इसलिए हर झगड़े में हारा हुआ फील करते हैं आप, ये है इसका कारण

By मेघना वर्मा | Published: July 11, 2020 12:19 PM2020-07-11T12:19:14+5:302020-07-11T12:19:14+5:30

सामने वाले को गलत साबित करना और खुद की सही साबित करना ही आपके लिए सबसे जरूरी होता है। 

this is why you lose every argument in your relationship | इसलिए हर झगड़े में हारा हुआ फील करते हैं आप, ये है इसका कारण

इसलिए हर झगड़े में हारा हुआ फील करते हैं आप, ये है इसका कारण

Highlightsकुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें सिर्फ बात करके ही सुलझाया जा सकता है।

प्यार का रिश्ता खट्टा और मीठा सा होता है। इस रिश्ते में प्यार की मिठास भी होती है और झगड़े की खटास भी। प्यार के कुछ दिनों बाद किसी ना किसी बात पर झगड़ा हो जाता है। अक्सर झगड़े के बाद हम और भी दुखी फील करने लगते हैं। झगड़ा वैसे तो अच्छा नहीं होता मगर झगड़े के बाद भी लोग बहुत ज्यादा दुखी हो जाते हैं। 

पार्टनर के बीच लड़ाई करके आप दुखी फील करते हैं। अपने पेरेंट या अपने दोस्तों से भी झगड़ने के बाद आप बहुत दुखी फील करते हैं। ऐसा क्यों है या इसके पीछे क्या वजह है आइए आज आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या वजह हो सकती है-

1. सिर्फ सामने वाले को साबित करना चाहते हैं गलत

झगड़ा किसी से भी हो रहा हो आप ना तो सामने वाले की बात समझने की कोशिश करते हैं और ना ही खुद की बाद सही तरीके से कहते हैं। पूरे झगड़े में बस आप एक ही चीज चाहते हैं कि किसी भी तरह आप इस झगड़े में जीत जाएं। सामने वाले को गलत साबित करना और खुद की सही साबित करना ही आपके लिए सबसे जरूरी होता है। 

2. किसी भी तरह से नहीं करते समझौता

रिश्तों में कहीं ना कहीं समझौता करना ही पड़ता है। मगर आप किसी भी रूप से समझौता नहीं करना चाहते। फिर चाहे वो छोटी से छोटी बात हो या बड़े से बड़ा काम। इसलिए भी आपके झगड़े ज्यादा होते हैं और इन झगड़ों के बाद आप बहुत ज्यादा ही दुखी हो जाते हैं। 

3. इमोशन्स को कर लेते हैं हावी

अपने ऊपर जब आप इमोशन को हावी कर लेते हैं तब भी आप बहुत दुखी हो जाते हैं। चीजों का कंट्रोल आपके ऊपर नहीं है। अपने इमोशन को खुद पर हावी ना होने दें ऐसे में आप गुस्से में भी खुद को शांत रख पाएंगें। 

4. उनकी गलतियों को कर देते हैं किनारे

कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें सिर्फ बात करके ही सुलझाया जा सकता है। उसके लिए झगड़ने की जरूरत नहीं होती। मगर आप गलती को दरकिनार कर बार-बार झगड़े पर उतर आते हैं। झगड़ने से पहले इस बात को समझना जरूरी है कि आप झगड़ा किस बात पर कर रहे हैं। 

5. खुद में गिल्ट फील करते हैं आप

हर चीज पर आपका कंट्रोल नहीं है। इसलिए खुद को बार-बार गलत समझने से भी आप को दुख फील होगा। हर बात पर गिल्ट ना फील करें। किसी भी इमोशन से निकलने में समय लगता है। इसलिए हर बार खुद को दोष देने से बचें।

Web Title: this is why you lose every argument in your relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे