Maha Shivratri 2018 how to impress Lord Shiva puja vidhi | महाशिवरात्रि 2018: शिव को प्रसन्न करने के लिए आज की रात करें ये जरूरी उपाय 
महाशिवरात्रि 2018: शिव को प्रसन्न करने के लिए आज की रात करें ये जरूरी उपाय 

पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व बेहद ही धूम-धाम से मनाई गई, लेकिन वहीं इस साल शिव भक्त शिवरात्रि की तारीख को लेकर काफी उलझे थे। इसलिए इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार कुछ लोग 13 फरवरी को मना रहे हैं तो कुछ लोग 14 फरवरी को मना रहे हैं। महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन पक्ष की त्रयोदशी के दिन आता है, माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। महाशिवरात्रि की धूम बनारस से लेकर अयोध्या के शिव मंदिरों में दिखी। इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए लोग शिव के लिए उपवास व पूजा अर्चना करते हैं। 

माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन अगर सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करते हैं तो आपके सभी काम पूरे हो जाते हैं। शिवरात्रि के इस पावन पर्व पर आज हम आपको बताएंगे कि शिवरात्रि को ऐसा क्या करें जिससे भगवान शिव प्रसन्न हो जाएं। 

शिवरात्रि की रात को करें ये उपाय 

1. शिवरात्रि पर रात में किसी शिव मंदिर में जाकर दीपक जलाएं।
2. शिवपुराण के अनुसारन कुबेर ने जन्म से पहले में शिवलिंग के पास रोशनी की थी जिसकी वजह से वे अगले जन्म में 'धन के देवता' बन गए। 
3. शिवलिंग पर केसर, चीनी, इत्र, दूध, दही, घी, चंदन, शहद, भांग,सफेद पुष्प, धतूरा और बिल्व पत्र चढ़ाने से भगवान शिव जरूर प्रसन्न होंगे।   
4. शिवलिंग पर ॐ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए जल चढ़ाएं।
5. शिवलिंग पर चढ़ाने वाला बिल्व पत्र साफ होना चाहिए। साथ ही बिल्व पत्र के तीनों पत्ते पूरे होने चाहिए। 
6. चावल सफेद रंग के साबुत होने चाहिएं, टूटे हुए चावलों ना चढ़ाएं।
7. शिवरात्रि के दिन किसी सुहागन को सुहाग का सामान उपहार के तौर पर दान में दे।

इसके बाद पूजन का संकल्प लें। भगवान शिव, माता पार्वती समेत पूरे शिव परिवार का ध्यान करेंअब हाथ में बिल्वपत्र एवं अक्षत लेकर भगवान शिव का ध्यान करें।  


Web Title: Maha Shivratri 2018 how to impress Lord Shiva puja vidhi
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे