कहीं आप तो नहीं हो रहे इमोशनल ब्लैकमेल का शिकार? जानिए इन 7 संकेतों की मदद से

By मनाली रस्तोगी | Published: March 23, 2023 05:47 PM2023-03-23T17:47:27+5:302023-03-23T17:47:37+5:30

थेरेपिस्ट ल्यूसिल शेकलटन ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये इमोशनल ब्लैकमेल के 7 संकेतों के बारे में बताया है।

what are the signs of emotional blackmail | कहीं आप तो नहीं हो रहे इमोशनल ब्लैकमेल का शिकार? जानिए इन 7 संकेतों की मदद से

कहीं आप तो नहीं हो रहे इमोशनल ब्लैकमेल का शिकार? जानिए इन 7 संकेतों की मदद से

इमोशनल ब्लैकमेल तब होता है, जब कोई आपके साथ छेड़छाड़ करने के लिए आपकी भावनाओं का इस्तेमाल करता है। वे आपको किसी चीज की जिम्मेदारी लेने के लिए दोषी ठहरा सकते हैं, वे आपको अपने कार्यों से डर सकते हैं यदि चीजें अपने रास्ते पर नहीं जाती हैं या आपको किसी ऐसी चीज के लिए बाध्य महसूस करा सकती हैं जिसे आप नहीं चाहते हैं।

जो कुछ भी यह भावनात्मक ब्लैकमेल जैसा दिखता है वह अस्वास्थ्यकर है और भावनात्मक शोषण का एक रूप है। यह किसी भी रिश्ते में मौजूद हो सकता है चाहे वह रोमांटिक रिश्ता हो, दोस्ती हो या परिवार का कोई सदस्य। भावनात्मक ब्लैकमेलर से निपटने की बात आने पर सीमाएं निर्धारित करना और आपकी जिम्मेदारी क्या है और क्या नहीं है, इस पर वास्तव में स्पष्ट होना आवश्यक है। 

वे कोशिश कर सकते हैं और आपको अपनी भावनाओं और कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेने के लिए कह सकते हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका क्या है और क्या नहीं है। इसी क्रम में थेरेपिस्ट ल्यूसिल शेकलटन ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये इमोशनल ब्लैकमेल के 7 संकेतों के बारे में बताया है, जिनकी मदद से आप भी ये जान सकते हैं कि कहीं आप भी तो इमोशनल ब्लैकमेल नहीं हो रहे?

(1) वे आपको मैनीप्युलेट करने के लिए भय, दायित्व और अपराधबोध का उपयोग करते हैं।

(2) उनके पास अत्यधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हैं, जिससे आपके लिए कहानी या भावनाओं के अपने पक्ष को व्यक्त करना लगभग असंभव हो जाता है। 

(3) मनचाहा परिणाम पाने के लिए डराने-धमकाने वाले काम करते हैं।

(4) उनके साथ आपको हमेशा ऐसा महसूस होता है कि आप किसी चट्टान और ईंट की दीवार के बीच फंस गए हैं।

(5) आपको ऐसा लगता है कि यदि आप वह नहीं करते/या नहीं करते जो वे चाहते हैं तो आपको दंडित किया जाएगा।

(6) वे आपको अपनी भावनात्मक स्थिति के लिए दोषी ठहराते हैं और आपको उन चीजों के लिए जवाबदेह ठहराने की कोशिश करते हैं जो आपकी जिम्मेदारी नहीं हैं।

(7) वे जो चाहते हैं उसे करने के लिए एक इनाम की पेशकश करते हैं लेकिन वह इनाम कभी भी भौतिक नहीं होता है।

Web Title: what are the signs of emotional blackmail

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे