Relationship Tips: खुशहाल शादी शुदा जिंदगी के लिए जरूरी हैं ये 5 रूल्स, समझिए और खुश रहिए

By मेघना वर्मा | Published: May 17, 2020 04:19 PM2020-05-17T16:19:37+5:302020-05-17T16:19:37+5:30

शादी के बाद झगड़ें बढ़ते-बढ़ते इतने बढ़ जाते हैं कि इन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी तो बात तलाक तक भी पहुंच जाती हैं।

Rules of a Happy Marriage in hindi, tips to make good relationship with your partner | Relationship Tips: खुशहाल शादी शुदा जिंदगी के लिए जरूरी हैं ये 5 रूल्स, समझिए और खुश रहिए

Relationship Tips: खुशहाल शादी शुदा जिंदगी के लिए जरूरी हैं ये 5 रूल्स, समझिए और खुश रहिए

Highlightsअपने पार्टनर के लिए सरप्राइज प्लान करना अच्छा है।शादी के बाद ये जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को पूरी तरह से सपोर्ट करें।

शादी, किसी की भी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होता है। शादी के बाद लड़के और लड़की दोनों की ही जिंदगी बदल जाती है। कई सारी नई जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। वहीं शादी के कुछ दिनों तक चीजें बहुत अच्छी होती हैं मगर धीरे-धीरे झगड़े होने शुरू हो जाते हैं। 

शादी के बाद झगड़ें बढ़ते-बढ़ते इतने बढ़ जाते हैं कि इन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी तो बात तलाक तक भी पहुंच जाती हैं। वैसे शादी के बाद झगड़े ना हों या यूं कहें हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कुछ रूल्स फॉलो किए जा सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप एक खुशहाल शादी-शुदा जिंदगी जी सकते हैं। 

आइए आपको बताते हैं शादी शुदा जिंदगी के यही रूल्स जिनकी मदद से आप खुश हो सकते हैं-

1. एक-दूसरे को करें सपोर्ट

शादी के बाद ये जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को पूरी तरह से सपोर्ट करें। क्या सहीहै क्या गलत हैं इस बात का निर्णय लेने में मदद लें। हर हाल में अपने पार्टनर को सपोर्ट करें। इससे आपको अपने पार्टनर को समझने में मदद मिलेगी। इससे आपके और आपके पार्टनर के बीच प्यार भी बढ़ेगा। 

2. कुछ सरप्राइज से बनेगी बात

अपने पार्टनर के लिए सरप्राइज प्लान करना अच्छा है। जरूरी नहीं कि आप हर बार बाहर किसी मंहगे रेस्टोरेंट में खाना खाने जाएं। आप घर पर उनका पसंदीदा खाना भी बना सकते हैं। आप उनके लिए कुछ छोटा सा गिफ्ट भी ला सकते हैं। आपका ये सरप्राइज आपके पार्टनर को बहुत पसंद आएगा। 

3. जैसे वो हैं उन्हें वैसे ही रहने दें-बदलें नहीं

दो इंसान कभी एक जैसे नहीं हो सकते हैं। आप दोनों के बीच कभी ना कभी कुछ डिफरेंसेस जरूर आएंगे। मगर आप अपने पार्टनर को वैसे ही एक्सेप्ट करें जैसे वो हैं। अपने पार्टनर को कभी भी बदलने की कोशिश ना करें। 

4. चुनें राइट पर्सन

अगर आप अरेंड मैरिज कर रहे हैं तो अपने पार्टनर को चुनते समय कु बातों का ध्यान रखें। जिनके साथ आप कम्पैटबल हों उन्हीं से शादी के लिए हां कहें। घर के दबाव में आकर सिर्फ शादी के लिए हां मत कहिए। ये आगे चलकर आपके लिए मुसबीत बन सकता है। 

5. जब तक तैयार ना हों शादी ना करें

वैसे तो शादी के लिए कोई सही उम्र नहीं होती मगर फिर भी  जब तक आप मेंटली और फिजीकली तैयार ना हों तब तक शादी के लिए हां ना कहें। किसी के भी दबाव में आकर शादी का फैसला आपकी आगे की जिंदगी के लिए अच्छा नहीं होगा। 

Web Title: Rules of a Happy Marriage in hindi, tips to make good relationship with your partner

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे