Gudi Padwa 2019: गुड़ी पड़वा पर बनाएं सात तहत के पारंपरिक पकवान, हमेशा बने रहेंगे सेहतमंद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 5, 2019 08:17 PM2019-04-05T20:17:11+5:302019-04-05T20:35:27+5:30

इस शुभ त्यौहार के अवसर पर लोग पूरन पोली, श्रीखंड, आम पना, गुलाब जामुन, पुड़ी सहित और भी कई स्वादिष्ट पकवान गुड़ी पड़वा  का आनंद लेने के लिए बनाते हैं ।

Gudi padwa 2019 : make five types traditional food, recipe puran poli | Gudi Padwa 2019: गुड़ी पड़वा पर बनाएं सात तहत के पारंपरिक पकवान, हमेशा बने रहेंगे सेहतमंद

Gudi Padwa 2019: गुड़ी पड़वा पर बनाएं सात तहत के पारंपरिक पकवान, हमेशा बने रहेंगे सेहतमंद

गुड़ी पड़वा (Gudi padwa)  का पर्व   महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गोवा सहित दक्षिण भारतीय राज्यों में उल्लास के साथ मनाया जाता है।इस दिन को नवसंवत्सर(Navansvatsar)  के रुप में पूरे देश भर में मनाया जाता है। चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को गुड़ी पड़वा का त्यौहार मनाया जाता है। गुड़ी ध्वज यानि झंडे को कहा जाता है और पड़वा, प्रतिपदा तिथि को।  हिन्दु धर्म में ऐसा माना जाता है कि इसी दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था। 

इस शुभ त्यौहार के अवसर पर लोग पूरन पोली, श्रीखंड, आम पना, गुलाब जामुन, पुड़ी सहित और भी कई स्वादिष्ट पकवान गुड़ी पड़वा  का आनंद लेने के लिए बनाते हैं । आइए हम आपको कुछ ऐसे व्यंजन के बारे में बताएंगे जिसे आप गुड़ी पड़वा के लिए तैयार कर सकते हैं ताकि स्वादिष्ट भोजन के साथ प्यार भी फैल सके।

1.पुरन पोली

यह एक प्रसिद्ध और पारंपरिक महाराष्ट्रीयन व्यंजनों में से एक है, जो पीले चने, इलायची, गुड़ और नारियल का उपयोग करके बनाया जाता है। पीले चने, इलायची, गुड़ और नारियल के मिश्रण को साने हुए आटे की लोई में भरकर देसी घी या तेल में भुना जाता है। यह व्यंजन आनंद और खुशी का प्रतीक है ।

2.आम पना

गर्मियों में इस्तेमाल किए जाने वाला भारत का सबसे अच्छा पेय आम पना ताजे कच्चे आम से बनाया जाता है। यह एक मीठा और टेंगी पेय है जिसे ताजे आमों को उबाल कर तैयार किया जाता है।  उबले हुए आम के गूदे को मीठा-मसालेदार पेय बनाने के लिए इसे सही मात्रा में चीनी, मसाले और पानी में मिलाया जाता है जो आपके गले को तरोताजा कर देगा।

3.श्रीखंड

श्रीखंड एक फ्लेवर्ड दही है , जो  दही से बनाया जाता है। महाराष्ट्रीयन परम्परा के अनुसार श्रीखंड गुड़ी पड़वा पर बनने वाला आवश्यक व्यंजन है। कुछ लोग पारंपरिक श्रीखंड में सूखा मेवा , आम, खरबूजा और जामुन का फ्लेवर मिलाकर बनाते हैं । श्रीखंड बनाने के लिए दही के साथ इलायची पाउडर, केसर और चीनी की आवश्यकता होती है। इस मीठे व्यंजन का मज़ा गरम पुरी के साथ लिया जाता है।

4.बटाट्याची भाजी

यह भाजी  पूरियों के साथ परोसा जाने वाला एक  लजीज व्यंजन है।  इस मसालेदार डिश को तैयार करने के लिए उबले हुए आलू की आवश्यकता होती है। यह एक सदियों पुरानी पारंपरिक महाराष्ट्रीयन डिश है जिसे बनाने के लिए मसले हुए आलू में सरसो, करी पत्ते, मिर्च और हींग का उपयोग मसालों के रुप में किया जाता है।

 

 

6.साबूदाना वड़ा 

साबूदाना वड़ा एक पारंपरिक  व्यंजन है जो कुरकुरा और मसालेदार होता है। वड़ा  साबुदाना और आलू के मिश्रण से बनाया जाता है, जिसे फ्राई किया जाता है। यह स्वादिष्टता हरी चटनी और टमाटर केचप के साथ परोसी जाती है। आप इसे दही के साथ भी खा सकते हैं । लोग आमतौर पर उपवास के दौरान इस व्यंजन का सेवन करते हैं।

7.केसरी भात

केसरी भात केसरिया चावल के अलावा और कुछ नहीं है जो केसर, सफेद चावल और कुछ सब्जियों से बनाया जाता है। यह व्यंजन गुड़ी पड़वा त्योहार के दौरान विशेष रूप से तैयार किया जाता है। इसमे चावल को अच्छी तरह से पकाने की जरूरत होती है और बाद में पके हुए चावल में केसर, घी और  तेजपत्ता डालते हैं।

8.मिठाई

कोई भी पर्व हो मिठाईयां उस पर्व पर बनने वाले पकवानों का अभिन्न हिस्सा होती हैं । गुड़ी पड़वा के दिन मिठाई के तौर पर गुलाब जामुन और मोदक बनाया जाता है।

Web Title: Gudi padwa 2019 : make five types traditional food, recipe puran poli

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे