Highlightsज्योतिष के अनुसार मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार दान से जातक को मिलता है विशेष फलज्योतिष के मुताबिक मेष जातकों को इस दिन तिल, दाल, रेशमी कपड़ा, चादर का दान करना चाहिएमिथुन राशि के जातकों को इस दिन चादर, छाता का दान करना चाहिए, जीवन में रहेगी सुख-समृद्धि

Makar Sankranti:मकर संक्रांति का त्योहार हर साल सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के मौके पर मनाया जाता है। भगवान सूर्य की पूजा का इस दिन विशेष महत्व है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान और फिर दान भी करने की परंपरा है। ऐसी मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन दान से विशेष शुभ फल मिलते हैं। दान की ऐसे तो कई सीमा नहीं है लेकिन ज्योतिष के अनुसार राशि के अनुसार दान दिया जाए तो ये और शुभ हो जाता है।

मकर संक्रांति में ऐसे पर किस जातक को कौन सी चीजें दान करनी चाहिए, ये सवाल अहम हो जाता है। आईए हम आपको राशि के अनुसार बताते हैं कि आपको इस विशेष दिन पर क्या दान करना चाहिए। 

Makar Sankranti: राशि के अनुसार क्या करें दान

मेष: इस राशि के जातक को तिल, दाल, रेशमी कपड़ा, चादर का दान किसी जरूरतमंद को करना चाहिए। इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि रहेगी।

वृषभ: इस दिन उड़द दाल की खिचड़ी सहित वस्त्र और तिल का दान करें। काला तिल, काली उड़द, सरसों का तेल भी दान के लिए शुभ है।

मिथुन: इस राशि के जातक चादर, छाता का दान करना चाहिए। आपके लिए काला तेल, बेसन के लड्डू भी दान के लिए शुभ रहेंगे।

कर्क: इस दिन आपको वस्त्र और साबूदाना का दान करना चाहिए। साबुत हल्दी, पीला कपड़ा, पीतल के बर्तन, फल भी दान कर सकते हैं। इससे नौकरी में आ रही बाधा दूर होने की संभावना रहती है।

सिंह: मकर संक्रांति के दिन आपको स्नान आदि और सूर्य देव को जल अर्पण करने के बाद लाल कपड़ा, मसूर की दाल, कंबल आदि का दान करना चाहिए। गुड़ की गजक और तेल का दान भी शुभ है। इससे पारिवारिक विवाद खत्म होंगे।

कन्या: इस जातक को मकर संक्रांति पर हरे कपड़े, हरी सब्जियां, खिचड़ी आदि का दान करना चाहिए। तेल और उलड़ दाल का दान भी अच्छा रहता है।

तुला: इस राशि के जातक को सूती वस्त्रों का दान करना चाहिए। रूऊ, राई, चादर का दान कर सकते हैं। सफेद मिठाई, गुलाबी कपड़े भी दान के लिए शुभ हैं।

वृश्चिक: इन जातकों को गरीबों के बीच कंबल, खिचड़ी, मटर, फल और तिल-गुड़ का दान करना चाहिए।

धनु: इस दिन जातकों को चले की दाल दान करनी चाहिए। गुड़ की गजक, मूंगफली, तांबे के बर्तन आदि भी दान में किसी जरूरतमंद को दे सकते हैं।

मकर: ऐसे जातकों को खिचड़ी, कंबल, हरे वस्त्रों का दान करना चाहिए। इससे जीवन में धन की कमी दूर हो सकती है। किसी छात्र या विद्यार्थी को पुस्तक भी दान में दे सकते हैं। 

कुंभ: इस राशि के जातक अगर साबुन, वस्त्र, कंघी और अन्न का दान करें तो यह बहुत शुभ है। गर्म कपड़े और तेल का दान भी किया जा सकता है।

मीन: आपको मकर संक्रांति के दिन तिल, गुड़ और मूंगफली का दान करना चाहिए। साबूदाना, चादर या वस्त्र के दान भी किए जाने चाहिए।

Web Title: Makar Sankranti Rashifal what to donate according to your rashi zodiac sign

पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे