भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ख्याल, बप्पा की होगी कृपा, बरसेगा धन

By गुलनीत कौर | Published: September 11, 2018 07:30 AM2018-09-11T07:30:00+5:302018-09-11T07:30:00+5:30

हमेशा सिंदूरी रंग के गणेश जी की मूर्ति खरीदें।

Ganesh Chaturthi 2018: 5 Things to keep in mind while buying Lord Ganesha statue | भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ख्याल, बप्पा की होगी कृपा, बरसेगा धन

भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ख्याल, बप्पा की होगी कृपा, बरसेगा धन

हिन्दू धर्म में भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश का अवतरण दिवस मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 13 सितंबर से प्रारंभ है। इसदिन लोग भगवान गणेश को अपने घर लाते हैं, उनकी मूर्ति स्थापित करते हैं और फिर धूमधाम से नाचते गाते गणेश जी को ले जाकर उनका विसर्जन करते हैं। 

शिव पुराण में दर्ज एक कथा के अनुसार गणेश जी का जन्म माता पार्वती की मैल से हुआ था। स्नान पर जाने से पहले जब माता को यह दिखा कि द्वारा पर रुकने के लिए कोई नहीं है तो उन्होंने अपनी मैल से एक बालक को उत्पन्न किया और उसे द्वारपालक बनाकर स्नान करने चली गईं।

इसी बीच भगवान शिव वहां आ पहुंचे जो इस बात से अनजान थे कि वह बालक माता पार्वती का पुत्र है। वे सीधा अन्दर जाने लगे तो गणेश ने उन्हें रोकना चाहा। गणेश की जिद्द देख शिव को क्रोध आया और गुस्से में उन्होंने बालक का सिर धड़ से अलग कर दिया। जब माता पार्वती ने यह सब देखा तो वे शिव से रुष्ट हो गईं और जिद्द करने लगीं कि उनके पुत्र को वापस जीवित किया जाए। 

तब किसी तरह से एक गज का सिर लेकर बालक पर लगाया गया और उसे 'गणपति' या 'गणेश' नाम दिया गया। ये माता पार्वती और भगवान गणेश के पुत्र कहलाये। देवताओं ने उन्हें आशीर्वाद दिया कि किसी भी शुभ कार्य से पहले गणेश पूजा की जाएगी।

इस कथा को आधार मानते हुए हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को देश भर में गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। कुछ लोग एक दिन, कुछ तीन तो कुछ कुल ग्यारह दिनों तक बप्पा को अपने घर में रखते हैं और फिर विसर्जन करते हैं। तो इस साल यदि आप भी गणेश मूर्ति घर में स्थापित करने का विचार बना रहे हैं तो आगे बताई जा रही 5 बातों को ध्यान रखते हुए ही गणेश की मूर्ति खरीदें:

1. बाईं ओर हो बप्पा की सूंड

जब भी गणेश जी की मूर्ति खरीदें तो इस बात का ध्यान रहे कि उनकी सूंड की दिशा बाईं ओर ही हो। इस दिशा में सूंड को अधिक शुभ माना जाता है। ऐसी गणेश मूर्ति से घर में खुशियां बनी रहती हैं।

ये भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी: चतुर्थी का चांद देखने की मनाही क्यों होती है, जानें इसके पीछे की कहानी

2. बैठे गणेश जी

अगर घर में गणेश जी को स्थापित कर रहे हैं तो आपको बैठे हुए गणेश जी की मूर्ति लेनी चाहिए। और अगर ऑफिस में गणेश जी रखना चाहते हैं तो खड़े हुए गणेश जी लेकर आएं। इससे कभी धन की कमी नहीं होती और सफलता के मार्ग खुल जाते हैं।

3. सिंदूरी रंग के गणेश जी

हमेशा सिंदूरी रंग के गणेश जी की मूर्ति खरीदें। मान्यता अनुसार इस रंग की मूर्ति घर में लाने से सुख शांति बनी रहती है।

ये भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी 2018: कहीं होता है मिठाई से श्रृंगार तो कहीं दायीं ओर है सूंड, ये हैं गणपति के 5 अनोखे मंदिर

4. गणेश जी मोदक, मूषक वाली तस्वीर

गणेश मूर्ति के अलावा यदि गणेश जी की तस्वीर ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि तस्वीर में भगवान गणेश के साथ मोदक और मूषक भी हो। ऐसी तस्वीर घर में लगाने से धन की कमी नहीं होती। 

5. गणेश की की सफेद मूर्ति

जिस घर में चिंता-क्लेश की स्थिति बनी रहती हो, उन्हें बप्पा की सफेद रंग की मूर्ति खरीदकर स्थापित करनी चाहिए

Web Title: Ganesh Chaturthi 2018: 5 Things to keep in mind while buying Lord Ganesha statue

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे