Mokshda Ekadashi 2021: मोक्षदा एकादशी पर आज ये 5 काम करने से मिलता है अपार धन और ऐश्वर्य

By रुस्तम राणा | Published: December 14, 2021 07:53 AM2021-12-14T07:53:08+5:302021-12-14T07:53:08+5:30

यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है। इस दिन विधि-विधान के साथ उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि जो कोई सच्चे मन से इस व्रत को करता है। उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Mokshda Ekadashi 2021 Mokshda Ekadashi Upay for getting wealth in Hindi | Mokshda Ekadashi 2021: मोक्षदा एकादशी पर आज ये 5 काम करने से मिलता है अपार धन और ऐश्वर्य

धार्मिक मान्यता है कि जो कोई सच्चे मन से इस व्रत को करता है। उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Next

Mokshda Ekadashi 2021 Upay: मोक्षदा एकादशी व्रत आज, मंगलवार को है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोक्षदा एकादशी के नाम से जाना जाता है। मोक्षदा से आशय मोक्ष प्रदान करने वाली से है। धार्मिक मान्यता है कि जो कोई सच्चे मन से इस व्रत को करता है। उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है। इस दिन विधि-विधान के साथ उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से जातकों को न केवल जगत के पालनहार भगवान विष्णु की आशीर्वाद प्राप्त होता है, बल्कि उन्हें अपार धन-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। आप भी मोक्षदा एकादशी के दिन ये 5 उपाय कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं -

1. एकादशी व्रत 

जो लोग आज के दिन उपवास रखते हैं और सच्चे मन से विष्णु जी की पूजा करते हैं। उन्हें स्वस्थ, समृद्ध और संपन्न जीवन प्राप्त होता है। साथ ही, हिन्दू मान्यता के अनुसार, इस दिन व्रत रखने वाले भक्त जन्म चक्र से मुक्त से निकलकर  मोक्ष प्राप्त करते हैं।

2. भगवान शालिग्राम की पूजा 

आज के दिन भगवान शालिग्राम की पूजा अवश्य करें। मान्यता है कि इस दिन विधि पूर्वक भगवान शालिग्राम की आराधना करने से जीवन में धन-धान्य के भंडार भरते हैं। भगवान शालिग्राम को आप पीले पुष्प, पीले वस्त्र और हल्दी मिला हुआ जल चढ़ा सकते हैं। इससे आपकी कामना पूर्ण होगी।

3. तुलसी माता की पूजा

आज के दिन तुलसी पूजा करें। शाम के समय मां तुलसी के समीप शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इस दिन ऊँ वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें और तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

4. पीपल वृक्ष की आराधना

आज के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करें। शास्त्रों के अनुसार, पीपल में भगवान विष्णु जी का वास माना जाता है। इस दिन पीपल का पौधा लगाने और उसमें नियमित रूप से जल चढ़ाने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है।

5. दान

आज के दिन गरीब लोगों को पीले रंग के वस्त्र, अनाज और फल दान करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा सदैव बनी रहती है और जीवन में कभी भी सुख की कमी नहीं रहती है।

Web Title: Mokshda Ekadashi 2021 Mokshda Ekadashi Upay for getting wealth in Hindi

पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे