money saving tips, totka, vastu and how to worship Lakshmi maa for money issue | धन की रहती है परेशानी और नहीं बचते पैसे तो शुक्रवार को जरूर करें ये काम, आने लगेगी बरकत
पैसे बचाने के टोटके (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आज के भाग-दौ़ड़ और महंगाई वाले दौर में पैसों का हमारे जीवन में खासा महत्व है। खाने-पीने से लेकर स्वास्थ्य, बच्चों की शिक्षा जैसी तमाम ऐसी जरूरते हैं जो बिना धन के बिन संभव नहीं है। ऐसे में क्या आपको भी लगता है तमाम कोशिशों के बावजूद आपका जेब तंग रहता है और धन की परेशानी बनी रहती है। कई बार आपको ये भी महसूस होता होगा कि आप आज जो भी कमा रहे हैं उससे जरूरतें पूरी नहीं हो रही और कई बार मन मसोसकर और इच्छाओं को बांध कर रहना पड़ता है। कई बार हम सब ये भी महसूस करते हैं आय बढ़ने के बावजूद पैसों की बचत नहीं होती। ऐसे में आप आज आपको कुछ ऐसे टोटके बताने जा रहे हैं, जिसे अगर आप लगातार करते हैं, तो इस परिस्थिति में बदलाव आ सकता है....

खाली हाथ घर नहीं लौटे

इस खास काम को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करने की कोशिश करें। शाम को जब भी आप काम से या अपने ऑफिस से घर लौटे तो खाली हाथ नहीं जाएं। कोई सामान जरूर खरीदते हुए जाएं। कोई जरूरी नहीं है कि आप कोई महंगी चीज ही खरीदें। इसमें रोजमर्रा की चीज जैसे दूध, सब्जी आदि भी हो सकते हैं। खाली हाथ घर बिल्कुल भी न जाएं।

काली हल्दी से हटाएं तंगी

ऐसा माना गया है कि काली हल्दी नकारात्मक शक्तियों को दूर करती है। इसलिए थोड़ी काली हल्दी खरीदकर लाएं को पूजा के स्थान रखें। साथ ही इसे नियमित पूजन के समय धूप दिखाएं। ऐसा करने से धन के गैरजरूरी खर्चे में कमी आएगी। साथ ही जब भी काम पैसे या संपत्ति से जुड़े किसी काम के सिलसिले में घर से बाहर जाएं तो पूजन स्थान पर रखे काली हल्दी का दर्शन जरूर करें। इससे लाभ होगा।

शुक्रवार को करें सफेद चीजें दान

अगर आप चाहते हैं कि आप पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो सोमवार या शुक्रवार को सफेद चीजों का दान जरूर करें। सफेद वस्तु में चीनी, दूध, वस्त्र आदि कुछ भी हो सकता है।

जरूरतमंद को करें दान

हर दिन काम पर जाते समय कुछ पैसे घर में कहीं छिपा कर रख दें। शाम को जब घर लौटें तो इसे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करें। यही नहीं, शनिवार को किसी सफाइकर्मी को दान देने से भी आर्थिक बाधा दूर होती है।

घर को साफ-सुथरा रखें

माता लक्ष्मी का वास साफ-सुथरे जगहों पर होता है। इसलिए जरूरी है कि घर को साफ रखें। हर रोज घर में झाड़ू आदि लगाएं। साथ ही अगर आपके घर के पश्चिम दिशा में घास या फिर कूड़ा आदि जमा है तो इसे हटा दें। व्यापार में बढ़ोतरी और धन लाभ के लिए इस जगह को साफ रखना बहुत जरूरी है।


Web Title: money saving tips, totka, vastu and how to worship Lakshmi maa for money issue
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे