एक्स की यादों में 'देवदास' ना बनें, इन तीन बातों को जान ब्रेकअप के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

By गुलनीत कौर | Published: January 22, 2019 12:23 PM2019-01-22T12:23:50+5:302019-01-22T12:23:50+5:30

खुद से किए हुए ब्रेकअप के बाद जब एक्स की याद सताती है तो लोग अपने फैसले पर शक करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि उन्होंने गलत फैसला लिया। शायद इसलिए एक्स की यादों से बाहर आना मुश्किल हो रहा है।

Why we miss our ex so much after breakup, reason and how to move on after breakup | एक्स की यादों में 'देवदास' ना बनें, इन तीन बातों को जान ब्रेकअप के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

एक्स की यादों में 'देवदास' ना बनें, इन तीन बातों को जान ब्रेकअप के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत

आपके इस आर्टिकल को पढ़ने के पीछे दो मुख्य कारण हो सकते हैं। पहला कि आपका हाल ही में ब्रेकअप हुआ है अरु आप अपने एक्स की याद बहुत सताती है। या फिर ब्रेकअप के लंबे समय के बाद भी आप उनकी यादों से बाहर नहीं आ पा रहे हैं। ब्रेकअप आपने खुद किया त्या या फिर उनकी ओर से हुआ या फिर प्यार में धोखा मिला हो, कारण कोई भी हो, एक्स को याद करना सामान्य बात है। 

ब्रेकअप के दर्द और एक्स के यादों से बाहर आने में कुछ लोगों को कम समय लगता है और कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो सालों तक आगे नहीं बढ़ पाते हैं। लेकिन एक्स की इतनी याद क्यूं सताती है? और इससे बाहर कैसे आएं? और क्या एक्स को याद करना गलत है? आइए एक्स से जुड़े हर सवाल का जवाब देते हैं।

एक्स की याद क्यूं आती है?

किसी के साथ लंबा समय बिताना और इस दौरान भावनात्मक रूप से उससे जुड़ना और फिर एक दर्दनाक ब्रेकअप, तो उसे याद करना लाजमी है। मर्जी से विरुद्ध अगर ब्रेकअप हुआ हो तो एक्स की यादों से बाहर आना बहुत मुश्किल होता है। इस दौरान व्यक्ति ना केवल उदास होता है बल्कि एक्स के साथ बिताए अच्छे पलों में खो भी जाता है।

तो ऐसे में क्या करें? इस परिस्थिति में सबसे पहले अपने दिल और दिमाग को इक्वल इतनी बात समझाएं कि 'एक्स को याद करना गलत नहीं है'। यह बेहद कॉमन चीज है जो हर उस शख्स के साथ होती है जिसका ब्रेकअप हुआ हो। और इस परिस्थिति से बाहर आना भी असंभव नहीं होता। इस बात को जहन में बिठाते ही आधी समस्या का हल हो जाएगा।

आपका फैसला क्यों है सही?

खुद से किए हुए ब्रेकअप के बाद जब एक्स की याद सताती है तो लोग अपने फैसले पर शक करने लगते हैं। उन्हें लगता है कि उन्होंने गलत फैसला लिया। शायद इसलिए एक्स की यादों से बाहर आना मुश्किल हो रहा है। लेकिन सच्चाई कुछ और ही है।

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड की राशि से जानें वो आपके बारे में क्या सोचती है, रिश्ते को लेकर सीरियस है या नहीं !

भावनात्मक रूप से मजबूत रिश्ता जब टूटता है तो दिल को अधिक ठेस पहुँचती है। रोजाना ढेर सारी बातें करना और अचानक कांटेक्ट टूट जाना, इस उदासी से उभरने में वक्त लगता है। खुशियों की जगह दुख का बड़ा पहाड़ बन जाता है। यही कारण है कि क्यों अपने ही फैसले पर शक होने लगता है। जबकि फैसला सोच समझकर ही लिया गया था।

एक्स से क्यों रहें दूर?

उनकी याद सताए तो उन तक इस मैसेज को ना पहुंचाएं। कुछ लोग जाना बूझकर सोशल मीडिया पर दुख वाले पोस्ट डालते हैं। या फिर एक्स के अधिक खुशी वाले पोस्ट देखते रहते हैं और खुद को और भी दुख में डालते हैं। ऐसे में सबसे पहले सोशल मीडिया या किसी भी अन्य जगह पर उन्हें स्ताल्क करना बंद करें।

गलती से बहे एक्स के साथ कांटेक्ट ना रखें। अगर वाकई चीजें ठीक करनी हो तो बात करें। ब्रेकअप के बाद एक्स से रिश्ता रखना जहर के समान होता है, जिसे हम रोजाना पीने लगते हैं। उनसे दूरे बनाए रखना ही सही फैसला होता है।

Web Title: Why we miss our ex so much after breakup, reason and how to move on after breakup

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे