चांदी के इन 4 ज्योतिष उपायों से पाएं राहु दोष से मुक्ति, धन, सुख, समृद्धि होगी आपके हाथ

By गुलनीत कौर | Published: January 17, 2019 11:54 AM2019-01-17T11:54:21+5:302019-01-17T11:54:21+5:30

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी को चन्द्रमा का प्रतील्क माना जाता है जिसके इस्तेमाल से मानसिक शांति एवं समाज में पद-प्रतिष्ठा मिलती है।

Four astrological remedies of silver ornaments to attain wealth and happiness in life | चांदी के इन 4 ज्योतिष उपायों से पाएं राहु दोष से मुक्ति, धन, सुख, समृद्धि होगी आपके हाथ

चांदी के इन 4 ज्योतिष उपायों से पाएं राहु दोष से मुक्ति, धन, सुख, समृद्धि होगी आपके हाथ

सोना और चांदी दो ऐसी धातु हैं जिन्हें प्राचीन समय से ही पवित्र माना गया है। पूजा पाठ के दौरान इनका विशेष उपयोग किया जाता है। इन्हें धारण करना शुभ बताया गया है और शास्त्रों में इनके प्रयोग से विभिन्न उपाय भी दर्ज हैं। इन उपायों को करने से भविष्य में आने वाले विभिन्न संकटों को पहले ही रोका जा सकता है। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी को भगवान ब्रहस्पति का प्रतीक माना जाता है। इसे धारण करने से धन और वैवाहिक सुख की प्राप्ति होती है। चांदी को चन्द्रमा से जोड़ा गया है जिसके इस्तेमाल से मानसिक शांति एवं समाज में पद-प्रतिष्ठा मिलती है। किन्तु इसके अलावा शास्त्रों में चांदी के प्रयोग से होने वाले कई और उपाय भी हैं जो हमें विभिन्न लाभ दिलाते हैं, आइए जानते हैं इन्हें:

1) चांदी का गिलास

किसी जातक की कुदले में अगर चन्द्रमा की बुरी स्थिति हो या फिर वह मानसिक रूप से हमेशा परेशान रहता हो तो उसे चांदी के गिलास का इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ लोग मानसिक तनाव का अधिक शिकार रहते हैं। ऐसे लोगों को चांदी का गिलास लाकर रोज इसी में पानी पीना चाहिए। हर बार नहीं तो दिन में कम से कम 2-3 बार इस गिलास से पानी पिएं।

2) चांदी की डिब्बी

मार्केट से आपको छोटे से बड़े साइज़ में, हर आकार में चांदी की डिब्बी मिल जाएगी। यह डिब्बी उन लोगों को अपने पास अवश्य रखनी चाहिए जनकी कुंडली में चन्द्रमा के साथ साथ राहु की भी बुरी स्थिति हो। राहु मानसिक विकारों को बढ़ाता है, ऐसे में व्यक्ति सफलता के करीब पहुंचकर भी हार जाता है। चांदी की डिब्बी घर लाकर इसमें पवित्र नदी का पानी और थोड़ा शहद भरकर रखें। इसके सकारात्मक प्रभाव से कुंडली दोष शांत हो जाता है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं हनुमान? पौराणिक कथाओं में दर्ज है उनकी धर्म-जाति का पूरा सच, जानें हनुमान परिवार के बारे में

3) चांदी का हाथी

ज्योतिष शास्त्र में चांदी से बने हाथी का अत्यधिक महत्व बताया गया है। इसे जॉब या व्यापार में सफलता पाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार हाथी मां लक्ष्मी का वाहन है। चांदी का हाथी कुंडली में जॉब या व्यापार में आने वाली रुकावटों को दूर करता है। ऑफिस में टेबल पर या दुकान में एंट्री के पास ही चांदी का हाथी रखें। यह शुभ प्रभाव देगा।

4) चांदी का अंगूठी/चेन

विभिन्न मानसिक विकारों को शांत करने एवं तनाव मुक्त रहने के लिए चांदी में मोती डालकर अंगूठी धारण की जाती है। किन्तु अगर किसी को अपने लिए योग्य साथी की तलाश है तो सोमवार के दिन चांदी की अंगूठी या चेन धारण करनी चाहिए। इसके प्रभाव से विवाह में आने वाली रुकावटें दूर होती हैं और जल्द से जल्द योग्य साथी की प्राप्ति होती है। 

Web Title: Four astrological remedies of silver ornaments to attain wealth and happiness in life

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे