पत्नियों की तुलना में पतियों के लिए घर से काम करना हो सकता है बेहतर सौदा: स्टडी

By मनाली रस्तोगी | Published: January 7, 2023 10:02 AM2023-01-07T10:02:01+5:302023-01-07T10:26:20+5:30

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के फिशर कॉलेज ऑफ बिजनेस में अध्ययन की प्रमुख लेखक और प्रबंधन की प्रोफेसर जैस्मीन हू ने कहा, "हमने पाया कि पुरुषों और महिलाओं को घर से काम करने का समान अनुभव नहीं होता है। वे अपनी नौकरी और पारिवारिक जिम्मेदारियों को कैसे प्रबंधित करते हैं, इसमें अभी भी कुछ लैंगिक अंतर हैं।"

Working from home may be better deal for husbands than wives says study | पत्नियों की तुलना में पतियों के लिए घर से काम करना हो सकता है बेहतर सौदा: स्टडी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsअध्ययन हाल ही में कार्मिक मनोविज्ञान पत्रिका में प्रकाशित हुआ था।शोधकर्ताओं ने दो अध्ययन किए, दोनों ही कोविड-19 महामारी के दौरान।दूसरा अध्ययन दक्षिण कोरिया में किया गया, बाद में जून से अगस्त 2021 तक महामारी में।

चीन और दक्षिण कोरिया में श्रमिकों के दो संबंधित अध्ययनों के अनुसार, घर से काम करना दो पैसे कमाने वाले जोड़ों में कुछ मायनों में पत्नियों की तुलना में पतियों के लिए बेहतर सौदा हो सकता है। शोध से पता चला कि पति और पत्नी दोनों ने ऑफिस से ज्यादा घर से काम करने पर परिवार से संबंधित अधिक काम पूरे किए। हालांकि, जब पत्नियां घर से काम करती हैं, तो पति अपनी पत्नियों के कार्यालय में काम करने की तुलना में कम पारिवारिक कार्य पूरा करते हैं। जब पति घर से काम करते थे तो पत्नियां कम काम पूरा नहीं करती थीं।

इसके अलावा दोनों अध्ययनों में पत्नियों ने घर का काम पूरा करने में असफल होने और कार्यालय में अधिक काम करने पर अपने परिवार के साथ समय बिताने के बारे में अधिक अपराधबोध महसूस किया। पुरुषों में वह परिणाम एक अध्ययन में पाया गया। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के फिशर कॉलेज ऑफ बिजनेस में अध्ययन की प्रमुख लेखक और प्रबंधन की प्रोफेसर जैस्मीन हू ने कहा, "हमने पाया कि पुरुषों और महिलाओं को घर से काम करने का समान अनुभव नहीं होता है। वे अपनी नौकरी और पारिवारिक जिम्मेदारियों को कैसे प्रबंधित करते हैं, इसमें अभी भी कुछ लैंगिक अंतर हैं।"

अध्ययन हाल ही में कार्मिक मनोविज्ञान पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। शोधकर्ताओं ने दो अध्ययन किए, दोनों ही कोविड-19 महामारी के दौरान। एक अध्ययन में मुख्य भूमि चीन में 172 विवाहित जोड़े शामिल थे जिनके कम से कम एक बच्चा था। यह अध्ययन 2020 के अप्रैल और मई में महामारी की शुरुआत के करीब किया गया था। दूसरा अध्ययन दक्षिण कोरिया में किया गया, बाद में जून से अगस्त 2021 तक महामारी में।

इसमें 60 दोहरे कमाने वाले जोड़े शामिल थे, कुछ बच्चों के साथ और कुछ बिना। दोनों सर्वेक्षणों में, सभी प्रतिभागियों ने लगातार 14 कार्यदिवसों तक प्रत्येक दिन दो सर्वेक्षण पूरे किए। प्रत्येक पति और पत्नी ने घर से काम करने की स्थिति और उनके द्वारा पूरे किए गए काम और पारिवारिक कार्यों की रिपोर्ट की। उन्होंने विभिन्न उपायों को भी पूरा किया, जिसमें कार्य-परिवार संघर्ष और परिवार-कार्य संघर्ष शामिल हो सकते हैं, वे अपने परिवारों और उनके काम के प्रति कितना अपराधबोध महसूस करते हैं, और काम और परिवार से उनकी मनोवैज्ञानिक वापसी हो सकती है।

निष्कर्षों से पता चला है कि जब पतियों के काम के कार्यक्रम लचीले थे, तो पत्नियों ने कार्यालय की तुलना में घर से काम करते समय काफी अधिक काम पूरा किया। जब पत्नियों के पास काम की अनम्य व्यवस्था थी, तो घर से काम करते समय पतियों ने काफी अधिक पारिवारिक कार्य पूरे किए। जैस्मीन हू ने कहा, "इन निष्कर्षों से पता चलता है कि पति दूरस्थ कामकाजी पत्नियों की मदद कर सकते हैं जब उनके पास अधिक लचीला कार्य कार्यक्रम होता है और जब उनकी पत्नियों के पास अधिक कठोर कार्य कार्यक्रम होते हैं तो वे अधिक पारिवारिक कार्य करते हैं।"

कुल मिलाकर, परिणामों ने सुझाव दिया कि जब काम और परिवार के समय के बीच की सीमाएं धुंधली होती हैं, तो दोहरी कमाई करने वाले जोड़े संघर्ष महसूस करते हैं। निष्कर्षों से पता चला कि जब कर्मचारियों (पति-पत्नी दोनों) ने घर से काम किया, तो उन्होंने अपने घर और परिवार के आसपास काम पूरा करने की मात्रा में वृद्धि की, लेकिन इससे अंतर-भूमिका संघर्ष, काम से मनोवैज्ञानिक वापसी और अपने नियोक्ता के लिए काम से संबंधित अपराध की भावनाओं में वृद्धि हुई।

प्रोफेसर जैस्मीन हू ने कहा, "प्रबंधकों को इस बारे में यथार्थवादी उम्मीदें बनानी चाहिए कि उनके दूर से काम करने वाले कर्मचारी कितने काम को प्रभावी ढंग से संभाल सकते हैं और दोहरे कमाने वाले जोड़ों की घरेलू कामकाजी स्थितियों के बारे में अधिक समझ दिखा सकते हैं।"

हू ने कहा कि परिणाम बताते हैं कि काम के समय को निर्धारित करने में लचीलेपन वाले पति अपनी पत्नियों को अपने दूरस्थ कार्य कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा, "संगठनों और प्रबंधकों को अपने पुरुष कर्मचारियों को यथासंभव अधिक लचीलापन देना चाहिए ताकि वे और उनके परिवार कोविड-19 महामारी जैसे संकटों के लिए बेहतर ढंग से अनुकूल हो सकें। कोविड-19 ने हमारे काम करने के तरीके को हमेशा के लिए बदल दिया। रिमोट से काम करना एक आदर्श बनने जा रहा है।" हू ने कहा कि वह हाइब्रिड कार्य को कामकाजी जोड़ों के लिए सर्वोत्तम संभव भविष्य के रूप में देखती हैं।

उन्होंने कहा, "इससे कर्मचारियों को घर पर काम करने से मिलने वाला लचीलापन मिलेगा, साथ ही कार्यालय में सहकर्मियों के साथ अधिक बातचीत करने का अवसर भी मिलेगा, जो सहयोग बढ़ा सकता है और रचनात्मकता और नवीनता को प्रेरित कर सकता है।"

Web Title: Working from home may be better deal for husbands than wives says study

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे