आज ही पर्स में रखें ये 10 चीजें, लक्ष्मी कृपा से आर्थिक तंगी होगी दूर

By गुलनीत कौर | Published: December 20, 2018 07:42 AM2018-12-20T07:42:09+5:302018-12-20T07:42:09+5:30

अक्षत या चावल के कुछ दाने लेकर अपने पर्स की ऐसी जेब में रखें, जहां से ये गिरने ना पाएं। ध्यान रहे कि चावल के ये दाने टूटे हुए ना हों।

Keep these 10 auspicious things in your wallet or purse to attain the blessing of Goddess Lakshmi | आज ही पर्स में रखें ये 10 चीजें, लक्ष्मी कृपा से आर्थिक तंगी होगी दूर

आज ही पर्स में रखें ये 10 चीजें, लक्ष्मी कृपा से आर्थिक तंगी होगी दूर

हिन्दू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इनकी उपासना से आर्थिक तंगी दूर होती है और घर-परिवार में खुशहाली आती है। शुक्रवार का दिन लक्ष्मी पूजन के लिए शुभ माना जाता है। इसदिन लोग मां लक्ष्मी के नाम का व्रत करते हैं, पूजा करते हैं और देवी को प्रसाद का भोग लगाते हैं। 

परंतु लक्ष्मी पूजन के अलावा शास्त्रीय उपायों से भी धन की देवी को प्रसन्न किया जा सकता है। हिन्दू शास्त्रों में कुछ ऐसे कार्य बताए गए हैं जिन्हें करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं। इनके अलावा यहां कुछ निषेध कार्यों का भी वर्णन मिलता है, जिन्हें ना करने से मां लक्ष्मी की कृपा साधक पर बनी रहती है। आइए आज आपको बताते हैं उन 10 चीजों के बारे में जिन्हें हमेशा पर्स में रखने से धन की देवी खुशियों की वर्षा करती रहती हैं।

1) मां लक्ष्मी की फोटो

शास्त्रों के अनुसार यदि मां लक्ष्मी की क्रपा पानी हो तो उन्हें हमेशा अपने पास रखें। जहां आप धन रखें वाहन मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति रखें। इसके अलावा अपने पर्स में भी धन की देवी की छोटी-सी तस्वीर जरूर रखें।

2) पीपल के पत्ते

पीपल के पत्तों में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है। पीपल के वृक्ष की पूजा करने से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसलिए पीपल के एक पत्ते को हमेशा अपने पर्स में रखें। यदि यह सूख जाए तो दोबारा से नया पत्ता रखें।

यह भी पढ़ें: कुंडली दोष, शनि दोष, नौकरी/कारोबार बाधा से मुक्ति पाने के लिए घर में लगाएं ये पौधा

3) लाल कागज या कपड़ा

लाल रंग मां लक्ष्मी का प्रिय रंग है। लाल रंग के कागज पर अपने मन की कोई इच्छा लिखें और उसे फोल्ड करके पर्स में रख लें। आप लाल रंग के कपडें पर भी चन्दन से अपनी इच्छा लिखकर गांठ बांधकर इसे अपने पर्स में रख सकते हैं।

4) चावल के दाने

अक्षत या चावल के कुछ दाने लेकर अपने पर्स की ऐसी जेब में रखें, जहां से ये गिरने ना पाएं। ध्यान रहे कि चावल के ये दाने टूटे हुए ना हों। संभव हो तो आप इन चावलों को हल्दी से पीला करके रखें। मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाएंगी।

5) धन कौड़ी

मां लक्ष्मी को कुछ वस्तुएं बेहद पसंद हैं, उन्हीं में से एक है धन कौड़ी। पुराणों में इस धन कौड़ी को 'धन' की तरह ही इस्तेमाल किया जाता था। इसलिए पर्स में इसे रखने से व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं झेलनी पड़ती है।

6) गोमती चक्र

धन कौड़ी के अलावा गोमती चक्र भी मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में से एक है। गोमती चक्र धन के देवता कुबेर को भी पीरी है। इसे पर्स में रखने से व्यक्ति धन के अभाव से बचा रहता है और सुख-समृद्धि को प्राप्त करता है।

यह भी पढ़ें: क्या सच में थी कामधेनु गाय? इस कामधेनु मंत्र से होती है मन की हर इच्छा पूरी

7) रुद्राक्ष

भगवान शिव के आंसुओं से उत्पन्न हुआ रुद्राक्ष भी आपके पर्स में होना चाहिए। यह भी मां लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में से एक है। इसके अलावा रुद्राक्ष जहां भी होता है वहां की नकारात्मक ऊर्जा को अपने भीतर खींचकर, वातावरण में सकारात्मकता को भर देता है। 

8) शीशे का टुकड़ा

बुराई से लड़ने के लिए बुराई की आवश्यकता ही पड़ती है। इसलिए धन का अभाव हो तो पर्स में शीशे का टुकडा या चाकू जैसी नुकीली वस्तुएं रखें। ये चीजें बुरी ऊर्जा को खत्म कर आपको आर्थिक तंगी से बाहर लाने में सक्षम होंगी। 

9) ईष्ट देव की फोटो

आप जिस भी ईष्ट देवता या गुरु की पूजा करते हैं, उनकी फोटो भी अपने पर्स में रखें। अपने गुरु के प्रति समर्पित साधक को देख मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं। इसलिए अपने पर्स में अपने गुरु की फोटो अवश्य रखें। 

10) बड़े बुजुर्गों से मिले रूपये

घर के बड़े बुजुर्गों को हमेशा ही हम 'भगवान' का रूप मानते हैं। यदि ये प्यार से आपको धन (रूपये) दें तो उसे भगवान का आशीर्वाद समझते हुए अपने पर्स में जरूर रखें। इससे लक्ष्मी कृपा बनी रहती है। 

Web Title: Keep these 10 auspicious things in your wallet or purse to attain the blessing of Goddess Lakshmi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे