नकारात्मक उर्जा से हैं परेशान तो मंगलवार के दिन करें ये 5 उपाय

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 20, 2018 08:35 AM2018-02-20T08:35:55+5:302018-02-20T08:42:14+5:30

आप भी अगर शनि और राहू-केतु जैसे ग्रहों और उनसे होने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको कुछ विशेष उपाय करना चाहिए।

How to get rid of negative energy, Worship method of Lord Hanuman | नकारात्मक उर्जा से हैं परेशान तो मंगलवार के दिन करें ये 5 उपाय

नकारात्मक उर्जा से हैं परेशान तो मंगलवार के दिन करें ये 5 उपाय

अपने परिवार को चलाने के लिए आप लगातार, दिन-रात मेहनत करते हैं, काम चाहे जैसा भी हो आप अपनी पूरी शक्ति उसमें झोंक देते हैं फिर भी वह काम पूरा नहीं होता। आपके हर काम में कुछ-न कुछ अमंगल या रोड़ा लग ही जाता है। ऐसे में इंसान का ध्यान उसके लक्ष्य से हटकर नाकारात्म विचारों की और जाने लगता है। उसे हर चीज में गलतियां और दोष दिखने लगता है। समय के साथ अगर ये चीजें बरकरार रही तो वह चिड़चिड़ेपन का शिकार भी हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसे अमंगल हो रहे हों तो मंगलवार के दिन हनुमान जी से जुड़े कुछ उपाय करने से ये सभी अमंगल और नकारात्मकता दूर हो जायेगी।

शास्त्रों की मानें तो पवनपुत्र हनुमान ग्रहों के नकारात्मक प्रकोप से बचाते हैं और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा भरते हैं। शायद यही वजह है की हनुमान जी को कलयुग का देवता भी कहा जाता है। आप भी अगर शनि और राहू-केतु जैसे ग्रहों और उनसे होने वाले नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको कुछ विशेष उपाय करना चाहिए।

1. मंगलवार के दिन राम मंदिर जाकर दाहिने हाथ के अंगूठे से हनुमान जी के सर से सिन्दूर लेकर सीता मान के चरणों में लगाएं। पीपल के 11 पत्तों पर साफ जल से धो कर इन पत्तों पर चन्दन या कुमकुम से प्रभु श्री राम लिखें फिर इसे हनुमान जी को अर्पित करें। 

2. मंगलवार के दिन सुबह एक साफ धागे में चार मिर्च एक निम्बू और फिर ऊपर से तीन मिर्च को बांधे। इसे अपनी दुकान या घर के बाहर टांगें। इससे आपके घर की खुशियों पर किसी भी बला की नजर नहीं पड़ेगी और घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। 

3.  मंगलवार के दिन सुबह अपने आस-पास के हनुमान मंदिर में जाएं और सुबह लाल गाय को रोटी खिलाएं।

4. मिटटी के बर्तन में हनुमान जी को मीठी बूंदी का भोग लगाएं। इसके बाद उस बूंदी को गरीब बच्चों या जरूरत मंदों को दान करें। 

5. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर एक नारियल पर सिन्दूर से स्वास्तिक बनाएं और उसे हनुमान जी को चढ़ाएं साथ ही ऋणमोचक मंगल स्रोत का जाप करें।  

Web Title: How to get rid of negative energy, Worship method of Lord Hanuman

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे