गुप्‍त नवरात्रिः कर लें ये 5 उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से घर में होगी धन की बारिश

By गुणातीत ओझा | Published: June 25, 2020 05:51 PM2020-06-25T17:51:53+5:302020-06-25T17:51:53+5:30

अषाढ़ माह की गुप्‍त नवरात्रि (Gupt Navratri) 22 जून से 29 जून तक मनाई जा रही है। इस दौरान मां शक्ति (Maa Shakti) की पूजा अर्चना की जाती है और साथ ही मां लक्ष्‍मी (Maa Lakshmi) की भी आराधना कर उन्हें खुश किया जाता है।

Gupt Navratri: make happy maa lakshmi with these five things on gupt navratri lot of money in house | गुप्‍त नवरात्रिः कर लें ये 5 उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से घर में होगी धन की बारिश

गुप्त नवरात्रि पर मां लक्ष्मी को ऐसे करें खुश, बरसेगी विशेष कृपा।

Highlightsधर्मशास्त्रों में यह भी वर्णित है कि गुप्त नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी की पूजा से धन लाभ होता है।इस दौरान मां शक्ति (Maa Shakti) की पूजा अर्चना की जाती है और साथ ही मां लक्ष्‍मी (Maa Lakshmi) की भी पूजा की जाती है।

शास्त्रों के मुताबिक साल में दो बार गुप्‍त नवरात्रि का पर्व आता है। इन नवरात्रों में विद्या व शक्तियों की आराधना होती है। धर्मशास्त्रों में यह भी वर्णित है कि गुप्त नवरात्रि के दौरान मां लक्ष्मी की पूजा से धन लाभ होता है। बता दें कि चार नवरात्रि होती हैं, चैत्र नवरात्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा साल में दो गुप्‍त नवरात्रि (Gupt Navratri) भी मनाई जाती है। पहला गुप्‍त नवरात्रि माघ महीने के शुक्‍ल पक्ष में मनाया गया था और अभी दूसरा अषाढ़ माह के शुक्‍ल पक्ष में मनाया जा रहा है। नवरात्रि 22 जून से 29 जून तक मनाई जाएगी। इस दौरान मां शक्ति (Maa Shakti) की पूजा अर्चना की जाती है और साथ ही मां लक्ष्‍मी (Maa Lakshmi) की भी पूजा की जाती है। वास्तु शास्त्र में दिए गए ये पांच उपाय अपना लेने से गुप्त नवरात्रि में देवी खुश होकर विशेष कृपा बनाती हैं। आइये आपको बताते हैं उन पांच उपायों के बारे में..  

कमल के फूल का है विशेष महात्म

देवी लक्ष्मी को कमल का फूल बहुत प्रिय है। गुप्‍त नवरात्रि के दौरान यदि घर में कमल का फूल या उससे संबंधित कोई तस्वीर लगाई जाए तो देवी लक्ष्मी की कृपा घर-परिवार पर बनी रहती है। शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा में कमल का फूल अर्पित करने का विशेष महत्‍व भी होता है।

चांदी या सोने का सिक्का खरीदना चाहिए

गुप्‍त नवरात्रि में घर में चांदी या सोने का सिक्का लाना भी बहुत अच्छा माना जाता है. सिक्के पर यदि देवी लक्ष्मी या भगवान गणेशजी का श्रीचित्र अंकित हो तो वह और अधिक शुभ होता है। चांदी या सोने के सिक्‍के को धन की देवी मां लक्ष्‍मी का प्रतीक भी माना जाता है। इसे घर पर लाने से मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है।

कमल पर बैठीं मां लक्ष्मी की तस्वीर

घर में हमेशा धन-धान्य बनाए रखने के लिए गुप्‍त नवरात्रि में देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर घर में लगाएं जिसमें कमल के फूल पर माता लक्ष्मी बैठी दिखाई दे रही हों। साथ ही उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हो। मां लक्ष्‍मी की ऐसी तस्‍वीर या फिर मूर्ति विशेष कृपा देने वाली होती है. वास्‍तु के लिहाज से भी इसे बेहद शुभ माना जाता है।

मोर के पंख

गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में मोर पंख लाकर उसे मंदिर में स्थापित करने से कई फायदे होते हैं। मोर पंख को भगवान का अंश माना जाता है। मां लक्ष्‍मी की ए‍क सवारी में से मोर भी होता है। नवरात्रि में मोर पंख घर में लाने से घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है और सुख समृद्धि भी बढ़ती है।

सोलह श्रृंगार का सामान

गुप्त नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान घर लाना चाहिए और उसे घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए। ऐसा करने से देवी मां की कृपा हमेशा घर पर बनी रहती है। 16 श्रृंगार के सामान को धन और वृद्धि का प्रतीक माना जाता है। मंदिर में इसे जरूर रखना चाहिए।

Web Title: Gupt Navratri: make happy maa lakshmi with these five things on gupt navratri lot of money in house

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे