देशभर में धूम-धाम से मनाया जा रहा है छठ, राजधानी में बच्चों के स्कूल बंद

By मेघना वर्मा | Published: November 13, 2018 09:49 AM2018-11-13T09:49:25+5:302018-11-13T09:49:25+5:30

रांची में कई ट्रैफिक को डाइवर्ट कर दिया गया है। इस डाइवर्जन के अनुसार शहर में आज यानी 13 और 14 नवंबर को भारी गाड़ी का प्रवेश करना मना होगा।

chhath puja celebration in mumbai juhu, delhi, bihar in India | देशभर में धूम-धाम से मनाया जा रहा है छठ, राजधानी में बच्चों के स्कूल बंद

देशभर में धूम-धाम से मनाया जा रहा है छठ, राजधानी में बच्चों के स्कूल बंद

देशभर में मंगलवार यानी आज के दिन छठ का महापर्व मनाया जा रहा है। 11 नवंबर से नहाय-खाय के साथ शुरू हुए इस त्योहार का रंग देश भर में देखने का मिल रहा है। सिर्फ उत्तर भारत ही नहीं बल्कि बिहार से लेकर मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में भी छठ का पर्व मनाया जा रहा है। 

दो दिन का निर्जला उपवास रखकर महिलाएं अपने परिवार की सुख-शांति के लिए छठी मैया से प्रार्थना करती हैं। सूर्य की उपासना का इस छठ पर्व में खासा महत्व है। दो बार अर्घ्य देने के बाद ही इस व्रत को पूरा माना जाता है। 

छठ पर्व में व्रत और पूजा दोनों का खासा महत्व है। इस छठ पर्व को मनाने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरह से तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। 

देश की राजधानी दिल्ली में जहां छठ के दिन ट्रैफिक को नियंत्रित किया गया है वहीं सभी स्कूल इस पर्व के लिए बंद कर दिये गए हैं। यमुना घाट के किनारे अर्घ्य के लिए सारे इंताजाम हो चुके हैं। साथ ही कड़ी सुरक्षा भी तैनात की गई है ताकि किसी भी तरह की अनहोनी ना हो सके।



 

छठ पर्व के मौके पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बिहार और उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। आपाधापी और भगदड़ की स्थिति से बचने के लिए प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। 



 

वहीं मुंबई में छठ के इस पर्व के लिए जुहू बीच को चुना गया है। वहां छठ का व्रत कर रही महिलाएं जुहू बीच पर सूर्य देव को अर्घ्य देंगी। इसके लिए छठ के दो दिन पहले से ही बीच पर सभी इंतजाम कर दिए गए हैं।   



 

एक रिपोर्ट के अनुसार रांची में कई ट्रैफिक को डाइवर्ट कर दिया गया है। इस डाइवर्जन के अनुसार शहर में आज यानी 13 और 14 नवंबर को भारी गाड़ी का प्रवेश करना मना होगा। खासकर उस रास्ते पर जो घाट की ओर जाता होगा। सिर्फ यही नहीं देश के कई छोटे-बड़े शहरों में भी छठ के इस पर्व की तैयारी जोरो पर हैं।  

English summary :
chhath puja celebration in mumbai juhu, delhi, bihar in India: Today, Tuesday is the main celebration of Chhath. Starting from November 11, the festival of colors began to be seen across the country. Not only north India but also in cities like Bihar to Mumbai and Delhi, the festival of Chhath is being celebrated.


Web Title: chhath puja celebration in mumbai juhu, delhi, bihar in India

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे