Magh Purnima 2020: माघ पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी, जानिए आप कब तक कर सकते हैं स्नान और दान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 9, 2020 07:09 AM2020-02-09T07:09:02+5:302020-02-09T07:09:02+5:30

Magh Purnima 2020: माघ माह की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत इस बार 8 फरवरी को ही शाम 4.01 बजे से हो चुकी है। इसका समापन आज (9 फरवरी) को दोपहर 1.02 बजे हो रहा है।

Magh Purnima 2020 celebration across country, Magh purnima date, snan shubh muhurat know all about | Magh Purnima 2020: माघ पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी, जानिए आप कब तक कर सकते हैं स्नान और दान

माघ पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी

HighlightsMagh Purnima 2020: नदियों के किनारे स्नान के लिए जुटे श्रद्धालुमान्यताओं के अनुसार माघ पूर्णिमा पर स्नान के लिए देवता भी धरती पर आते हैं

Magh Purnima 2020: माघ पूर्णिमा का पर्व आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस मौके पर बड़ी संख्या में देश भर की नदियों के किनारे लोग स्नान के लिए जुटे हैं। दरअसल, इस दिन के साथ ही माघ माह का समापन हो जाएगा। साथ ही प्रयागराज में संगम किनारे चल रहा एक माह का कल्पवास भी आज के दिन के साथ पूर्ण होता है।

हिंदू धर्म में इस दिन को स्नान और दान के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन देवता भी धरती पर आते हैं प्रयागराज के संगम में स्नान करते हैं। माघ माह को दरअसल सावन और कार्तिक की तरह ही बेहद पवित्र महीना कहा गया है। इसलिए भी इस दिन का महत्व बहुत बढ़ जाता है।

Magh Purnima 2020: दोपहर एक बजे तक है पूर्णिमा तिथि

माघ माह की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत इस बार 8 फरवरी को ही शाम 4.01 बजे से हो चुकी है। इसका समापन आज (9 फरवरी) को दोपहर 1.02 बजे हो रहा है।

ऐसे में इस बार माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 8 फरवरी की शाम 6.05 बजे से शुरू हो रहा है और ये 9 फऱवरी को दोपहर तिथि खत्म होने तक रहेगा। इस लिहाज से 9 फरवरी को तड़के तारों की मौजूदगी में स्नान को बेहद शुभ है। पद्म पुराण के अनुसार माघ पूर्णिमा पर स्नान के बाद ध्यान और तप करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और साधक को मुक्ति और बैकुंठ की प्राप्ति होती है।

Magh Purnima 2020: स्नान के बाद जरूर करें दान

माघ पूर्णिमा पर स्नान, दान, हवन, व्रत और भगवान विष्णु के जप का बहुत महत्व है। इस दिन स्नान के बाद भगवान विष्णु की पूजा करें गरीब व्यक्तियों को दान दें।

दान की चीजों में तिल सहित गर्म कपड़े, अन्न आदि जरूर शामिल करें। साथ ही गरीब व्यक्तियों और ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उन्हें दान दें। माघ पूर्णिमा के मौके पर संत रविदास की भी जयंती मनाई जाती है।

Web Title: Magh Purnima 2020 celebration across country, Magh purnima date, snan shubh muhurat know all about

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे