भगवान शिव को खुश करने के लिए राशि के अनुसार ऐसे करें पूजा, धन-यश-स्वास्थ्य की समस्याएं हो जाएंगी दूर

By गुणातीत ओझा | Published: June 15, 2020 06:36 PM2020-06-15T18:36:27+5:302020-06-15T18:53:17+5:30

सभी देवताओं में भगवान शिव एक ऐसे देवता है जो अपने भक्तों की पूजा पाठ सेबहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते है इसलिए इन्हें भोलेनाथ कहा जाता है और यही कारण था की असुर भी वरदान प्राप्त करने के लिए भगवान शिव की तपस्या किया करते थे और उनसे मनचाहा वरदान प्राप्त कर लेते थे।

Lord Shiva worship according to zodiac to gain wealth fame and health | भगवान शिव को खुश करने के लिए राशि के अनुसार ऐसे करें पूजा, धन-यश-स्वास्थ्य की समस्याएं हो जाएंगी दूर

राशि के अनुसार जानें किस विधि से करनी चाहिए भगवान शिव की पूजा।

Highlightsमेष- इस राशि का स्वामी मंगल है और मंगल का पूजन शिवलिंग रूप में ही किया जाता है।वृषभ- वृष राशि के लोग किसी भी शिव मंदिर जाकर भगवान शिव को गन्ने के रस का स्नान कराएं।

Lord Shiva Pooja Vidhi:भगवान शिव अपने भक्तों को कभी अकेला नहीं छोड़ते। हर मुश्किल घड़ी में भगवान शिव सच्चे भक्तों की मदद करते हैं। कहा जाता है कि सभी देवी-देवताओं में भगवान शिव एक मात्र ऐसे हैं जो अपने भक्तों की आराधना से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी मनोकामना पूरी करते हैं। भगवान शिव की इसी सादगी की वजह से उन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है। आइये आपको बताते हैं कि राशि के अनुसार भागवान शिव को प्रसन्न करने के लिए पूजा की क्या विधि अपनानी चाहिए...

मेष- इस राशि का स्वामी मंगल है और मंगल का पूजन शिवलिंग रूप में ही किया जाता है। इस राशि के लोग शिवलिंग पर कच्चा दूध एवं दही अर्पित करें। साथ ही, भोलेनाथ को धतुरा भी चढ़ाएं। कर्पूर जलाकर भगवान की आरती भी करनी चाहिए।

वृषभ- वृष राशि के लोग किसी भी शिव मंदिर जाकर भगवान शिव को गन्ने के रस का स्नान कराएं। इसके बाद मोगरे का ईत्र शिवलिंग पर चढ़ाएं। भगवान को मिठाई का भोग लगाएं एवं आरती करें।

मिथुन- स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करें। यदि स्फटिक का शिवलिंग उपलब्ध न हो तो किसी अन्य शिवलिंग का पूजन भी किया जा सकता है। मिथुन राशि के लोग लाल गुलाल, कुमकुम, चंदन, ईत्र  आदि से शिवलिंग का अभिषेक करें। आक के फूल अर्पित करें। मीठा भोग लगाकर आरती करें।

कर्क- इन लोगों को अष्टगंध एवं चंदन से शिवजी का अभिषेक करना चाहिए। बैर एवं आटे से बनी रोटी का भोग लगाकर शिवलिंग का पूजन करें। शिवलिंग पर प्रतिदिन कच्चा दूध अर्पित करें और साथ ही जल भी चढ़ाएं।

सिंह- इस राशि के लोगों को फलों के रस एवं पानी में शकर घोलकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। साथ ही, शिवजी को आंकड़े के पुष्प अर्पित करें, मिठाई का भोग लगाएं। पुष्प के साथ ही बिल्व पत्र भी चढ़ाएं।
 
कन्या- आप महादेव को बैर, धतुरा, भांग और आंकड़े के फूल अर्पित करें। साथ ही बिल्व पत्र पर रखकर नैवेद्य अर्पित करें। अंत में कर्पूर मिश्रित जल से अभिषेक कराएं। शिवजी के पूजन के बाद आधी परिक्रमा अवश्य करें। ऐसा करने पर बहुत ही जल्द शुभ फल प्राप्त होते हैं।

तुला- तुला राशि के लोग जल में तरह-तरह फूल डालकर उस जल से शिवजी का अभिषेक करें। इसके बाद बिल्व पत्र, मोगरा, गुलाब, चावल, चंदन आदि भोलेनाथ को अर्पित करें। अंत में आरती करें।

वृश्चिक- इन लोगों को शुद्ध जल से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। शहद, घी से स्नान कराने पश्चात पुन: जल से स्नान कराएं एवं पूजन कर आरती करें।  लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। पूजन के बाद मसूर की दाल का दान करें।

धनु- धनु राशि के लोग भात यानी चावल से शिवलिंग का श्रृंगार करें। पहले चावल को पका लें, इसके बाद पके हुए चावल को ठंडा करके शिवलिंग का श्रृंगार करें। सुखे मेवे का भोग लगाएं। बिल्व पत्र, गुलाब आदि अर्पित करके आरती करें।

मकर- आप गेंहू से शिवलिंग को ढंककर, विधिवत पूजन करें। पूजन-आरती पूर्ण होने के बाद गेंहू का दान जरूरतमंद लोगों को कर दें। इस उपाय से आपकी सभी समस्याएं समाप्त हो सकती हैं।

कुंभ- इन लोगों को यह उपाय करना चाहिए- सफेद-काले तिल को मिलाकर किसी ऐसे शिवलिंग पर चढाएं जो एकांत स्थान में स्थित हो। जल में तिल डालकर शिवलिंग को अच्छे से स्नान कराएं। इसके बाद काले-सफेद तिल अर्पित करें, पूजन के आद आरती करें।

मीन- इस राशि के लोगों को रात में पीपल के नीचे बैठकर शिवलिंग का पूजन करना चाहिए। इस समय ऊँ नम: शिवाय का पैंतीस (35) बार उच्चारण कर बिल्व पत्र चढ़ाएं तथा आरती करें। शिवलिंग पर चने की दाल चढ़ाएं और पूजन के बाद इसका दान करें।

Web Title: Lord Shiva worship according to zodiac to gain wealth fame and health

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे