Dattatreya Jayanti 2018: ब्रह्मा, विष्णु और महेश के दत्तात्रोय रूप करेंगे हर मनोकामना पूरी, 24 धर्मगुरुओं से प्राप्त की है शिक्षा

By मेघना वर्मा | Published: December 22, 2018 10:40 AM2018-12-22T10:40:04+5:302018-12-22T11:05:27+5:30

Datta Jayanti 2018 today: इनके रूप की बात करें तो माना जाता है कि दत्तात्रोय भगवान के 6 हाथ और 3 सर हैं।

Dattatreya Jayanti 2018: Know all about Dattatreya jaynti date, time and history | Dattatreya Jayanti 2018: ब्रह्मा, विष्णु और महेश के दत्तात्रोय रूप करेंगे हर मनोकामना पूरी, 24 धर्मगुरुओं से प्राप्त की है शिक्षा

Dattatreya Jayanti 2018: ब्रह्मा, विष्णु और महेश के दत्तात्रोय रूप करेंगे हर मनोकामना पूरी, 24 धर्मगुरुओं से प्राप्त की है शिक्षा

हिंदू मान्यताओं में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश की काफी महत्ता है। तीनों लोक के इन स्वामियों का रूप माने जाता हैं भगवान दत्तात्रोय। इन्हें त्रिदेव भी कहा जाता है। अगहन यानी मार्गशीष माह की पूर्णिमा को दत्तात्रोय जयंती मनाई जाती है। इस साल आज यानी 22 दिसंबर को पड़ने वाली इस जयंती पर त्रिदेव की पूजा की जाती है। आइए आपको बताते हैं भगवान दत्तात्रोय और उनके चमत्तकार के बारे में। 

24 धर्मगुरुओं से की थी शिक्षा ग्रहण

हिंदू धर्म में मान्यता है कि भगवान दत्तात्रोय ने 24 धर्मगुरुओं से शिक्षा प्राप्त की थी। दत्त सम्प्रदाय की शुरुआत भी दत्तात्रोय ने ही की थी। इनकी बालक रूप की पूजा की जाती है। इनके रूप की बात करें तो माना जाता है कि दत्तात्रोय भगवान के 6 हाथ और 3 सर हैं। तीनों ब्रह्मा,विष्णु और महेश के इस त्रिदेव रूप की पूजा करने से सभी मनोकामना पूरी हो जाती है। 

ये है पौराणिक कहानी

पुरानी कहानियों की मानें तो एक बार नारद मुनी, देवी पार्वती , लक्ष्मी और सावित्री को अनुसूया के पतिव्रता होने का बखान कर रहे होते हैं। इसे सुनकर सभी माताएं अपने पतिओं से कहती हैं कि वह अनुसूया की परीक्षा लें। ब्रह्मा,विष्णू, महेश इसके बाद साधू का रूप लेकर माता अनुसूया की कुटिया पर गए। 

जब अनुसूया ने एक थाली में खाना परस कर लायीं तो तीनों देवता ने उनकी परीक्षा ली। इस परीक्षा के चलते ही माता अनुसूया ने दिव्य पानी छिड़का और तीनों ही देवता बालक रूप में आ गए। इस तरह माता ने अपनी परीक्षा भी पूरी की और तीनों देवाताओं का आशीर्वाद भी पाया। 

बताया जाता है कि अनुसूया ने इन तीनों देवता के बाल रूप को स्तनपान भी करवाया था। लोग इनके इस रूप की पूजा करते हैं। बाद में जब तीनों माताएं अपनें पतियों को ढूंढते हुए आयीं तो अनुसूया ने अपने पुत्र रूपी दत्तत्रोय पर जल छिड़कर उन्हें वापिस उनके मूल स्वरूप पर लाती हैं।  

English summary :
Dattatreya Jayanti 2018 date and time, History and facts: Datta Jayanti, also known as Dattatreya Jayanti, is a Hindu pious day, commemorating the birth day celebration of the Hindu god Dattatreya, a combined form of Brahma, Vishnu and Shiva. People observes fasting and do prayers on this day. This year Dattatreya Jayanti 2018 is on 22nd December, Saturday.


Web Title: Dattatreya Jayanti 2018: Know all about Dattatreya jaynti date, time and history

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे