ये संकेत बताते हैं अपने रिलेशनशिप में आप हैं कंट्रोलिंग, पार्टनर को नचाना चाहते हैं अपनी ऊंगलियों पर

By मेघना वर्मा | Published: July 28, 2020 09:36 AM2020-07-28T09:36:01+5:302020-07-28T09:36:01+5:30

किसी कंट्रोलिंग नेचर के पार्टनर के साथ सर्वाइव करना अपने आप में चैलेंजिंग होता है। आप में कंट्रोलिंग नेचर के गुण हैं तो आप कुछ संकेतों से इसे जान सकते हैं।

sings that you are a controlling partner in your relationship | ये संकेत बताते हैं अपने रिलेशनशिप में आप हैं कंट्रोलिंग, पार्टनर को नचाना चाहते हैं अपनी ऊंगलियों पर

ये संकेत बताते हैं अपने रिलेशनशिप में आप हैं कंट्रोलिंग, पार्टनर को नचाना चाहते हैं अपनी ऊंगलियों पर

Highlightsइस रिश्ते में आप उनसे यही चाहते हैं हर बार कि वो आपकी जरूरतों को पूरा करता रहे। आप अपने पार्टनर के दोस्तों पर भी कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं।

रिलेशनशिप में दो लोग जब जुड़ते हैं तो दोनों की पसंद और नापसंद के हिसाब से ही कोई फैसले लिए जाते हैं। रिलेशनशिप में कपल्स की आपसी समझ बहुत जरूरी होती है। उन दोनों के बीच कम्यूनिकेशन गैप जितना अच्छा होगा रिश्ता उतना ही स्ट्रॉन्ग माना जाता है। मगर कुछ रिश्ते ऐसे भी होते हैं जिसमें पार्टनर कंट्रोलिंग नेचर का होता है। 

किसी कंट्रोलिंग नेचर के पार्टनर के साथ सर्वाइव करना अपने आप में चैलेंजिंग होता है। आप में कंट्रोलिंग नेचर के गुण हैं तो आप कुछ संकेतों से इसे जान सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही साइन्स जिससे पता चलेगा कि आप या आपका पार्टनर कंट्रोलिंग नेचर का है-

1. आप ही हमेशा बताते हैं कि क्या करना है

कुछ भी हो जाए, सिचुएशन चाहे जैसी भी हो हर बार आप अपने पार्टनर को बताते हैं कि क्या करना है और कैसे करना है। भले ही फिर चाहे उनके प्रोफेशन से जुड़ा काम क्यों ना हो आप ही हर बार उन्हें सलाह देते हैं। अगर वो आपकी सलाह ना मानें तो उनसे नाराज हो जाते हैं।

2. उनके लिए लेते हैं डिसीजिन

कंट्रोलिंग पार्टनर की सबसे बड़ी निशानी होती है कि आप उनके लिए सारे निर्णय लेते हैं। उन्हें कहां जाना है किसके साथ जाना किसके साथ कितना समय बिताना है ये सारी बातें आप तय करते हैं। जो ना तो आपके रिश्ते के लिए सही है और ना ही आपके पार्टनर के मेंटल हेल्थ के लिए।

3. दोस्तों पर होता है कंट्रोल

आप अपने पार्टनर के दोस्तों पर भी कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप उन दोस्तों से ही अपने पार्टनर को अलग करवाने में लग जाते हैं। आप साम दाम दंड भेद से अपने पार्टनर का साथ उन दोस्तो से अलग करवाना चाहते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते।

4. आप चाहते हैं कि बस आपकी उम्मीदों को पूरा करते रहें

इस रिश्ते में आप उनसे यही चाहते हैं हर बार कि वो आपकी जरूरतों को पूरा करता रहे। आप उनसे चाहे जैसे भी पेश आएं वो आपसे कभी किसी बात पर ऊंची आवाज में बात ना करे। 

5. आपके रूल्स को करें फॉलो

अपने रिश्ते में आप कुछ रूल्स बनाकर चलते हैं और आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर हर तरह से उस रुल को फॉलो करता चले। आप चाहते हैं जैसे जो भी कुछ करें मगर आपका पार्टनर आपके रूल को फॉलो करे। 

Web Title: sings that you are a controlling partner in your relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे