देशभर में आज (09 नवंबर) भाई दूज का त्योहार मनाया जा रहा है। यह त्योहार भाई-बहन के लिए पवित्र और उत्सव का त्योहार है। इसमें भाई-बहन एक दूसरे की लंबी उम्र की कामना करते हैं। इस मौके पर भाई-बहन एक दूसरे को जीवन भर में ढेर सारी खुशियों देने की कामना करते हैं।भाई दूज के अवसर पर प्यार के प्रतीक के रूप में भाई भी अपनी बहनों को उपहार देते हैं। जाहिर है आज अपनी बहन भाई के लिए गिफ्ट देने का प्लान बनाया होगा और भाई बहन को गिफ्ट देने का प्लान बनाए होंगे। 

बताया जा रहा है कि इस बार भाई दूज तिलक का मुहर्रत दोपहर 1 बजकर 09 से शाम 3 बजाकर 17 मिनट तक है। यानी इसकी अवधि 2 घंटे 8 मिनट रहेगी। इस बार आप भाई-बहन एक दूसरे को कुछ ऐसा दें जो उसे जीवनभर याद रहे और काम भी आए।  

1. चॉकलेट

चॉकलेट का वास्ता भाई-बहन के जीवन में खास महत्व रखता है। क्योंकि चॉकलेट, टॉफी से भाई-बहन के बचपन की खट्टी-मिट्ठी यादें जुड़ी होती है। बचपन में भाई-बहनों के बीच में एक दूसरे के चॉकलेट के लिए किस तरह से शरारत होती थी। इस गिफ्ट से शायद बचपन की वो यादें तरोताजा हो सकती है। भाई दूज के मौके पर भाई-बहन एक दूसरे को पसंदीदा फ्लेवर वाला चॉकलेट गिफ्ट में दे सकते हैं। 

स्मार्टवॉच

स्मार्टवॉच  भाई दूज पर भाई-बहन एक दूसरे को गिफ्ट देने के लिए सबसे बेहतीन ऑप्शन में से एक होता है। घड़ियां दोनों को ही पसंद होती है। इस मौके पर भाई-बहन एक दूसरे को स्मार्ट वाच गिफ्ट कर सकते हैं। स्मॉर्ट वाच हर रेंज में उपलब्ध है। 

कैमरा

भाई दूज पर भाई-बहन एक दूसरे को उपहार देना चाहते हैं तो कैमरा बेस्ट ऑप्शन है। अगर- बहन-भाई को ट्रेवल और घूमने का शौक है तो वो इस खास मौके पर अच्छी क्वालिटी वाला कैमरा गिफ्ट दे सकते हैं।  ऐसे में आप इंस्टेंट कैमरा गिफ्ट कर सकते हैं, ताकि वे फोटो क्लिक करने के साथ ही प्रिंट भी कर सकेंगी।

मोबाइल 

भाई दूज पर भाई-बहन एक दूसरे को को मोबाइल गिफ्ट दे सकते हैं। यह गिफ्ट कॉमन है। अलग-अलग कंपनियों के एंड्राएड मोबाइल आप गिफ्ट कर सकते हैं।   

हेडफोन

भाई दूज पर भाई-बहन एक दूसरे को हेडफोन गिफ्ट कर सकते हैं। बाजार में आपको सैमसंग, जेबीएल, स्नाइजर और बॉट जैसी कंपनियों के ब्लूटूथ हेडफोन मिल जाएंगे। हर रेंज की हेडफोन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही विकल्प से प्राप्त करके गिफ्ट दे सकते हैं। 

English summary :
On the holy festival of Bhai Dooj, brothers give gifts to their sisters as a symbol of love and sisters apply tilak on brother's forehead. On Bhai Dooj if you are planning to give a gift to your sister or brother then here are some beautiful and best gift ideas for your siblings. Bhai Dooj or Bhai Tilak subh Muhurat is between 1:09 PM to 3:17 PM.


Web Title: Bhai Dooj 2018 Best gift for brother and sister on bhai Tilak Festival
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे