पुराणों के अनुसार सुबह उठने के बाद मनुष्य को जरूर करने चाहिए ये 3 काम, हर मोड़ पर मिलेगी तरक्की

By मेघना वर्मा | Published: December 15, 2019 04:10 PM2019-12-15T16:10:03+5:302019-12-15T16:10:03+5:30

जीवन के आदर्शों और दैनिक दिनचर्या को लेकर भी बहुत सारी बातें पुराणों में पढ़ने को मिलती हैं।

according to garud puran everyones morning start like this | पुराणों के अनुसार सुबह उठने के बाद मनुष्य को जरूर करने चाहिए ये 3 काम, हर मोड़ पर मिलेगी तरक्की

पुराणों के अनुसार सुबह उठने के बाद मनुष्य को जरूर करने चाहिए ये 3 काम, हर मोड़ पर मिलेगी तरक्की

Highlightsगरुण पुराण में बताया गया है कि हर इंसान को सुबह की शुरुआत कुछ खास तरह से करनी चाहिए। मनुष्य के जीवन और मृत्यु के उपरांत होने वाली बातों को भी इस पुराण में बताया गया है।

शास्त्रों में हिन्दू पुराणों में इंसान की जीवन शैली को लेकर बहुत सारी बातें लिखी गई हैं। जीवन के आदर्शों और दैनिक दिनचर्या को लेकर भी बहुत सारी बातें पुराणों में पढ़ने को मिलती हैं। ऐसी ही सभी बातें गरुण पुराण में पढ़ने को मिलती हैं। 

मनुष्य के जीवन और मृत्यु के उपरांत होने वाली बातों को भी इस पुराण में बताया गया है। इसी पुराण में मनुष्य के दैनिक दिनचर्या को लेकर भी बातें बताई गई हैं। गरुण पुराण में बताया गया है कि हर इंसान को सुबह की शुरुआत कुछ खास तरह से करनी चाहिए। 

गरुण पुराण में लिखे श्लोक के अनुसार-

स्नानं दानं होमं स्वाध्यायो देवतार्तनम्।
यस्मिन् दिने न सेव्यन्ते स वृथा दिवसो नृणाम्।।

1. स्नान

स्नान को मनुष्य के जीवन का सबसे खास हिस्सा बताया जाता है। पुराणों के अनुसार हर किसी व्यक्ति को अपने दिन की शुरुआत स्नान करके करना चाहिए। सुबह स्नान करने वाले मनुष्य हमेशा ही पवित्र रहते हैं।

2. हवन और दीपक

स्नान करने के बाद हर व्यक्ति को हवन और दीपक जरूर करना चाहिए। घर की सुख-शांति, अपने मन की सुख और शांति के लिए हवन और अपने ईष्ट देव की पूजा जरूर करना चाहिए।

3. देवपूजन, जप और दान

हवन-दीपक के बाद जप और दान करने को भी सबसे महत्वपूर्ण बताया गया है। कहते हैं जो लोग दान करते हैं उन्हें पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही उनके पास कभी धन की कमी नहीं होती। इसलिए हिन्दू धर्म में दान को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

Web Title: according to garud puran everyones morning start like this

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे