रिश्ते: खुद से पूछिए इन 5 बातों के जवाब, तब समझिए रिलेशनशिप में कमिटमेंट के लिए तैयार हैं आप

By मेघना वर्मा | Published: May 11, 2020 04:21 PM2020-05-11T16:21:54+5:302020-05-11T16:21:54+5:30

कितनी बार प्यार का ये रिश्ता इसलिए टूट जाता है क्योंकि पार्टनर एक-दूसरे के साथ कमिट करने को तैयार नहीं होते।

ways to know you are ready to Committed relationship in hindi | रिश्ते: खुद से पूछिए इन 5 बातों के जवाब, तब समझिए रिलेशनशिप में कमिटमेंट के लिए तैयार हैं आप

रिश्ते: खुद से पूछिए इन 5 बातों के जवाब, तब समझिए रिलेशनशिप में कमिटमेंट के लिए तैयार हैं आप

Highlightsआपको ये भी सोचना होगा कि क्या आप बहुत जल्दबाजी तो नहीं कर रहे हैं।आप अगर बिल्कुल समझ नहीं पा रहे हैं तो अपने दोस्तों या चाहने वालों से सलाह कर सकते हैं।

प्यार एक ऐसा रिश्ता है जो आपको सारे गमों से दूर ले जाता है। प्यार वो एहसास है जिसकी मिठास आपकी जिंदगी में रस घोल देती है। प्यार के एक रिश्ते में ईमानदारी जरूरी है। आज के सोशल मीडिया के जमाने में लोग प्यार तो कर लेते हैं मगर अपने करियर और स्ट्रग के बीच में कमिटमेंट करने से घबराते हैं। 

कितनी बार प्यार का ये रिश्ता इसलिए टूट जाता है क्योंकि पार्टनर एक-दूसरे के साथ कमिट करने को तैयार नहीं होते। वैसे रिश्ते में कब आगे बढ़ना है, कब ठहराव की जरूरत है ये आपको पता होना चाहिए। कुछ सवालों के जवाब अगर आप खुद से पूछ लें तो आपको पता चल जाएगा कि आप कमिटमेंट के लिए तैयार हैं या नहीं।

आइए आपको बताते हैं वो सवाल जिनके जवाब ढूंढकर आपको कमिटमेंट करने या रिश्ते में आगे बढ़ने के फैसले को लेने में मदद मिलेगी। 

1. आपको क्या चाहिए?

किसी भी रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले आपको ये सोच लेना चाहिए कि आपको क्या चाहिए। ऐसा भी हो सकता है कि आप अभी अपने करियर के पीक प्वॉइंट पर हों और शादी ना करना चाह रहे हों। इसलिए खुद से पहले ये पूछ लें कि 
आप क्या चाहते हैं। 

2. क्या रह सकते हैं खुश?

बहुत बार ऐसा होता है कि जब किसी इंसान के साथ आप 24 घंटे रहने लगते हैं या उन्हें सारे हक दे देते हैं तो धीरे-धीरे वही लड़ाई का कारण बना जाता है। ऐसे में आपको ध्यान रखें कि इस बात को समझ लें कि क्या आप उनके साथ खुश रह सकेंगे।

3. सलाह लें मगर डिसिजन खुद का

आप अगर बिल्कुल समझ नहीं पा रहे हैं तो अपने दोस्तों या चाहने वालों से सलाह कर सकते हैं। मगर आपको ये याद रखना होगा कि आप सलाह भले ही किसी से लें मगर निर्णय आपका होना चाहिए। 

4. अभी से जज करना सही नहीं

आपको ये भी सोचना होगा कि क्या आप बहुत जल्दबाजी तो नहीं कर रहे हैं। किसी को इतनी जल्दी जज करना ठीक नहीं है। इसलिए पहले सही समय आने दें तभी बात को आगे बढ़ाएं। 

5. बहुत सारे डिफरेंसेस भी हैं खतरा

अगर आप और आपके पार्टनर के बीच बहुत सारे डिफरेंसेस हैं तो भी आपको इस रिश्ते में आगे बढ़ने के बारे में सोचना चाहिए। बहुत सारे डिफरेंसेस आपके रिश्ते के लिए सही नहीं और आगे चलकर आप दोनों को ही दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। 

Web Title: ways to know you are ready to Committed relationship in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे