New Year 2020: नए साल पर बन रहा है ये अनूठा संयोग, इस खास राशि को होगा लाभ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2019 10:42 AM2019-11-25T10:42:34+5:302019-11-25T11:24:10+5:30

ज्योतिषाचार्य की मानें तो ये लग्न महिलाओं का प्रतिनिधित्व करेगी। पूरे साल महिलाओं का वर्चस्व और बोलबाला रहेगा।

coincidence in hindi and english new year in 2020 | New Year 2020: नए साल पर बन रहा है ये अनूठा संयोग, इस खास राशि को होगा लाभ

New Year 2020: नए साल पर बन रहा है ये अनूठा संयोग, इस खास राशि को होगा लाभ

Highlightsहिन्दू धर्म के हिसाब से नया साल 25 मार्च से शुरू हो जाएगा। भारतीय नव वर्ष यानी संवत्सर विक्रम संवत 2077 की शुरूआत बुधवार से हो रही है।

नए साल को आने में अब कुछ ही दिन बचें हैं। वहीं हिन्दू धर्म के हिसाब से भी नया साल 25 मार्च से शुरू हो जाएगा। वहीं इस नए साल में एक खास संयोग पड़ रहा है। भारतीय नव वर्ष यानी संवत्सर विक्रम संवत 2077 की शुरूआत भी बुधवार से हो रही है। जो अपने आप में ही एक अनूठा संयोग है। 

ज्योतिषशास्त्र की मानें तो इस संयोग के बाद 9 ग्रहों के बीच बनने वाले मंत्रिमंडल में इस बार बुधदेव का आधिपत्य रहेगा। बुध को कन्या राशि का स्वामी माना जाता है। तो अनुमान यही लगाया जा रहा है कि इस बार कन्या राशि के लोगों का ये साल बेहद अच्छा जाने वाला है। अग्रेंजी नव वर्ष का शुभारंभ कन्या लग्न में ही हो रहा है।

महिलाओं का करेगी प्रतिनिधित्व

ज्योतिषाचार्य की मानें तो ये लग्न महिलाओं का प्रतिनिधित्व करेगी। पूरे साल महिलाओं का वर्चस्व और बोलबाला रहेगा। रवि और सिद्धि योग दोनों नव वर्षों(अंग्रेजी और हिंदी) के पहले दिन शुभता में बढ़ोतरी करने वाले होंगे। माना जा रहा है कि आने वाला नया साल किसानों के लिए शुभ हो सकता है। 

सूर्य ग्रहण का असर 

25 दिसंबर को सूर्य ग्रहण पड़ेगा। इस बार 9 ग्रहों के मंत्रिमंडल में बुध राजा और चंद्रमा मंत्री रहेंगे। 25 दिसंबर को धनु राशि में सूर्य, बुध, गुरु, शनि, केतु और चंद्रमा एक साथ रहेंगे। जिससे कुछ खास जातकों को खास प्रभाव पड़ेगा।

मेष- स्वास्थ्य में गिरावट
वृष- मनसिक कष्ट
मिथुन- कार्यों में विलंब
कर्क- संपत्ति लाभ
सिंह- खर्च बढ़ेंगे
कन्या- रोग कष्ट
तुला-भूमि लाभ
वृश्चिक- वाहन संभलकर चलाएं
धनु- हानि
मकर- कार्यों में बाधा
कुंभ- वाहन
भूमि लाभ
मीन- सुख-संतोष 

English summary :
According to Hindu religion, the new year will start from March 25 2020. There is a special coincidence in this new year. Indian New Year i.e. Samvatsar Vikram Samvat 2077 is also starting from Wednesday. Which in itself is a unique coincidence.


Web Title: coincidence in hindi and english new year in 2020

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे