Mokshada Ekadashi 2019: मोक्षदा एकादशी के दिन ना करें ये 5 काम, पड़ जाएगा उल्टा असर

By मेघना वर्मा | Published: December 7, 2019 09:35 AM2019-12-07T09:35:16+5:302019-12-07T09:35:16+5:30

मोक्षदा एकादशी के दिन गीता का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है। इसे गीता एकादशी भी कहा जाता है। माना जाता है कि इस एकादशी के व्रत से पूर्वजों को मुक्ति मिलती है।

Mokshada Ekadashi 2019: don't do these things on Mokshada Ekadashi, date, shubh muhurta and significance | Mokshada Ekadashi 2019: मोक्षदा एकादशी के दिन ना करें ये 5 काम, पड़ जाएगा उल्टा असर

Mokshada Ekadashi 2019: मोक्षदा एकादशी के दिन ना करें ये 5 काम, पड़ जाएगा उल्टा असर

Highlightsइस साल मोक्षदा एकादशी 8 दिसंबर को पड़ रही है। मोक्षदा एकादशी के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने श्रीमद्भगवद् गीता का वचन कहा था।

एकादशी का दिन हिन्दू धर्म में काफी महत्वपूर्ण बताया जाता है। भगवान विष्णु को समर्पित इस दिन पर लोग श्रीहरि और मां लक्ष्मी की पूरी विधि-विधान से पूजा करते हैं। वहीं मार्गशीर्ष महीने में आने वाली मोक्षदा एकादशी के दिन को भी बेहद खास बताया जाता है। मोक्षदा एकादशी एक ऐसी एकादशी है जिसमें श्रीकृष्ण की पूजा भी की जाती है। 

इस साल मोक्षदा एकादसी 8 दिसंबर को पड़ रही है। मोक्षदा एकादशी के दिन गीता का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है। इसे गीता एकादशी भी कहा जाता है। माना जाता है कि इस एकादशी के व्रत से पूर्वजों को मुक्ति मिलती है। माना ये भी जाता है कि इस एकादशी के व्रत का असर मरने के बाद तक रहता है।

वहीं हमारे शास्त्रों में कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें मोक्षदा एकादशी के दिन करने से बचना चाहिए। माना जाता है कि इन कामों को करने से आपका व्रत टूट सकता है। साथ ही ये अशुभ भी हो सकता है। आइए आपको बताते हैं मोक्षदा एकादशी के दिन कौन-कौन से काम नहीं करना चाहिए।

1. चावल खाना

एकादशी के दिन चावल खाने की मनाही होती है। मोक्षदा एकादशी के दिन भी चावल का सेवन ना करें। इसे सही नहीं माना जाता। 

2. रात में सोना

मोक्षदा एकादशी के दिन रात में सोना नहीं चाहिए। बल्कि रात जागकर भगवान विष्णु की भक्ति करनी चाहिए। मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर के पास बैठकर भजन करना चाहिए। इससे भगवान की कृपा बनी रहती है।

3. पान खाना

एकादशी के दिन पान खाना भी वर्जित माना जाता है। कहते हैं मोक्षदा एकादशी के दिन पान खाने से मन में रजोगुण की प्रवृत्ति बढ़ती है। इसलिए एकादशी के दिन पान ना खाएँ बल्कि सात्विक भोजन ग्रहण करें।

4. जुआ खेलना

जुआ खेलना एक सामाजिक बुराई है। जो व्यक्ति जुआ खेलता है उनका परिवार नष्ट हो जाता है। कहा जाता है कि जिस जगह जुआ खेला जाता है वो वहां अधर्म का राज होता है। ऐसे स्थान पर बुराइयां उत्पन्न होती हैं। मोक्षदा एकादशी के दिन जुआ खेलना पाप माना जाता है। 

5. क्रोध करना

क्रोध, इंसान को मानसिक रूप से बुरा बनाता है। इससे मानसिक हिंसा होती है। मोक्षदा एकादशी के दिन क्रोध करने के बजाए मन को शांत रखें।

Mokshada Ekadashi 2019 Subh Muhurat: मोक्षदा एकादशी का शुभ मुहूर्त

8 दिसम्बर 2019
मोक्षदा एकादशी 2019 शुभ मुहूर्त 
एकादशी प्रारंभ- 7 दिसम्बर 2019 सुबह 6 बजकर 34 मिनट से
एकादशी समाप्त- 8 दिसम्बर 2019 सुबह 8 बजकर 29 मिनट तक
पारण का समय- 9 दिसम्बर 2019 सुबह 7 बजकर 6 मिनट से 9 बजकर 9 मिनट तक 

मोक्षदा एकादशी का महत्व

बताया जाता है कि मोक्षदा एकादशी के दिन जो भी मन से पूजन करता है उसके सभी पाप कट जाते हैं। इस दिन भगवान विष्णु की तुलसी की मंजरी, धूप और दीपों से पू्जा की जाती है। कहते इस व्रत को रखने से स्वर्ग के रास्ते खुल जाते हैं। मोक्षदा एकादशी के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने श्रीमद्भगवद् गीता का वचन कहा था।

Web Title: Mokshada Ekadashi 2019: don't do these things on Mokshada Ekadashi, date, shubh muhurta and significance

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे