हनुमान जी की कौन सी तस्वीर घर में लगाना होता है शुभ?

By गुणातीत ओझा | Published: July 28, 2020 09:33 AM2020-07-28T09:33:58+5:302020-07-28T09:33:58+5:30

मंगलवार का दिन श्री हनुमान जी को समर्पित होता है। हनुमान जी अपने भक्तों का सदैव ख्याल रखते हैं। बाधाओं से रक्षा करते हैं। वे भक्तों की राहु-केतु और शनि जैसे ग्रहों के दुष्प्रभाव से भी रक्षा करते हैं।

Know which picture is required to be installed at home of Hanuman ji | हनुमान जी की कौन सी तस्वीर घर में लगाना होता है शुभ?

जानें हनुमान जी की तस्वीरों के बारे में ये जरूरी बातें।

Highlightsभगवान श्रीम राम के भक्त हनुमान जी अपने भक्तों को कभी दुखी नहीं होने देते।हनुमान जी की आराधना करना वाले हर व्यक्ति को कष्टों से मुक्ति मिलती है।

भगवान श्रीम राम के भक्त हनुमान जी अपने भक्तों को कभी दुखी नहीं होने देते। हनुमान जी की आराधना करना वाले हर व्यक्ति को कष्टों से मुक्ति मिलती है। आस्था में विश्वास रखने वाला हर व्यक्ति अपने घर में भगवान श्री हनुमान के किसी न किसी स्वरूप की तस्वीर जरूर लगाता हैं। मान्यता है कि हनुमान जी कि प्रतिमा या उनकी तस्वीर को देखकर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। अगर आप भी हनुमान जी की तस्वीर अपने घर में लगाए हैं तो इससे जुड़े कुछ नियम जरूर जान लेने चाहिए। आइये आपको बताते हैं कि पवनपुत्र हनुमान जी की कौन सी तस्वीर घर पर रखने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और किस मूर्ति से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इन तस्वीरों को न लगाएं

-हनुमान जी की ऐसी तस्वीर जिसमें वह अपनी छाती को चीरते हुए दिखाई दे रहे हैं।
-जिस तस्वीर में हनुमान जी ने भगवान राम और लक्ष्मण को अपने कांधे पर बैठाया हो।
-जिस तस्वीर में हनुमान जी संजीवनी लेकर उड़ रहे हों उस तस्वीर को भी घर में रखना शुभ नहीं माना जाता।
-हनुमान जी की ऐसी तस्वीरों को नहीं लगाना चाहिए जिसमें वे राक्षसों और अधर्मी लोगों का संहार करने की मुद्रा में या लंका दहन करते हुए नजर आ रहे हैं।

हनुमान जी की इन तस्वीरों को लगाना है शुभ

-जिस तस्वीर में हनुमानजी युवा अवस्था में पीले रंग के कपड़ों में हों।
-हनुमान जी की लाल लंगोट में तस्वीर। ऐसी तस्वीर घर पर लगाने से बच्चों का मन पढ़ाई में लगता है।
-घर में राम दरबार की तस्वीर लगाने से परिवार में प्रेम और सौहार्द बढ़ता है।
-घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए। इससे नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश घर में नहीं होता है।
-हनुमानजी की ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें वह अपने प्रभु भगवान राम की सेवा में लीन हो। इसे घर पर लगाने से धन की कमी नहीं होती।

Web Title: Know which picture is required to be installed at home of Hanuman ji

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे