अक्षय तृतीया पर सोना नहीं खरीद सकते तो घर ले आएं ये वस्तुएं, होगी माँ लक्ष्मी की कृपा

By गुलनीत कौर | Published: April 18, 2018 02:02 PM2018-04-18T14:02:01+5:302018-04-18T14:02:01+5:30

अक्षय तृतीया के दिन से ही तीर्थ स्थलों की यात्रा प्रारम्भ की जाती है, तीर्थों में स्नान, देवों के दर्शन तथा दान आदि शुभ कार्य करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है।

Akshaya Tritiya 2018: Can't afford gold know alternative of buying gold this year | अक्षय तृतीया पर सोना नहीं खरीद सकते तो घर ले आएं ये वस्तुएं, होगी माँ लक्ष्मी की कृपा

अक्षय तृतीया पर सोना नहीं खरीद सकते तो घर ले आएं ये वस्तुएं, होगी माँ लक्ष्मी की कृपा

हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख शुक्ल पक्ष तृतीया को अक्षय तृतीया कहा जाता है। हिन्दू धर्म में इस तिथि को बेहद शुभ माना जाता है और इसदिन सभी शुभ कार्यों को करने की मान्यता भी होती है। इस बार अक्षय तृतीया 18 अप्रैल, 2018 को देश भर में मनाई जा रही है। उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिर्विद पं दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली ने बताया कि इसदिन से ही तीर्थ स्थलों की यात्रा प्रारम्भ की जाती है, तीर्थों में स्नान, देवों के दर्शन तथा दान आदि शुभ कार्य करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है।

अक्षय तृतीया पर एक मान्यता जनमानस में बेहद परसिद्ध है जिसके अनुसार इसदिन सोने या चांदी के आभूषण या फिर कोई भी वास्तु की खरदारी करनी चाहिए। इसे शुभ माना जाता है और कहा जाता है कि ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। परंतु यदि कोई सोने-चांदी की चीजें नहीं खरीद सकता है तो वह देवी को प्रसन्न करने के लिए क्या ले, आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में:

लक्ष्मी पादुका

अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी की वस्तुएं खरीदने का महत्व है। इसदिन मां लक्ष्मी की सोने या चांदी की पादुका खरीदकर घर ले आएं। लेकिन अगर आप इतनी महंगी वास्तु नहीं खरीद सकते हैं तो बाजार से किसी भी धातु की लक्ष्मी पादुका लाएं, उसे मंदिर में स्थापित करें और उसकी पूजा करें।

यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं 2 बड़े शुभ योग, इन चीजों का दान कर पाएं लक्ष्मी कृपा

कौड़ी

मां लक्ष्मी को धन कौड़ी पसंद है। अक्षय तृतीया के दिन कुछ कौड़ियाँ घर ले आएं और हल्दी तथा केसर के प्रयोग से उसकी विधिवत पूजा करें। एक शास्त्रीय उपाय के अनुसार यदि लक्ष्मी कौड़ी की पूजा करने के बाद इसे लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी या धन के स्थान पर रखें तो धन के योग बनते हैं। 

नारियल

एक आँख वाला नारियल मां लक्ष्मी की कृपा पाने में सहायक होता है। अक्षय तृतीय के द‌िन इसे घर में पूजा स्‍थान में स्‍थाप‌ित करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्‍त होती है।

देवी मूर्ति

अक्षय तृतीया के द‌िन पारद की देवी लक्ष्मी घर लाएं और न‌ियम‌ित इनकी पूजा करें। आप लक्ष्मी-नारायण की पारद मूर्ति भी ला सकते हैं। 

कछुआ

मां लक्ष्मी के विभिन्न वाहनों में से एक वाहन कछुआ भी है। दशन की देवी को प्रसन्न करने के लिए अक्षय तृतीया के द‌िन पारद या स्फट‌िक का बना कछुआ घर ले आएं

यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीया 2018: राशि अनुसार इन चीजों की करें खरीदारी, माना जाता है शुभ

लक्ष्मी यन्त्र

धन योग बनाने, धन पाने के लिए लक्ष्मी यन्त्र लाएं और इसकी विधिवत पूजा करें। लक्ष्मी याब्त्र विभिन्न धातुओं और प्रकार का मिलता है। लेकिन किसी ज्योतिषी से संपर्क करके ही यन्त्र खरीदें। 

शंख

लक्ष्मी के हा‌थ में स्‍थ‌ित दक्ष‌िणवर्ती शंख धन दायक माना जाता है। अक्षय तृतीया पर इसे घर लाकर इसकी पूजा करें और पूजा करने के बा द्घर के मंदिर में स्थापित कर दें। 

Web Title: Akshaya Tritiya 2018: Can't afford gold know alternative of buying gold this year

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे