घर में रखेंगे भगवान की ऐसी 5 मूर्तियां तो कभी नहीं मिलेगी सफलता, जानें क्या कहता है वास्तुशास्त्र

By मेघना वर्मा | Published: November 18, 2019 10:57 AM2019-11-18T10:57:20+5:302019-11-18T11:29:26+5:30

वास्तुशास्त्र के हिसाब से सिर्फ घर ही नहीं बल्कि मंदिर को रखने में भी कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है। 

don't keep these photo and murti of goddess to your worship place | घर में रखेंगे भगवान की ऐसी 5 मूर्तियां तो कभी नहीं मिलेगी सफलता, जानें क्या कहता है वास्तुशास्त्र

घर में रखेंगे भगवान की ऐसी 5 मूर्तियां तो कभी नहीं मिलेगी सफलता, जानें क्या कहता है वास्तुशास्त्र

Highlightsघर को वास्तुशास्त्र के हिसाब से सजाना शुभ माना जाता है। घर की मंदिर को भी वास्तुशास्त्र के हिसाब से ही सु-सज्जित करना चाहिए।

घर के मंदिर को ना सिर्फ हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए बल्कि उसमें रखी जाने वाली भगवान की प्रतिमा या मूर्ति को स्थापित करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। वास्तुशास्त्र के हिसाब से सिर्फ घर ही नहीं बल्कि मंदिर को रखने में भी कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी है। 

आज हम आपको यहां कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपने घर की मंदिर को सजाते समय आपको जरूर ध्यान देना चाहिए। वास्तु के हिसाब से अपने घर को सजाने के लिए कुछ टिप्स जरूर ध्यान रखें। 

घर के मंदिर में नहीं होना चाहिए ऐसी प्रतिमा

1. घर की मंदिर में गणेश जी की दो से अधिक प्रतिमाएं नहीं होनी चाहिए। ये बेहद अपशगुन माना जाता है। कहा जाता है कि जिनके घर दो से ज्यादा गणपति होते हैं उनको कभी सफलता नहीं मिलती।

2. किसी भी भगवान की ऐसी कोई मूर्ति या प्रतिमा घर में नहीं रखनी चाहिए जिसमें उनका रौद्र रूप या युद्ध की मुद्रा में दिख रहे हों। 

3. मंदिर में मूर्ति हमेशा इस तरह रखनी चाहिए कि उसका पीठ या पीछे का हिस्सा बिल्कुल ना देखें। मूर्तियों को बिल्कुल सीधा और सामने रखना चाहिए।

4. घर की दो अलग-अलग जगहों पर एक भगवान की दो तस्वीर हो सकती हैं, लेकिन एक ही जगह पर एक भगवान की दो तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए। 
 
5. घर की मंदिर में कभी किसी भी तरह से खंडित मूर्तियों को नहीं रखना चाहिए। उन्हें तुरंत बहते जल में विसर्जित कर देना चाहिए। घर में हमेशा सौम्य, सुंदर और आशीर्वाद की मुद्रा वाली भगवान की मूर्तियां ही लगानी चाहिए। 
 

English summary :
Today we are going to tell you some easy vastu tips for temple. By which anyone can feel positive changes while decorating the temple of your house. According to Vastu, there are some tips to decorate your home. Read here Complete Tips in Hindi


Web Title: don't keep these photo and murti of goddess to your worship place

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे