Eid Mubarak 2019: Eid al-Adha, Bakra Eid, Bakrid, Id ul Zuha date, significance, bakra rate, bakri bazar, qurbani importance, images, best wishes, quotes in Hindi | 'सोनू' ने 'शाहरुख-सलमान' की मिट्टी पलीद की, 2.5 करोड़ कीमत के साथ पहुंचा पहले स्थान पर
'सोनू' ने 'शाहरुख-सलमान' की मिट्टी पलीद की, 2.5 करोड़ कीमत के साथ पहुंचा पहले स्थान पर

भारत में ईद-उल-जुहा (बकरीद) का पर्व 12 अगस्त को मनाया जाएगा। बकरीद की चांद दिखने के साथ है बाजार में बजरों की मांग बढ़ने लगी है। बकरा मंडियों में दस हजार से लेकर ढाई करोड़ रुपये तक के बकरे बेचे जा रहे हैं। वाले व्यापारी हर साल कई किस्म और अनोखे नाम वाले बकरे बेचते हैं, जो बाजार का आकर्षण होते हैं। हर बार सेलेब्रिटी नाम के बकरों की धूम होती है जिनकी कीमत भी दो से पांच लाख पहुंचती है। चलिए हम आपको बताते हैं कि मशहूर सेलिब्रिटीज के नाम पर बिकने वाले बकरों की क्या खासियत होती है। 

8.5 लाख रुपये में बिका 'किंग ऑफ इंडिया-2019' 
भोपाल में 'किंग ऑफ इंडिया 2019' नामक 171 किलो के एक बकरे को 8.5 लाख रुपये में बेचा गया है। इस बकरे को पूना की मास गोएट कंपनी ने खरीदा है। बताया जा रहा है कि यह भारत का सबसे वजनी 171 किलो का है। इसलिए उसको किंग ऑफ इंडिया 2019 का नाम दिया। वजन के कारण लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में नाम दर्ज कराने का भी प्रस्ताव भेजा है।

'सोनू' की कीमत है 2.5 करोड़
देहरादून के आइएसबीटी से कुछ दूरी पर स्थित आजादनगर में आमिर हसन के घर एक खास बकरे को देखने के लिए इन दिनों भारी भीड़ जुट रही है। इसकी वजह बकरे की कीमत है, आमिर हसन ने इसकी कीमत ढाई करोड़ रुपये लगाई है। बकरे की त्वचा पर कुदरती तौर पर ऊर्दू में अल्लाह लिखा है, बकरे की उम्र करीब ढाई साल है

2 लाख का है 'अल्लाहरक्खा' 
देहरादून की मंदी में इन दिनों अल्लाहरक्खा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसके पीछे वजह है बकरे की पीठ पर जन्म से ही अल्लाह की आकृति उभरे होना। इसे खरीदने कई लोग आ चुके हैं और दो लाख रुपये तक कीमत लगा चुके हैं। इसका वजन 95 किलो है और यह रोजाना 2 किलो दूध, आधा किलो चने की दाल और 4 अंडो के साथ चारा खाता है।

90 हजार में बिका 'तोतापारी'
तोतापारी नस्ल का बकरा हर बार आकर्षण का केंद्र होता है। बाजार में इसके खरीदारों की भीड़ देखने को मिलती है। वारणसी के बाजार में तोतापरी नस्ल के बकरे 90 हजार रुपये में बेचे जा रहे हैं। यहां देसी बकरे की कीमत चार हजार से 30 हजार रुपये तक हैं। भेड़ 10 हजार से 35 हजार के बीच बिक रहे हैं। 

22 लाख रुपये में बिके विदेशी नस्ल के 3 'सोजत' बकरे  
उत्तर प्रदेश के लखनऊ में रहने वाले व्यापारी अब्दुल करीम की बकरीद से पहले पिछले हफ्ते जैकपॉट लगा। अब्दुल को राजस्थान के एक विदेशी नस्ल के तीन सोजत बकरों के लिए 22 लाख रुपये मिले। ये बकरे उन्होंने अपने काकोरी स्थित फार्म पर तैयार किए थे। तीन बकरों के 22 लाख रुपये मिलने के बाद अब्दुल करीम बहुत खुश हैं।

1.5 लाख में बिक रहे हैं 'शाहरुख़' और 'सलमान' 
कई मंडियों में 'शाहरुख़' और 'सलमान' की कीमत डेढ़ लाख रुपये लगी है। जबकि बगदादी की कीमत 1.25 लाख रुपये रखी गई है। इसके अलावा, कपाली का सुल्तान 75 हजार में और मानगो का आमिर 65 हजार में बेचा जा रहा है। 

English summary :
In India, the festival of Eid-ul-Zuha (Bakrid) will be celebrated on 12 August. With the sight of Bakrid moon, the demand for goat in the market has started increasing. Goats price from ten thousand to two and a half crores are being sold in goat market.


Web Title: Eid Mubarak 2019: Eid al-Adha, Bakra Eid, Bakrid, Id ul Zuha date, significance, bakra rate, bakri bazar, qurbani importance, images, best wishes, quotes in Hindi
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे