according to shiv puran story here is the 7 signs of death in hindi | शिवपुराण में बताए गए हैं मृत्यु के ये 7 संकेत, आप भी जरूर पढ़ें
शिवपुराण में बताए गए हैं मृत्यु के ये 7 संकेत, आप भी जरूर पढ़ें

Highlightsभगवान शिव के शिवपुराण में जीवन और मौत से जुड़ी कई सारे तथ्यों को बताया गया है। हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके तार मौत से जुड़ा हुआ बताया जाता है।

भगवान शिव को काल का देव भी कहा जाता है। भगवान शिव के गुस्से और क्रोध से पूरी सृष्टी भय में रहती है। पौराणिक कहानियों की मानें तो व्यक्ति को आने वाले सपने का कोई ना कोई अर्थ जरूर होता है। इस सपनों में हमारे भूतकाल, वर्तमान और भविष्य के तार जुड़े होते हैं। सिर्फ यही नहीं शिवपुराण में सपनों के आलाव कुछ ऐसे संकेत भी दिए गए हैं जो मृत्यु से जुड़े रहस्य बताते हैं। 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके तार मौत से जुड़ा हुआ बताया जाता है। आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो संकेत।

1. यदि अचानक किसी व्यक्ति के शरीर पर सफेद या पीला पड़ जाए और लाल निशान दिखाई दें तो समझना चाहिए कि मनुष्य की मृत्यु 6 महीने के भीतर हो जाएगी। सिर्फ यही नहीं जिस मनुष्य का मुंह, कान, आंख और जीभ ठीक से काम न करें माना जाता है कि उनकी मृत्यु भी 6 महीने में हो जाती है। 

2. शिवपुराण के अनुसार जिस व्यक्ति के सिर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर आकर बैठ जाता है यह भी निशान होता है कि एक महीने में उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

3. त्रिदोष यानी वात, पित्त, कफ में जिसकी नाक बहने लगे, उनका जीवन पंद्रह दिन से अधिक नहीं चलता। शिवपुराण में कहा गया है कि यदि किसी व्यक्ति के मुंह और कंठ बार-बार सूखने लगे तो उनका जीवन 6 महीने से ज्यादा नहीं बताई गई है। 

4. शिवपुराण की मानें तो भगवान शिव ने बताया कि जिस मनुष्य को ग्रहों के दर्शन होने पर भी दिशाओं का ज्ञान ना हो, मन में बैचेनी छाई रहे उस मनुष्य की मौत 6 महीने में हो जाती है। 

5. जिस मनुष्य को ध्रुव तारा या सूर्यमंडल का भी दर्शन ना हो। रात में इंद्रधनुष और दोपहर में उल्कापात होता दिखाई दे। सिर्फ यही नहीं गिद्ध और कौवे उसे घेरे रहें तो उसकी आयु 6 महीने से अधिक नहीं होती। 

6. शिवपुराण के अनुसार जिस व्यक्ति को अग्नि का प्रकाश ठीक से ना दिखाई दे साथ ही चारों और काला अंधकार दिखे उसका जीवन भी 6 महीने के भीतर समाप्त हो जाता है। 

7. कहते हैं जानवरों को मृत्यु का आभास सबसे पहले होता है ऐसे में पालतू जानवर जब समीप जाकर व्यक्ति को देखकर रोने लगे या उदास हो जाए तो ये भी मृत्यु के संकेत देते हैं। 

English summary :
According To Shiv puran, Today we are going to tell you about some 7 sings for death which mention in shiv puran.


Web Title: according to shiv puran story here is the 7 signs of death in hindi
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे