Do this things before eating food for good health and wealth | रोज खाना खाने से पहले जरूर करें ये तीन काम, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी
रोज खाना खाने से पहले जरूर करें ये तीन काम, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

Highlightsहिन्दू शास्त्रों में खाने से पहले उसकी पूजा करने का महत्व होता है।मान्यता है कि भोजन का सम्मान करने से कभी भोजन की कमी नहीं होती।

कहते हैं अपने सामने रखे खाने की थाली का कभी अपमान नहीं करना चाहिए। इसी भोजन के लिए हर व्यक्ति दिन-रात मेहनत करता है। भोजन से ही वो अपने परिवार का भरण-पोषण करता है। भोजन हर व्यक्ति की आवश्यकता है जिसके बिना जीवन जीना संभव नहीं है।

अमीर हो या गरीब खाना खाते समय हर मनुष्य को कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इससे ना सिर्फ आप भोजन का सम्मान करोगे बल्कि मान्यता है कि इससे कभी आपके पास धन की या खाने की कमी नहीं होगी। 

आइए बताते हैं वो 3 चीजें जिन्हें खाना खाने से पहले आपको जरूर करना चाहिए।

1. भगवान को लगाएं भोग

खाना खाने से पहले अपने घर में स्थापित भगवान को भोग जरूर लगाएं। ईश्वर को भोजन कराने के बाद ही आप खुद भोजन करें। भगवान की भोग लगाई हुई खाने की सामग्री किसी भी जरूरत मंद को या गाय क खिला सकते हैं।

2. भोजन के लिए कहें शुक्रिया

जब आपकी खाने की थाली आपके पास आए तो उसके सामने हाथ जोड़ कर भगवान को उस खाने के लिए शुक्रिया कहें। माना जाता है कि जो खाना हमें नसीब होता है उसमें कहीं ना कहीं भगवान का हाथ जरूर होता है। इसलिए भगवान को शुक्रिया कहना ना भूलें।

3. जरूर डालें थाली के चारों ओर पानी

जब खाना खाने बैठें तो सबसे पहले भगवान को थाली के चारों ओर जल जरूर घुमाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके आस-पास मौजूद सभी बुरी शक्तियां शांत हो जाती हैं।

Web Title: Do this things before eating food for good health and wealth
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे