Amarnath Yatra 2022: जयेष्ठ पूर्णिमा पर भगवान शिव की प्रथम पूजा संपन्न, 30 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू, जानें शेयडूल

By सुरेश एस डुग्गर | Published: June 14, 2022 06:00 PM2022-06-14T18:00:24+5:302022-06-14T18:01:09+5:30

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, अमरनाथ गुफा में मंगलवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पर प्रथम पूजा हुई। साधु-संत व विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की।

Amarnath Yatra 2022 Pratham puja performed occasion Jyestha Purnima holy cave shrine Lord Shiva Shri Amarnathji Shrine Board | Amarnath Yatra 2022: जयेष्ठ पूर्णिमा पर भगवान शिव की प्रथम पूजा संपन्न, 30 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू, जानें शेयडूल

सुबह छह बजे से लेकर साढ़े छह बजे तक और शाम को पांच बजे से लेकर साढ़े पांच बजे तक आरती का प्रसारण होगा।

Highlightsपवित्र गुफा से सुबह व शाम को आरती का सीधा प्रसारण भी करवाने का फैसला किया गया है। आरती का सीधा प्रसारण 30 जून से 11 अगस्त तक होगा। आरती अमरनाथ श्राइन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर प्रसारित होगी।

Amarnath Yatra 2022: दो सालों के बाद संपन्न होने वाली अमरनाथ की वार्षिक यात्रा के लिए जयेष्ठ पूर्णिमा पर होने वाली प्रथम पूजा को इस बार भी पवित्र गुफा में आयोजित किया गया। वर्ष 2019 में इसे जम्मू में संपन्न किया गया था पर जबकि पिछले साल अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिए जाने के बावजूद भी प्रथम पूजा पवित्र गुफा में संपन्न की गई थी।

अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, अमरनाथ गुफा में मंगलवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पर प्रथम पूजा हुई। साधु-संत व विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की। इसमें अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नितेश्वर कुमार के साथ बूढ़ा अमरनाथ यात्री न्यास के पदाधिकारी भी शामिल हुए।

दो साल बाद 30 जून से श्री अमरनाथ यात्रा शुरू हो रही है। इसके लिए शिवभक्त काफी उत्साहित हैं। ऐसे में श्राइन बोर्ड करीब छह से सात लाख श्रद्धालुओं के यात्रा में पहुंचने की उम्मीद लगाकर तैयारियों में जुटा हुआ है। आज के प्रथम पूजा कार्यक्रम के लिए बाबा अमरनाथ एवं बूढ़ा अमरनाथ यात्री न्यास के तीन पदाधिकारियों को न्योता दिया गया।

इनमें न्यास के अध्यक्ष पवन कोहली के अलावा महामंत्री सुदर्शन खजूरिया व उपाध्यक्ष शक्ति दत्त शर्मा शामिल रहे। कोरोना काल से पहले प्रथम पूजा चंदनबाड़ी में की जाती थी लेकिन कोरोना के कारण उपजे हालात में वर्ष 2019 में इसे जम्मू में संपन्न करवाया गया था तो पिछले साल यात्रा रद्द होने के बावजूद गुफा में।

पवित्र गुफा से सुबह व शाम को आरती का सीधा प्रसारण भी करवाने का फैसला किया गया है। आरती का सीधा प्रसारण 30 जून से 11 अगस्त तक होगा। आरती अमरनाथ श्राइन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर प्रसारित होगी। सुबह छह बजे से लेकर साढ़े छह बजे तक और शाम को पांच बजे से लेकर साढ़े पांच बजे तक आरती का प्रसारण होगा।

Web Title: Amarnath Yatra 2022 Pratham puja performed occasion Jyestha Purnima holy cave shrine Lord Shiva Shri Amarnathji Shrine Board

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे