प्यार का महीना फरवरी चल रहा है। इस महीने 7 फरवरी से 14 फरवरी तक प्यार करने वाले कपल्स वैलेंटाइन वीक मनाते हैं। 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) से शुरू होकर 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day) की सेलिब्रेशन के साथ यह वीक खत्म होता है। इस पूरे हफ्ते में कपल्स अलग अलग अंदाज में अपना प्यार जाहिर करते हैं। खुशी से इन दिनों को मनाते हैं। 

लेकिन वहीं कुछ कपल्स ऐसे भी हैं जो वैलेंटाइन वीक को मनाना जरूरी नहीं मानते। उनका मानना है कि अगर रिश्ते में खुशी है तो हर दिन वैलेंटाइन डे जैसा है और अगर रिश्ते में प्यार की कमी है तो दिखावे के लिए वैलेंटाइन डे मनाने का कोई मतलब नहीं है। खैर यह तो सारी सोच की बात है। लेकिन अगर वैलेंटाइन डे मनाने के कुछ खास कारणों को जाना जाए, तो हर कपल इस दिन को जरूर मनाएगा। आइए जानें यहां:

1) क्वालिटी टाइम बिताएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां कपल्स के पास एक दूसरे को देने के लिए वक्त नहीं है, वहीं वैलेंटाइन डे एक ऐसा बहाना बनकर आता अहै जब हम एक दूसरे को वक्त देने की पुरजोर कोशिश करते हैं। प्लानिंग करते हैं, यहां तक कि वक्त देने के साथ गिफ्ट देकर खुशी को और भी बढ़ाते हैं। तो सिर्फ नाम के लिए ही नहीं, क्वालिटी टाइम बिताने के लिए यह दिन मनाएं।

2) पार्टनर को जानने का मौक़ा

अगर रिश्ते की नई शुरुआत हुई है तो वैलेंटाइन वीक आपके पास एक दूसरे को जानने का एक अच्छा मौक़ा है। इस वीक के हर दिन को मिलकर सेलिब्रेट करें। एक दूसरे के लिए कुछ खास करने से आप सामने वाले की पसंद को समझ पाएंगे। इस तरह से रिश्ते को आगे बढ़ाने में और भी आसानी होगी। साथ ही जिंदगी भर की यादें भी बन जाएंगी।

3) करीब आने का मौक़ा

पार्टनर की सोच, पसंद, व्यवहार को समझने के साथ यह सप्ताह एक दूसरे के करीब आने का भी होता है। रोज डे, प्रपोज डे, हग डे, किस डे आदि ऐसे दिन हैं जब आपके पास पार्टनर के करीब जाने का मौक़ा होता है। इसदिन को सेलिब्रेट करने के बहाने से ही आप दोनों एक दूसरे के लिए कम्फर्टेबल बन सकते हैं। मगर बशर्ते दोनों तैयार होने चाहिए।

यह भी पढ़ें: अभी तक नहीं लिया गिफ्ट तो देखें 13 बेस्ट गिफ्ट आइडियाज की लिस्ट, आख़िरी मिनट में भी बन जाएगा काम

4) पार्टनर की नाराजगी दूर करने का मौक़ा

अगर पार्टनर लंबे समय से नाराज है, फिर तो आपको हर हाल में वैलेंटाइन डे मनाना चाहिए। सिर्फ वैलेंटाइन डे ही क्यों,  रोज डे से लेकर वैलेंटाइन डे तक आठों दिन सेलिब्रेट करें। उनके लिए प्लानिंग करें, उन्हें खुश करें। उनकी नाराजगी दूर करने की हर कोशिश करें। वैलेंटाइन वीक ही आप दोनों के रिश्ते को पहले जैसा खुशनुमा बना सकता है। 

5) सेलिब्रेट करने का बहाना

व्यस्त जीवनशैली के चलते जिस तरह हम एक दूसरे को क्वालिटी टाइम नहीं दे पाते हैं, ठीक इसी तरह सेलिब्रेशन के बहाने भी कम मिलते हैं। साल में दो बार एक दूसरे के बर्थडे पर या फिर एनिवर्सरी मनाने तक ही सेलिब्रेशन रह जाती है। लेकिन अगर वैलेंटाइन वीक हो तो यह पूरे आठ दिन का फेस्टिवल बन जाता है। ऐसा फेस्टिवल जो प्यार और रिश्ते के नाम है। इसे जरूर सेलिब्रेट करें। 


Web Title: Valentine's Day importance, significance, reasons to celebrate valentine's day every couple must know
रिश्ते नाते से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे