सिर्फ टीवी पर रामायण देखिए नहीं बल्कि उससे सीखिए ये 5 बातें, नहीं झेलना पड़ेगा दुख और दर्द

By मेघना वर्मा | Published: April 6, 2020 09:41 AM2020-04-06T09:41:56+5:302020-04-06T09:41:56+5:30

रामायण में कई ऐसी प्रासांगिक बातें हैं जिन्हें ना सिर्फ सुनना चाहिए बल्कि उन्हें अपनी जिंदगी में भी आप उतार सकते हैं।

according to ramayana important tips for growth in life management | सिर्फ टीवी पर रामायण देखिए नहीं बल्कि उससे सीखिए ये 5 बातें, नहीं झेलना पड़ेगा दुख और दर्द

सिर्फ टीवी पर रामायण देखिए नहीं बल्कि उससे सीखिए ये 5 बातें, नहीं झेलना पड़ेगा दुख और दर्द

Highlightsकिसी भी मुसीबत से आप अकेले नहीं लड़ सकते।भगवान राम और सीता की तरह अपने रिश्तों में प्रेम और दया की भावना हमेशा रखें।

कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश इस समय अपने-अपने घरों में बंद है। ऐसे में लोगों के मनोरंजन के लिए सरकार ने रामायण का प्रसारण एक बार फिर दूरदर्शन पर शुरू कर दिया है। इस रामायण को पूरा परिवार संग बैठकर देखता है। रामायण हिन्दूओं का एक पवित्र और पुराना ग्रंथ हैं। जिससे ना सिर्फ जिंदगी सीख मिलती है बल्कि बुराई पर अच्छाई की जीत का भी पता चलता है। 

रामायण में कई ऐसी प्रासांगिक बातें हैं जिन्हें ना सिर्फ सुनना चाहिए बल्कि उन्हें अपनी जिंदगी में भी आप उतार सकते हैं। इससे आपकी जिंदगी और खिल जाएगी और आप हमेशा सकारात्मक रहेंगे। आइए आपको बताते हैं रामायण से सीख लेने वाली ये 5 बातें-

1. अनुशासन

जीवन में किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरूरी होता है कि आप अपने अंदर अनुशासन का पालन जरूर करें। भगवान राम की तरह मर्यादाओं में और अनुशासन में रहकर अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं। ये गुण अपनाकर आप एक  अच्छे इंसान बन सकते हैं। 

2. दया और प्रेम भावना

भगवान राम और सीता की तरह अपने रिश्तों में प्रेम और दया की भावना हमेशा रखें। किसी से भी झगड़ने से कोई लाभ नहीं। सभी रिश्ते के प्रति अपने जिम्मेदारी को निभाएंगे तो आप भी अपने जीवन में हमेशा खुश रहेंगे।

3. एकता

किसी भी मुसीबत से आप अकेले नहीं लड़ सकते। आपका अपने परिवार के साथ होना और सभी का एक रूप से किसी चीज का सामना करने से सारी मुसीबतें ठीक हो जाती हैं। इसलिए अपने और अपने परिवार के साथ लोगों से एकता बनाएं रखें।

4. विश्वास

प्यार का कोई भी रिश्ता हो उसमें विश्वास जरूर होना चाहिए। जहां विश्वास नहीं होता वहां खुशहाली भी नहीं आती। इसलिए अपने रिश्ते में प्यार और विश्वास दोनों को बनाएं रखिए।

5. समान आचरण

भगवान राम के व्यक्तित्व की ही तरह सभी के प्रति समान आचरण रखना चाहिए। हर जाति, उम्र, लिंग और पद के साथ आपको एक जैसा व्यवहार करना चाहिए। ये गुण आपको सभी से अलग बनाएगा और आपको सौम्य दिखाएगा।

Web Title: according to ramayana important tips for growth in life management

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे