, टे) 

सिंह राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना आर्थिक मोर्चे पर बहुत अच्छा रहेगा और आपका आर्थिक पक्ष काफी मजबूत होगा। वहीं पारिवारिक जीवन में महीने के पूर्वार्ध में पिताजी का स्वास्थ्य कुछ पीड़ित रह सकता हैए उनके साथ-साथ आपको भी स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा सावधान रहना होगा। इस माह आपकी अनेक यात्राएं हो सकती हैं। जो कि आर्थिक लाभ के उद्देश्यों से हो सकती हैं। करियर के मामले में महीने का उत्तरार्ध आपके लिए जबरदस्त सफलता लेकर आएगा और आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। विद्यार्थियों के जीवन में इस माह बहुत ही चुनौतीपूर्ण बदलाव आएँगे। आपका प्रेम और वैवाहिक जीवन इस माह उतार.चढ़ाव से भरा रहेगा।
उपाय – हनुमानजी के दर्शन करें।

कन्या राशि (टो, पा,पी, पू,ष, ण, ठ, पे, पो)

कन्या राशि के जातकों को अगस्त के महीने में मिले-जुले परिणामों की प्राप्ति होगी। आपके घर में आर्थिक प्रगति आएगी। इस माह आपके घर में मेहमानों का आना जाना लगा रह सकता है। इसके अतिरिक्त कार्यक्षेत्र की बात करें तो स्थिति आपके लिए बेहतर बनेगी। संतान अपने क्षेत्र में काफी मेहनत करेगी। मानसिक तौर पर आपको भले ही थोड़ा तनाव रहेगा लेकिन आर्थिक तौर पर आपके लिए यह महीना काफी बेहतर रहेगा। यात्राओं की इस माह संभावना अधिक नहीं है फिर भी जो यात्राएं होंगी वह आपके फायदे में ही रहेंगे। छिटपुट समस्याओं के बावजूद भी आप की लव लाइफ बेहतर तरीके से चलेगी। यदि विवाहित हैं तो इस महीने आपको थोड़ा सा सावधान रहना होगा।
उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें।

तुला राशि (रा, री, रू, रे, रो, त, ती, तू, ते) 

तुला राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना कई मायनों में काफी बढ़िया रहेगा। इस माह ग्रहों की स्थिति आपके लिए राजयोग का निर्माण कर रहे हैं और इस महीने को बेहतर बनाएँगी। आपको कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा और व्यवसायी लोगों के लिए भी यह महीना ठीक-ठाक रहेगा। पारिवारिक जीवन में माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का विषय रहेगाए साथ ही पिता के साथ आपका टकराव भी संभव है। प्रेम जीवन की बात की जाए तो महीना आपके पक्ष में ही नजर आ रहा है प्रियतम के साथ यदि कोई तनाव चला भी आ रहा थाए तो इस दौरान वह समाप्त हो जाएगा। शादीशुदा लोगों को इस दौरान थोड़ा संभल कर रहना होगाए किसी प्रकार की लड़ाई या झगड़ा हो सकता है। स्वास्थ्य पर नजर डालें तो कोई बहुत बड़ी समस्या इस दौरान दिखाई नहीं देती है।
उपाय – बंदरों को आलू खिलाएं।

वृश्चिक राशि (तो, ना, नी,नू, ने, नो, या, यी, यू) 

वृश्चिक राशि के जातक के लिए अगस्त में अंतरंग संबंधों में वृद्धि होगी। इस माह छोटी छोटी यात्राएं हो सकती हैं जो आपके लिए अच्छे अनुभव लेकर आएँगी और आपको जीवन में आगे बढ़ने का मौका देंगी। करियर की बात करें तो आप चुनौतियों का डटकर सामना करके आगे बढ़ेंगे। वहीं छात्रों की शिक्षा में व्यवधान और रुकावटें आएँगी। पारिवारिक जीवन की की जाए तो महीने के पूर्वार्ध की स्थिति अधिक अनुकूल नहीं रहेंगी। वहीं अगर विवाहित हैं तो इस माह में आपके परिवारवालों की वजह से जीवन साथी और आपके बीच ग़लतफ़हमियाँ जन्म ले सकती हैं। आर्थिक जीवन पर नज़र डालें तो यह महीना आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा क्योंकि जहां एक ओर इस महीने आपको अच्छा धन लाभ होगाए वहीं दूसरी ओर धन की हानि के भी योग बनेगा।
उपाय – संकट मोचन का पाठ करें।

धनु राशि (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़, भे) 

धनु राशि के जातकों के करियर की बात की जाए तो इस माह आप कार्यक्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और बिज़नेस में भी आपको जबरदस्त लाभ मिलेगा। शिक्षा के मामले में अगस्त आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाले हैं। पारिवारिक जीवन पर बात करें तो इस महीने आपको ध्यानपूर्वक रहने की सलाह दी जाती है। यदि आपके प्रेम जीवन की बात करें तो आपका निजी जीवन आपके प्रेम जीवन पर कुछ असर डाल सकता है। वहीं आर्थिक नज़रिए से यह महीना आपके लिए काफी सामान्य रहेगा। स्वास्थ की बात करें तो स्वास्थ्य के लिहाज से आप इस महीने थोड़े कमजोर पड़ सकते हैं क्योंकि आपको स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करें।
उपाय – हनुमानजी को लड्डू का भोग लगाएं।

मकर राशि (भो, ज, जी, खि, खु,खे, खो, ग,गीर)

मकर राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में अच्छे समाचारों की प्राप्ति हो सकती है। यदि व्यापार की बात की जाए तो इस माह आपको बिज़नेस को अधिक विस्तार देने से बचना चाहिए। छात्रों को इस महीने पढ़ाई में अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सकती है। पारिवारिक नज़रिए से देखें तो यह महीना काफी अच्छा नजर आ रहा है। परिवार के लोगों को सुख की प्राप्ति होगी। प्रेम जीवन पर नज़र डालें तो यह मान लीजिए कि प्यार के मामले में आप काफी खुल कर जी सकेंगे और अपने प्रियतम से अपने प्यार का खुलकर इज़हार करेंगे। स्वास्थ्य के लिए अगस्त अनुकूल नजर नहीं आ रहा है। आपको बुखार तेज सिर दर्द या शरीर में दर्द की शिकायत रह सकती है।
उपाय – सुंदरकांड का पाठ करें।

कुम्भ राशि (गु,गे, गो, सा, सी, सू,से, सो, दा)

कुंभ राशि के जातकों के लिए करियर की बात की जाए तो आपको अच्छी वृद्धि हो सकती है। शिक्षा के मामले में इस महीने आप को मिश्रित परिणाम मिलेंगे। यदि आपके पारिवारिक जीवन पर नजर डालें तो महीने के पूर्वार्ध में तनावपूर्ण स्थिति रह सकती है। प्रेम संबंधों में इस दौरान काफी परिवर्तन आपको देखने को मिलेंगे। यदि आप शादीशुदा हैंए तो महीने के शुरुआती 15 दिन थोड़े कमजोर रहेंगे लेकिन बाद के 15 दिन काफी बेहतर तरीके से व्यतीत होंगे। आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने संभावना है। ग्रहों का संयोजन आपके लिए आर्थिक चुनौतियों को समाप्त करने का काम करेगा। यदि आपके स्वास्थ्य पर नजर डालें तो इस महीने स्वास्थ्य पहले के मुकाबले थोड़ा सा ठीक होगा लेकिन महीने का पूर्वार्ध कुछ कमजोर रह सकता है।
उपाय – हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक करें।

मीन राशि (दी, दू, थ, झ, त्र, दे, दो, चा, ची)

मीन राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना काफी अनुकूलता लिए हुए है। कई मामलों में आपके लिए यह महीना बेहतर साबित होगा चाहे आपका पारिवारिक जीवन हो या आपका कार्य क्षेत्र इन दोनों हीं क्षेत्रों में आप अपने दम पर सफलता अर्जित करेंगे। इस दौरान आप आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे और कोई भी चुनौती आपके सामने टिक नहीं पाएगी। विद्यार्थियों के लिए अगस्त का महीना बेहतर रहेगा। यदि काफी लंबे समय से आपने कोई गाड़ी खरीदने की योजना बनाई हैए तो इस दौरान आपकी वो योजना पूरी होगी। परिवार के लोगों के साथ पिकनिक पर जाने का मौका भी मिल सकता हैए या फिर घर में ही कोई पार्टी का आयोजन किया जा सकता हैए जिससे घर में ख़ुशियाँ आएँगी।

उपाय – हनुमान जी की आरती करें।

(अनीष व्यास भविष्यवक्ता एवं ज्योतिषाचार्य,
पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान, जयपुर, राजस्थान)

English summary :
Aries August Month Rashifal: people may have to travel a lot in the month of August. Talking about health, you have to be alert in the first half of this month, while in the second half of the month, the conditions are going to be in your favor. Talking about family life, the first half of the month is going to be quite challenging.


Web Title: monthly rashifal august 2020 masik rashifal august 2020 monthly horoscope august 2020
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे