Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर इन 4 राशियों पर धन बरसाएंगी मां लक्ष्मी, इन मंत्रों से करें पूजा

By उस्मान | Published: May 6, 2019 02:28 PM2019-05-06T14:28:40+5:302019-05-06T14:28:40+5:30

Akshaya Tritiya 2019: ऐसा माना जाता है कि आज के दिन मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए अगर उनका विधि-विधान से पूजन किया जाए, तो मां प्रसन्‍न होकर सुख-सौभाग्‍य का वरदान देती हैं।

Akshaya Tritiya 2019: tithi puja timing, maa lakshmi mantra in hindi according rashifal or astrology for health, wealth, prosperity, money | Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर इन 4 राशियों पर धन बरसाएंगी मां लक्ष्मी, इन मंत्रों से करें पूजा

फोटो- पिक्साबे

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya)के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करना शुभ माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह हर साल महीने के तीसरे दिन वैशाख (अप्रैल-मई) में मनाया जाता है। गरीबों को दान देना वास्तव में शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि आज के दिन मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए अगर उनका विधि-विधान से पूजन किया जाए, तो मां प्रसन्‍न होकर सुख-सौभाग्‍य का वरदान देती हैं। जिस घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता वहां दरिद्रता घर कर लेती है। इसलिये मां लक्ष्मी का प्रसन्न होना बहुत जरूरी माना जाता है। 

अक्षय तृतीया के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा

ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन नए काम शुरू करना और कुछ चीजें खासकर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। कुछ लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस तरह करें उनकी पूजा। 

- अक्षय तृतीया के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें
- स्नान करने के बाद पीले कपड़े पहनें 
- इसके बाद पूजा की तैयारी शुरू करें
- सबसे पहले भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक करें
- स्नान के बाद उन्हें पीले फूलों की माला अर्पित करें
- विष्णु और लक्ष्मी के सामने बैठकर वैदिक मंत्रों का जाप करें
- पूजा समाप्ति के ठीक बाद या फिर शाम के समय गरीबों को भोजन कराएं

अक्षय तृतीया पूजा मंत्र (akshaya tritiya mantra in hindi)

धन-व्यापार में लाभ, मन की शांति, अच्छे स्वास्थ्य, रिश्तों में सुधार, बेरोजगारी दूर करने, नौकरी में तरक्की पाने, दुश्मनों से बचने, किसी भी गलत काम से मुक्त होने आदि के लिए इन मंत्रों से भगवान से प्रार्थना करें। 

जमदग्नि महावीरा क्षत्रियन्ता कर प्रभो
गृह्णारघ्यम् मायादत्तम् कृपय परमेश्वरः  

श्री परमेश्वर पूर्वमठ मुदा कुम्भदानोकथा फला वैद्यार्थम्
ब्राह्मणं योदकुम्भा दानम् करिष्ये थदंगा कलशा पूज्याधिमं च करिशये।

कुबेर ट्वम दानादेसम गृह ते कमला स्तिथता
तम देवेम प्रीयसु त्वाम मद्रगुहे ते नमो नमः  

अक्षय तृतीया पूजा शुभ मुहूर्त (Akshaya Tritiya puja shubh muhurat)

अक्षय तृतीया का पर्व 7 मई को मनाया जा रहा है। 7 मई की सुबह 3 बजकर 17 मिनट पर वैशाख मास की तृतीया तिथि प्रारंभ हो जाएगी जो कि अगले दिन यानी 8 मई की सुबह 2 बजकर 17 मिनट तक चलेगी। इस बीच सुबह सूर्य उदय के बाद 5 बजकर 40 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 17 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। इस बीच कभी भी अक्षय तृतीया की पूजा की जा सकती है।

इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की असीम कृपा

मेष राशि
इस राशि के लोगों का दिन अच्छा रहेगा और उन्हें व्यापार में लाभ मिलेगा। लोगों का सहयोग मिलेगा और जीवन में सफलता के नये मार्ग खुलेंगे। आज के दिन किसी धार्मिक काम में शामिल होने का मौका मिल सकता है। तीर्थ यात्रा पर जाने का अवसर है। कोई भी फैसला लेने से पहले अच्छी से सोच-विचार कर लें।

मिथुन राशि
इस राशि के लोगों को कारोबार में निवेश के नए मौके मिलेंगे। व्यर्थ के खर्चे से बचें वरना आर्थिक स्थिति कमजोर हो सकती है। लंबे समय से बन रही योजना सफल हो सकती है। नौकरीपेशा और व्यापारियों को काफी फायदा होता दिख रहा है। धार्मिक आयोजन में शामिल हो सकते हैं। परिवार का माहौल आपके अनुकूल रहेगा।

सिंह रशि
कारोबार सामान्य रहेगा। मकान-जमीन के कार्य संपन्न होंगे। व्यावसायिक स्थल और परिवार का वातावरण आपके अनुकूल रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। परिश्रम से किये गये कार्य में सफलता मिलेगी। आकस्मिक धन प्राप्ति होने की संभावना रहेगी। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें। 

तुला राशि
व्यापार में की योजनाएं सफल होंगी। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। नौकरीपेशा लोगों की आय में सुधार होगा। इस दिन कुछ सोने का सामान खरीदना शुभ हो सकता है। बुजुर्गों की सलाह लेकर किया गया निवेश भी फायदेमंद रहेगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कार्यभार की अधिकता रहेगी, लेकिन परिश्रम से कार्यों में सफलता मिलेगा।

Web Title: Akshaya Tritiya 2019: tithi puja timing, maa lakshmi mantra in hindi according rashifal or astrology for health, wealth, prosperity, money

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे