बद्रीनाथ धाम के कपाट इस साल 30 अप्रैल को खुलेंगे, बसंत पंचमी पर निकाला गया शुभ मुहूर्त

By भाषा | Published: January 29, 2020 03:28 PM2020-01-29T15:28:48+5:302020-01-29T15:28:48+5:30

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष के अनुसार मंदिर के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के बाद 30 अप्रैल को तड़के साढ़े चार बजे श्रद्धालुओं के लिए खोले जायेंगे।

Lord Vishnu Badrinath Dham doors to open on 30th April in this year 2020 | बद्रीनाथ धाम के कपाट इस साल 30 अप्रैल को खुलेंगे, बसंत पंचमी पर निकाला गया शुभ मुहूर्त

इस साल 30 अप्रैल को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट

Highlightsबद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने को लेकर निकाला गया शुभ मुहूर्त और तारीखटिहरी राजपरिवार के पुरोहित आचार्य कृष्ण प्रसाद उनियाल और संपूर्णानंद जोशी ने निकाला मुहूर्त

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध धाम बद्रीनाथ के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद इस वर्ष 30 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए फिर खोल दिये जायेंगे।

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने बताया कि मंदिर के कपाट विधिवत पूजा अर्चना के बाद 30 अप्रैल को तड़के साढ़े चार बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जायेंगे ।

उन्होंने बताया कि चमोली जिले में स्थित भगवान विष्णु के इस धाम के कपाट खोलने की तिथि और समय का मुहूर्त बसंत पंचमी पर बुधवार को टिहरी राजपरिवार के पुरोहित आचार्य कृष्ण प्रसाद उनियाल और संपूर्णानंद जोशी ने निकाला।

गढ़वाल हिमालय के चार धामों के नाम से प्रसिद्ध बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के सर्दियों में भारी बर्फवारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण उनके कपाट हर साल अक्टूबर- नवंबर में बंद कर दिये जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल-मई में श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जाते हैं।

उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट जहां हर साल अक्षय तृतीया पर खोले जाते हैं वहीं रूद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर के द्वार खोले जाने का मुहूर्त महाशिवरात्रि के त्योहार पर निकाला जाता है।

Web Title: Lord Vishnu Badrinath Dham doors to open on 30th April in this year 2020

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे