Highlightsआपका वॉशरूम या बाथरूम ईशान कोण पर नहीं होना चाहिए।वास्तुशास्त्र के अनुसार बेडरूम में कभी भी शीशा या दर्पण नहीं होना चाहिए।

हमारे हिन्दू धर्म में वास्तुशास्त्र का सबसे ज्यादा महत्व बताया गया है। शादीशुदा जिंदगी में तनाव से मुक्ति और खुशियों के लिए लोग अक्सर वास्तु टिप्स के हिसाब से घर को सजाते और संवारते हैं। दिशा के अनुरूप अपने बेडरूम में समानों को लगाते हैं जिससे वास्तुदोष भी दूर होता है और दांपत्य जीवन भी खुशहाल रहता है। 

वास्तुशास्त्र में भी कुछ चीजों को अपने बेडरूम में रखने की साफ मनाही होती है। जिससे आपके रिश्ते में दरार आने तक की संभावना बताई जाती है। आपकी भी नई-नई शादी हुई है तो आप भी वास्तुशास्त्र के हिसाब से अपने कमरे को सेट जरूर करें ताकि आपनी मैरिड लाइफ हमेशा खुशनुमा बनी रहे। 

आज हम आपको यहां ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपने बेडरूम की साजावट के समय ध्यान में रखना चाहिए।

1. इस दिशा में हो कमरा

वास्तु के अनुसार संभव हो तो नए जोड़ो को अपना कमरा उत्तर-पश्चिम के क्षेत्र में या वायव्य कोण में बनाना चाहिए। वहीं कपल्स को दक्षिण पूर्व की ओर सोना चाहिए। इससे आपके प्रेम संबधों में सुधार आएगा। साथ ही आपकी ऊर्जा और स्फूर्ति बनी रहेगी।

2. ड्रेसिंग टेबल का शीशा है तनाव का कारण

वास्तुशास्त्र के अनुसार बेडरूम में कभी भी शीशा या दर्पण नहीं होना चाहिए। इससे आपके लव लाइफ में सुख की कमी होती है। अगर आपके कमरे में भी शीशा लगा हो तो उसे कहीं बाहर रख दें। अगर ऐसा करना संभव नहीं हो तो अपने शीशे पर रात को सोते समय एक कपड़ा जरूर डाल दें।

3. कतई ना रखें ये चीज

बेडरूम में कई लोग सजावट को बढ़ाने के चक्कर में पौधे रख लेते हैं। जो आपके लव लाइफ पर सीधे असर करता है। इसलिए अपने कमरे में किसी भी तरह का पौधा ना रखें। खासकर कैक्टस या कटीली झाड़ियों वाला पौधे बिल्कुल ना रखें। इससे आप दोनों के बीच तनाव हो जाएगा।

4. ईशान कोण में ना हो बाथरूम

आपका वॉशरूम या बाथरूम ईशान कोण पर नहीं होना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके दांपत्य जीव में कलह बनी ही रहती है। अगर ये कोण कटा फटा है या इसके ऊपर ऊंचा चबूतरा बना है तो भी आपका जीवन खराब हो सकता है।

5. पूजा घर ना हो बेडरूम में

बेडरूम में कभी भी तिजोरी या आलमारी नहीं रखनी चाहिए। खासकर पूजा घर को कभी भी बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। इससे आपकी जिंदगी पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपका घर छोटा है तो आप दिन में और रात को सोने से पहले मंदिर को सही से बंद जरूर कर दें।

Web Title: vastu tips for bedroom in hindi, vastu tips for bedroom for married couple, vastu tips to improve husband wife relationship
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे