मथुरा: मुड़िया पूर्णिमा मेले में ‘मिनी कुम्भ’ का नजारा, चार दिन में पहुंचे 60 लाख परिक्रमार्थी

By भाषा | Published: July 16, 2019 05:44 AM2019-07-16T05:44:25+5:302019-07-16T05:44:25+5:30

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में गोवर्धन में लगने वाला ‘मुड़िया पूर्णिमा’ मेला इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ता हुआ नजर आ रहा है। राज्य परिवहन निगम की डेढ़ हजार बसों के अलावा अन्य राज्यों की बसों, रेलगाड़ियों तथा निजी वाहनों से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है।

Mathura: A look at 'Mini Kumbh' at the Mudiya Purnima Fair, six million crossroads reached in four days | मथुरा: मुड़िया पूर्णिमा मेले में ‘मिनी कुम्भ’ का नजारा, चार दिन में पहुंचे 60 लाख परिक्रमार्थी

मथुरा: मुड़िया पूर्णिमा मेले में ‘मिनी कुम्भ’ का नजारा, चार दिन में पहुंचे 60 लाख परिक्रमार्थी

Highlightsहर तरफ ‘गिरिराज महाराज’ के जयकारे गूंज रहे हैं और परिक्रमार्थी पीछे से मिलने वाले धक्के से स्वतः ही आगे बढ़ते जा रहे हैं। मुड़िया पूर्णिमा का मुख्य पर्व 16 जुलाई को होगा लेकिन एक दिन पहले से ही भारी भीड़ पहुंच चुकी है

मथुरा, 15 जुलाई: उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में गोवर्धन में लगने वाला ‘मुड़िया पूर्णिमा’ मेला इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ता हुआ नजर आ रहा है। राज्य परिवहन निगम की डेढ़ हजार बसों के अलावा अन्य राज्यों की बसों, रेलगाड़ियों तथा निजी वाहनों से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। चार दिन से परिक्रमार्थियों की कतार टूट नहीं रही। हर तरफ ‘गिरिराज महाराज’ के जयकारे गूंज रहे हैं और परिक्रमार्थी पीछे से मिलने वाले धक्के से स्वतः ही आगे बढ़ते जा रहे हैं।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर ने बताया, ‘‘चाक चैबंद व्यवस्था के बीच गोवर्धन परिक्रमा के दौरान हर तरफ से श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता नजर आ रहा है। तकरीबन सभी प्रांतों से आए लाखों तीर्थयात्रियों के चलते इलाहाबाद कुम्भ के पश्चात मथुरा में भी लघु भारत का नजारा दिखाई दे रहा है।’’

उन्होंने बताया कि वैसे तो मुड़िया पूर्णिमा का मुख्य पर्व 16 जुलाई को होगा, लेकिन धार्मिक मान्यताओं के चलते उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार मंगलवार की रात चंद्रग्रहण पड़ने के कारण परिक्रमा का सिलसिला रातभर जारी रहेगा। बताया जा रहा है कि बहुत सालों के बाद इस वर्ष मुड़िया पूर्णिमा के मौके पर अतिवृष्टि न होने से आसपास के राज्यों एवं निकटवर्ती जनपदों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गोवर्धन की ओर उमड़े चले आ रहे हैं।

जिला पर्यटन अधिकारी धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया, ‘‘परिक्रमार्थी इस बार हवाई परिक्रमा में भी बड़ी रुचि दिखा रहे हैं। तीन दिन में ही करीब चार सौ परिक्रमार्थी हेलीकॉप्टर से हवाई परिक्रमा का आनंद ले चुके हैं। मंगलवार को भी पूरे दिन यह हवाई सेवा उपलब्ध रहेगी। उम्मीद है कि यह आंकड़ा पांच सौ से ज्यादा ही बैठेगा।’’ उन्होंने बताया, ‘‘एक अनुमान के अनुसार पिछले चार दिनों में करीब 60 लाख परिक्रमार्थी गोवर्धन पहुंच चुके हैं और अभी भी उत्साह में कहीं कोई कमी नजर नहीं आ रही है।

मथुरा व गोवर्धन की ओर जाने वाले रेल व सड़क मार्ग उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, हरियाणा, एनसीआर, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तराखंड, पंजाब से आने वाले श्रद्धालुओं के टोलों से घिरे पड़े हैं।’’ हालांकि, भीड़ के बढ़ते दबाव के चलते रविवार को जिला व पुलिस प्रशासन ने इंतजाम और पुख्ता कर दिए हैं। आगरा मण्डल के कमिश्नर एवं आगरा क्षेत्र के अपर पुलिस महानिदेशक भी मेले की व्यवस्था का मुआयना करने के लिए आज यहां पहुंचे। चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। गिरिराज महाराज पर दूध चढ़ाया जा रहा है। मुड़िया मेले में टनों दूध चढ़ चुका है।

जगह-जगह भंडारे व सेवा शिविरों का आयोजन माहौल को भक्तिमय बना रहे हैं। गोवर्धन के प्रमुख मंदिरों में आधुनिक सजावट की गई है। मानसी गंगा, मुकुट मुखारबिंद मंदिर में झिलमिलाती रोशनी और नाव में चल रहे फव्वारे के अभिनव दर्शन श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींच रहे हैं। गिरिराज परिक्रमा में गोवर्धन के अलावा राधाकुण्ड, आन्यौर, जतीपुरा व पूंछरी में धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं।

Web Title: Mathura: A look at 'Mini Kumbh' at the Mudiya Purnima Fair, six million crossroads reached in four days

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे