19 अप्रैल 2019, दिन शुक्रवार को हिन्दू धर्म का पवित्र त्योहार हनुमान जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर लोग रामभक्त हनुमान की पूजा करते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं और उनकी पसंद के प्रसाद का भोग भी लगाते हैं। हनुमान जी के जन्मोत्सव के अवसर पर ज्योतिष गणना के अनुसार बने शुभ ग्रह-नक्षत्रों की उपस्थिति में कुछ विशेष ज्योतिषीय उपाय भी किए जाते हैं। शुभ समय में इनके करने से अनेकों लाभ हासिल होते हैं। 

हनुमान जयंती के उपलक्ष्य पर कुछ लोग अपने घर में ही पूजा करते हैं किन्तु अधिकतर लोग मंदिर जाकर हनुमान जी की पूजा करते हैं। इनमें से भी कई लोग हनुमान जी के प्राचीन मंदिरों में जाकर पवनपुत्र के दर्शन से अपना जीवन सफल बनाते हैं। यदि आप भी इस हनुमान जयंती हनुमान मंदिर जाने का विचार बना रहे हैं तो हम यहां आपको दिल्ली-एनसीआर के 5 प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों की लिस्ट दे रहे हैं। इन सभी मंदिरों में हनुमान जयंती पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन होता है। यहां जाकर आपक मन वाकई खुश हो जाएगा।

1) प्राचीन श्री हनुमान मंदिर, चाणक्यपुरी

दिल्ली के चाणक्यपुरी के विनय मार्ग पर स्थित अशोक होटल के पास हनुमान जी का एक प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर है। इसी मंदिर के पास भगवान भैरव का प्रसिद्ध श्री बटुक भैरव मंदिर भी है। हनुमान जी के इस मंदिर के दर्शन के लिए दिल्ली में बस और मंत्रों दोनों जाती हैं। इस मंदिर के लिए आईएनए और मोटी बाघ दोनों मेट्रो स्टेशन करीब पड़ते हिं। 

2) संकट मोचन मंदिर, करोल बाघ

बॉलीवुड फिल्मों से लेकर टीवी सीरियल तक, दिल्ली की जब बात होती है तो हनुमान जी की एक मूर्ति का दृश्य जरूर दिखाया जाता है। यह मूर्ति दिल्ली के करोल बाघ स्थित 108 फुट संकट मोचन धाम की है। यह दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिर हैं जहां हर मंगलवार भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। यहां पहुचने के लिए करोल बाघ और झंडेवालान मंदिर दोनों पास पड़ते हैं।

3) प्राचीन श्री शिव हनुमान मंदिर, पड़पड़गंज

पूर्वी दिल्ली के पड़पड़गंज में भी हनुमान जी का फेमस मंदिर है। इस मंदिर का नाम है 'श्री शिव हनुमान मंदिर'। मंदिर जाने के लिए दीटीसी बस आपको हसनपुर डिपो उतारेगी। इसके अलावा इन्द्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन उतारकर भी मंदिर जा सकते हैं। मेट्रो स्टेशन से ऑटो लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: हनुमान जयंती 2019: पूजा में केसरी नंदन को अर्पित करें ये 5 चीजें, पूरी होगी मन की हर मुराद

4) श्री हनुमान मंदिर, फरीदाबाद

दिल्ली से सटे एनसीआर के फरीदाबाद में हनुमान जी का एक विशाल मंदिर स्थित है। यह अम्न्दिर फरीदाबाद के सेक्टर 15ए में है। इस मंदिर में भी प्रत्येक मंगलवार भक्तों का बड़ा जमावड़ा देखने को मिलता है। हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में यहां विशाल धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

5) श्री राम मनोकामना सिद्ध हनुमान मंदिर, यमुना बाज़ार

दिल्ली के कश्मीरी गेट के पास स्थित यमुना बाजार में हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंदिर बना है। यह मंदिर 'मरघट वाली बाबा हनुमान' के नाम से प्रसिद्ध है। मान्यता है कि हजारों साल पहले हनुमाना जी स्वयं इस स्थान प्र प्रकट हुए थे और उन्होंने कई शैतानी शक्तियों का खात्मा किया था। मान्यता है कि आज भी हनुमान जी यहां अपने भक्तों को आशीर्वाद देने आते हैं। 

English summary :
Hanuman Jayanti 2019: Famous Hanuman temples in Delhi NCR to seek blessings of Ram bhakt Hanuman on this Hanuman Jayanti occasion.


Web Title: Hanuman Jayanti 2019: Amazing and Famous Hanuman temples in Delhi NCR, to seek blessings of Ram bhakt Hanuman
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे