अकेलेपन से डायबिटीज होने का जोखिम हो जाता है दोगुना, अध्ययन में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: October 6, 2022 09:21 PM2022-10-06T21:21:56+5:302022-10-06T21:24:11+5:30

एक नए अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि अकेलेपन की भावनाएं टाइप 2 डायबिटीज(T2D) के विकास के काफी अधिक जोखिम से जुड़ी हैं।

Study finds loneliness linked to doubled risk of developing diabetes | अकेलेपन से डायबिटीज होने का जोखिम हो जाता है दोगुना, अध्ययन में हुआ खुलासा

अकेलेपन से डायबिटीज होने का जोखिम हो जाता है दोगुना, अध्ययन में हुआ खुलासा

Highlightsएसोसिएट प्रोफेसर रोजर ई हेनरिक्सन और उनके सहयोगियों द्वारा वेस्टर्न नॉर्वे यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज में आयोजित किया गया था।अकेलेपन और टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम के बीच संबंध की जांच करने के साथ-साथ यह देखा गया कि क्या अवसाद और अनिद्रा एक भूमिका निभाते हैं।अकेलापन एक पुरानी और कभी-कभी लंबे समय तक चलने वाली संकट की स्थिति पैदा करता है जो शारीरिक तनाव प्रतिक्रिया को सक्रिय कर सकता है।

नई दिल्ली: एक नए अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि अकेलेपन की भावनाएं टाइप 2 डायबिटीज (T2D) के विकास के काफी अधिक जोखिम से जुड़ी हैं। डायबेटोलोजिया (यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज [ईएएसडी] की पत्रिका) में प्रकाशित शोध, एसोसिएट प्रोफेसर रोजर ई हेनरिक्सन और उनके सहयोगियों द्वारा वेस्टर्न नॉर्वे यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज में आयोजित किया गया था।

अकेलेपन और T2D के विकास के जोखिम के बीच संबंध की जांच करने के साथ-साथ यह देखा गया कि क्या अवसाद और अनिद्रा एक भूमिका निभाते हैं। अनुसंधान के बढ़ते शरीर ने मनोवैज्ञानिक तनाव और व्यक्ति के T2D के विकास के जोखिम के बीच एक कड़ी की ओर इशारा किया है। अकेलापन एक पुरानी और कभी-कभी लंबे समय तक चलने वाली संकट की स्थिति पैदा करता है जो शारीरिक तनाव प्रतिक्रिया को सक्रिय कर सकता है।

जहां सटीक तंत्र को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, वहां माना जाता है कि यह प्रतिक्रिया तंत्र के माध्यम से T2D के विकास में एक केंद्रीय भूमिका निभाती है जैसे तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के ऊंचे स्तर द्वारा लाया गया अस्थायी इंसुलिन प्रतिरोध। इस प्रक्रिया में मस्तिष्क द्वारा खाने के व्यवहार के नियमन में परिवर्तन भी शामिल हैं, जिससे कार्बोहाइड्रेट की भूख में वृद्धि होती है और बाद में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। 

पिछले अध्ययनों में अकेलेपन और अस्वास्थ्यकर खाने के बीच संबंध पाया गया है जिसमें शर्करा युक्त पेय और शर्करा और वसा से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन शामिल है। शोधकर्ताओं ने HUNT अध्ययन से डेटा का उपयोग किया. ये HUNT रिसर्च सेंटर (चिकित्सा और स्वास्थ्य विज्ञान संकाय, नॉर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी), ट्रॉन्डेलैग काउंटी काउंसिल, सेंट्रल नॉर्वे रीजनल हेल्थ अथॉरिटी और नॉर्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के बीच सहयोग है।

इस डेटाबेस में 230, 000 से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जानकारी (स्व-रिपोर्ट की गई प्रश्नावली, चिकित्सा परीक्षा और रक्त के नमूनों से) शामिल है और इसे चार जनसंख्या सर्वेक्षणों के माध्यम से प्राप्त किया गया था: HUNT1 (1984-1986), HUNT2 (1995-1997), HUNT3 (2006- 2008) और HUNT4 (2017-2019)। चयापचय संबंधी विकार, टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों और जिनके लिए रक्त परीक्षण डेटा उपलब्ध नहीं थे, को छोड़कर 24,024 प्रतिभागियों के लिए आधारभूत जानकारी HUNT2 से ली गई थी। 

T2D स्थिति मुख्य परिणाम चर थी और HUNT4 सर्वेक्षण में मापे जाने पर HbA1c (ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन - दीर्घकालिक रक्त शर्करा नियंत्रण का एक उपाय) 48mmol/mol से अधिक होने पर आधारित थी। अकेलेपन का अनुमान HUNT2 डेटा सर्वेक्षण से लगाया गया था कि क्या उन्होंने पिछले 2 हफ्तों में अकेलापन महसूस किया था और उन्हें चार-बिंदु पैमाने ('नहीं', 'थोड़ा', 'एक अच्छी राशि' और 'बहुत ज्यादा') पर मापा गया था। 

अवसाद के लक्षणों की गंभीरता का आकलन HUNT3 के दौरान पूरी की गई एक प्रश्नावली का उपयोग करके किया गया था जिसमें 7 प्रश्न शामिल थे, प्रत्येक ने कुल 0-21 अंकों के लिए 0-3 के पैमाने पर स्कोर किया, जिसमें उच्च अंक अधिक गंभीर लक्षणों का संकेत देते थे। अनिद्रा वाले व्यक्तियों की पहचान उनके सवालों के जवाबों के आधार पर की गई: 'पिछले 3 महीनों में आपको कितनी बार: 'रात में सोने में कठिनाई हुई', 'रात में बार-बार जागना' और 'बहुत जल्दी जागना'. ये HUNT3 के हिस्से के रूप में पूछे गए थे और प्रतिभागी तीन उत्तरों में से एक चुन सकते थे: 'कभी नहीं/शायद ही कभी', 'कभी-कभी' और 'सप्ताह में कई बार'।

24,024 लोगों में से 1,179 (4.9 प्रतिशत) ने अध्ययन के दौरान (1995-2019) T2D विकसित किया। इन व्यक्तियों के पुरुष होने की संभावना अधिक थी (59 प्रतिशत बनाम 44 प्रतिशत) और बिना T2D वाले लोगों की तुलना में उनकी औसत आयु (48 वर्ष बनाम 43 वर्ष) अधिक थी। उनके विवाहित होने की संभावना भी अधिक थी (73 प्रतिशत बनाम 68 प्रतिशत) और शिक्षा का निम्नतम स्तर (35 प्रतिशत बनाम 23 प्रतिशत) था। 13 प्रतिशत प्रतिभागियों ने अकेलेपन की भावनाओं की सूचना दी। 

अध्ययन में पाया गया कि बेसलाइन पर अकेलेपन का उच्च स्तर 20 साल बाद मापा जाने पर T2D के उच्च जोखिम से दृढ़ता से जुड़ा था। उम्र, लिंग और शिक्षा के स्तर को समायोजित करने के बाद उन्होंने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने अकेलापन महसूस किया है, उन लोगों की तुलना में T2D विकसित होने की संभावना दोगुनी थी, जो अकेला महसूस नहीं करते थे।

आगे के विश्लेषण से पता चला कि अवसाद, नींद की शुरुआत अनिद्रा या टर्मिनल अनिद्रा की उपस्थिति से इस संबंध में कोई बदलाव नहीं आया था, हालांकि टीम को नींद रखरखाव अनिद्रा के लिए एक लिंक का सबूत मिला। हालांकि उनके अध्ययन में शामिल सटीक तंत्र की जांच नहीं की गई, शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि सामाजिक समर्थन, प्रभाव और जुड़ाव का स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले व्यवहारों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

शोधकर्ता सलाह देते हैं कि अकेलेपन को T2D से संबंधित नैदानिक ​​दिशानिर्देशों में शामिल किया जाना चाहिए। वे कहते हैं: "यह महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य सेवा प्रदाता अकेलेपन और सामाजिक संपर्क के संबंध में नैदानिक ​​परामर्श के दौरान किसी व्यक्ति की चिंताओं के बारे में बातचीत के लिए खुले हैं।" लेखकों का सुझाव है कि अकेलेपन और T2D के साथ-साथ अनिद्रा और अवसाद द्वारा निभाई गई भूमिकाओं के बीच की कड़ी में खेलने के तंत्र में और शोध किया जाता है।

वे निष्कर्ष निकालते हैं: "प्रश्नों का उत्तर दिया जाना है कि अकेलापन किस हद तक तनाव प्रतिक्रियाओं की सक्रियता की ओर ले जाता है, किस हद तक अकेलापन स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार को प्रभावित करता है और, महत्वपूर्ण बात यह है कि ये दोनों रास्ते कैसे बढ़ते जोखिम में योगदान के संदर्भ में बातचीत करते हैं।"

Web Title: Study finds loneliness linked to doubled risk of developing diabetes

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे