Bhojpuri Chhath Songs: इन गीतों के बिना अधूरी है छठ की पूजा, देखें छठी मईया के कुछ फेमस गीत

By मेघना वर्मा | Published: October 14, 2019 03:37 PM2019-10-14T15:37:35+5:302019-10-31T08:34:29+5:30

इस साल छठ का ये पर्व 31 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। 31 अक्टूबर को नहाय-खाए से इस महा-पर्व की शुरूआत हो जाएगी।

Bhojpuri latest Chhath video mp3 latest Songs chhath Sharda Sinha song khesari lal yadav chhath puja video and audio mp3 | Bhojpuri Chhath Songs: इन गीतों के बिना अधूरी है छठ की पूजा, देखें छठी मईया के कुछ फेमस गीत

Bhojpuri Chhath Songs: इन गीतों के बिना अधूरी है छठ की पूजा, देखें छठी मईया के कुछ फेमस गीत

Highlights छठ पूजा में बहुत सारी रिति-रिवाज को निभाया जाता है।छठ की पूजा पर लोग छठी मईया का गीत भी बेहद पॉपुलर है।

छठ पर्व उत्तर भारत में मनाये जाने वाले कुछ सबसे बड़े पर्वों में से एक है। चार दिनों तक चलने वाली इस पूजा को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी को मनाया जाता है। सूर्य देव और छठी मईया की पूजा को हिन्दू धर्म के कुछ सबसे कठिन व्रतों में भी गिना जाता है। जिसकी शुरूआत नहाए-खाए से होती है और दूसरे दिन खरना विधि और फिर अर्घ्य से समाप्ती होती है। 

छठ की पूजा पर लोग छठी मईया का गीत भी बेहद पॉपुलर है। हर साल छठ के त्योहर पर छठ के गानों को सुना जाता है। मान्यता है कि छठ के चार दिन महिलाएं छठी मईया के गीत सुनें तो शुभ होता है। ऐसे में छठ पर हर साल छठी मईया का गाना रिलीज किया जाता है। 

हाल ही में सिंगर और भोजपुरी स्टार खेसारी लाल का छठ पर गीत रिलीज हुआ है। जो कुछ ही टाइम में वायरल हो गया है। सिर्फ यही नहीं पुराने छठ के गीत भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। आप भी इस गाने  को सुनें और छठी मईया की भक्ती में खो जाएं।

भजन गायिका अनुराधा पौडवाल का छठ गीत भी बेहद वायरल हो रहा है।

शारदा सिंह का ये गाना पुराना जरूर है मगर छठ का गीत सोशल मीडिया पर हर साल वायरल हो जाता है

इसके अलावा भी छठ के कुछ गीत लोगों को खूब पसंद आते हैं।

ऐसे पड़ा 'छठ' नाम

छठ का मतलब होता है छह। नेपाली और हिंदी दोनों ही भाषाओं में छठ का मतलब छठवां या छह होता है। छठ का ये त्योहार कार्तिक पूर्णिमा के छठवें दिन मनाया जाता है इसीलिए इस त्योहार को लोग छठ बुलाते हैं।

 

इस साल छठ का ये पर्व 31 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। 31 अक्टूबर को नहाय-खाए से इस महा-पर्व की शुरूआत हो जाएगी। वहीं एक नवंबर को खरना विधी के बाद दो नवंबर को पहला संध्या अर्घ्य और तीन नवंबर को ऊषा अर्घ्य और पारण है। चार दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में लोग सूर्य देव की उपासना करते हैं। सिर्फ छठ पूजा में बहुत सारी रिति-रिवाज को निभाया जाता है।

English summary :
This chhath puja, which lasts for four days, is celebrated on the sharsthi tithi of Shukla Paksha of Kartik month. Worship of Surya Dev and goddess Chhathi is also counted among some of the most difficult fast of Hinduism. Which starts with showering and ends on second day of khaaye method and then Arghya.


Web Title: Bhojpuri latest Chhath video mp3 latest Songs chhath Sharda Sinha song khesari lal yadav chhath puja video and audio mp3

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे