बेस्ट गर्लफ्रेंड, बेस्ट वाइफ हो जरुरी नहीं, इसलिए जरूरी है शादी से पहले सोच लें ये 5 बातें

By मेघना वर्मा | Published: January 26, 2020 11:39 AM2020-01-26T11:39:57+5:302020-01-26T11:39:57+5:30

आपके प्यार की असली परीक्षा शादी के बाद ही शुरू होती है। इसलिए शादी का फैसला सोच-समझ कर ही लेना चाहिए।

things you must know before married toyour girlfriend, reasons not to get married to your girlfriend/boyfriend | बेस्ट गर्लफ्रेंड, बेस्ट वाइफ हो जरुरी नहीं, इसलिए जरूरी है शादी से पहले सोच लें ये 5 बातें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsऐसा ना हो कि आप शादी तो कर लें लेकिन आपका होने वाला पार्टनर आपके परिवार का सम्मान ही ना करता हो। कई बार दो ऐसे लोगों को प्यार हो जाता है जो एक ही फील्ड से बिलॉग करते हैं।

अपने प्यार से जिंदगी भर के लिए जुड़ना हर कोई चाहता है। जीवनसाथी के रूप में आपको वो साथी मिल जाए जिसे आप सालों से जानते हैं तो इससे ज्यादा खुशी की बात और क्या हो सकती है। जीवन में उस खास के साथ शादी हो जाए तो पूरी दुनिया अपनी सी लगती है लेकिन शादी किसी की भी जिंदगी के लिए भी सबसे जरूरी और अहम फैसला होता है शादी के बाद लड़का हो या लड़की दोनों की ही जिंदगी बदल जाती है। 

आपके प्यार की असली परीक्षा शादी के बाद ही शुरू होती है। इसलिए शादी का फैसला सोच-समझ कर ही लेना चाहिए। जब किसी रिलेशनशिप को शादी में बदलने की बात आती है तो जरूरी है कि आप कुछ बातों पर ध्यान दें। सही-गलत से भी ज्यादा ये बात की आने वाले दिनों में किस तरह आप चुनौतियों का सामना करेंगे। 

शादी के बाद आपके और आपके पार्टनर के रिश्ते बदल जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप कुछ सवाल खुद से और पार्टनर से पूछ लें। 

1. आत्म सम्मान को लेकर होती है लड़ाई

अक्सर शादी के बाद हसबैंड और वाइफ में आत्म सम्मान या इगो की लड़ाई होती है। किसी भी चीज को लेकर दोनों ही पार्टनर्स में ईगो की लड़ाई होती है। इसलिए शादी से पहले ये जान लेना जरूरी है कि आपका ईगो आपके रिश्ते के बीच नहीं आना चाहिए। ये ईगो आपके रिश्ते को तबाह तक कर सकता है। 

2. फीजिकली तो नहीं हैं अट्रैक्टेड

अक्सर दो लोग एक दूसरे के करीब आते हैं और फीजिकली एक दूसरे से अट्रैक्ट होते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो एक-दूसरे के साथ शादी तो कर लेते हैं मगर इसके बाद उन्हें समझ में आता है कि ये प्यार नहीं सिर्फ फीजिकल अट्रैक्शन था। पूरी लाइफ उन्हें इस बात को लेकर  पछतावा होता है। इसलिए शादी से पहले आप भी खुद से पूछ लें कि कहीं ये फीजिकल अट्रैक्शन तो नहीं।

3. हर मोड़ पर रहेंगे साथ

कई बार दो ऐसे लोगों को प्यार हो जाता है जो एक ही फील्ड से बिलॉग करते हैं। शादी के पहले तक तो सब सही होता है मगर शादी के बाद उनके बीच करियर को लेकर भी कॉम्पशिटन बढ़ जाता है। कई लोग एक-दूसरे की तरक्की से भी चिढ़ने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इन सभी बातों को दिल-दिमाग से निकालकर ही शादी के बाले में सोचें।

4. एक-दूसरे के परिवार का सम्मान

ऐसा ना हो कि आप शादी तो कर लें लेकिन आपका होने वाला पार्टनर आपके परिवार का सम्मान ही ना करता हो। जरूरी है कि सामने वाला आपके साथ आपके परिवार वालों को भी अपनाएं। ताकि आप भी राजी-खुशी उनके साथ जिंदगी बिता सके।

5. बदलने की तो कोशिश नहीं करेंगे

इस बात का ध्यान रखें कि आप उनसे वैसे ही प्यार करें जैसा कि वो हैं। उन्हें बदलने की कोशिश बिल्कुल भी ना करें। शादी के बाद भी आप उन्हें बदलने की कोशिश करेंगे तो आप दोनों के बीच सिर्फ झगड़े होंगे। इसलिए शादी से पहले ही इस बात को समझ लें कि आप सच में उनसे शादी के लिए तैयार हैं?

Web Title: things you must know before married toyour girlfriend, reasons not to get married to your girlfriend/boyfriend

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे