Maghi Ganesh Jayanti 2020: आज माघी गणेश चतुर्थी, मंगल ग्रह की भी करें पूजा, शिवलिंग का करें भात से श्रृंगार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 28, 2020 08:56 AM2020-01-28T08:56:50+5:302020-01-28T08:56:50+5:30

Maghi Ganesh Chaturthi: महाराष्ट्र सहित दक्षिण भारत में ये व्रत विशेष तौर पर किया जाता है। इस दिन भगवान गणेश सहित चंद्रमा की पूजा करें। साथ ही मंगल ग्रह की भी पूजा करें।

Maghi Ganesh Chaturthi 2020, puja shubh muhurat, significance and Mangal grah puja vidhi | Maghi Ganesh Jayanti 2020: आज माघी गणेश चतुर्थी, मंगल ग्रह की भी करें पूजा, शिवलिंग का करें भात से श्रृंगार

माघी गणेश चतुर्थी पर करें भगवान गणेश की विशेष पूजा (फाइल फोटो)

Highlightsमाघी गणेश चतुर्थी पर इस बार चंद्रमा सहित मंगल ग्रह की भी करें पूजामाघी गणेश चतुर्थी पर दान का भी बहुत महत्व, गणपति को तिल के लड्डूओं का भोग जरूर लगाएं

Maghi Ganesh Chaturthi: आज (28 जनवरी, मंगलवार) माघ गणेश चतुर्थी है। हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश के लिए विनायकी चतुर्थी का व्रत किया जाता है। इसमें माघ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी का महत्व बेहद विशेष है।

महाराष्ट्र सहित दक्षिण भारत में ये व्रत विशेष तौर पर किया जाता है। इस बार चूकी ये मंगलवार को पड़ रहा है इसलिए इसका महत्व और भी विशेष हो गया है। मंगलवार की तिथि का दिन होने के कारण इसे अंगारक चतुर्थी भी कहते हैं। इस दिन गणेश जी के साथ-साथ मंगल ग्रह की भी पूजा करनी चाहिए।

Magh Ganesh Chaturthi: गणेश जी के साथ-साथ चंद्रमा की भी पूजा

माघ माह में दान का महत्व बहुत अधिक माना गया है। इसलिए इस दिन दान जरूर करें। भगवान गणेश को तिल के लड्डूओं का भोग जरूर लगाएं। इसके बाद प्रसाद के रूप में इन्हें बांटे। साथ ही जरूरतमंद लोगों को ऊनी कपड़े, कंबल और भोजन दें। 

भगवान श्रीगणेश के साथ-साथ चंद्रमा की भी पूजा करें। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को करने से जॉब और बिजनेस की परेशानियां दूर हे जाती हैं। मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। घर में खुशहाली का वातावरण बना रहता है। इस माह में तिल के महत्व के कारण ही इस व्रत को तिलकुंद चतुर्थी भी कहा गया है।

Magh Ganesh Chaturthi: मंगल की पूजा करें शिवलिंग रूप में

ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को सेनापति माना गया है। ये ग्रह मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है। इस बार माघ गणेश चतुर्थी मंगलवार को है। इसलिए सबसे पहले गणेश जी की पूजा करें और फिर मंगल ग्रह को लाल फूल चढ़ाएं। इस ग्रह की पूजा शिवलिंग के रूप में की जाती है। मंगल की पूजा के लिए शिवलिंग की विशेष पूजा करें। शिवलिंग का भात यानी पके हुए चावल से विशेष श्रृंगार करें। साथ ही मंत्र- ऊँ अं अंगारकाय नम: का भी जाप करें। 

Web Title: Maghi Ganesh Chaturthi 2020, puja shubh muhurat, significance and Mangal grah puja vidhi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे