Relationship Tips: रिश्तेदार कर रहे हैं परेशान तो इन 3 आसान ट्रिक्स की लें मदद, जल्द मिलेगा छुटकारा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 3, 2022 03:05 PM2022-06-03T15:05:02+5:302022-06-03T15:05:20+5:30

कई बार घर पर या कहीं बाहर कुछ ऐसे रिश्तेदारों से सामना हो जाता है तो काफी परेशान करने वालों में से होते हैं। ऐसे में आप बड़ी ही आसानी से इन रिश्तेदारों को डील कर सकते हैं।

relationship tips three smart tricks to deal with annoying relatives | Relationship Tips: रिश्तेदार कर रहे हैं परेशान तो इन 3 आसान ट्रिक्स की लें मदद, जल्द मिलेगा छुटकारा

Relationship Tips: रिश्तेदार कर रहे हैं परेशान तो इन 3 आसान ट्रिक्स की लें मदद, जल्द मिलेगा छुटकारा

Relationship Tips: वैसे जब भी घर पर कोई मेहमान या रिश्तेदार आता है तो ज्यादातर लोग उन्हें देखकर खुश हो जाते हैं। हालांकि, कई बार कुछ ऐसे रिश्तेदारों से पाला पड़ जाता है, जो काफी परेशान करने वालों में होते हैं। मगर इन रिश्तेदारों से निपटना काफी मुश्किल सा लगता है। दरअसल, कुछ रिश्तेदार कई बार सिर्फ और सिर्फ हमारी मुश्किलें बढ़ाने के लिए आते हैं। ऐसे में यहां आपको इन रिश्तेदारों को आसानी से डील करने की कुछ ट्रिक्स बताई जा रही हैं। 

अपना दृष्टिकोण एडजस्ट करें

कई बार ऐसे रिश्तेदार बेवजह के सवाल पूछकर सिर्फ परेशान करने का काम करते हैं। अगर आपको उनके द्वारा पूछे गए सवाल अच्छे नहीं लगते तो उन्हें अस्पष्ट रूप से जवाब देना सुनिश्चित करें। दरअसल, अगर आप उनके सवाल का जवाब नहीं देंगे तो यह काफी असभ्य लगेगा। ऐसे में आप किसी तरह बातों को बदलकर सवाल से ध्यान हटाने का शानदार तरीका निकाल सकते हैं।

चुप रहने की कोशिश करें और भले ही वे अभी भी बातचीत करने में रुचि रखते हों, बस सिर हिलाएं या मुस्कुराएं। जब आप खुद को शांत रखते हैं तो उन्हें बात करने के लिए कोई विषय नहीं मिलता। इसके अलावा यह तरीका उनके अहंकार को कभी चोट नहीं पहुंचाएगा और आपको उनकी आंखों में एक मीठा अंतर्मुखी बना देगा। इस तरह से दोनों छोर से जीत का रास्ता पक्का ही है।

बात सुनकर तय करें कि जवाब देना है या नहीं

कुछ रिश्तेदार वास्तव में आपके बारे में चिंतित होते हैं जबकि कुछ सिर्फ प्यार या चिंता के नाम पर आपके कामों में नाक-भौं सिकोड़ना चाहेंगे। उनकी बात सुनें और उनके उद्देश्यों को समझें और फिर तय करें कि क्या चुप रहना और मुस्कुराते हुए इशारों को चुनना बेहतर है या यदि वापस जवाब देने की आवश्यकता है। यदि आप जानते हैं कि वे इसे अपनी आदत से मजबूर होकर कर रहे हैं तो विषय को किसी ऐसी चीज पर तब्दील कर दें, जिस पर वे लंबे समय तक चर्चा कर सकें, ताकि आपको प्रतिक्रिया देने का मौका न मिले।

सवाल पर पूछें सवाल

परेशान करने वाले रिश्तेदारों से निपटने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप उनके साथ स्मार्ट तरीके से पेश आएं। जब बातचीत शुरू हो जाए तो आप उनसे उन्हीं के सवाल पर सवाल करिए। अगर वे आपसे पूछें कि आप अपने कपड़े कहां से खरीदते हैं? उन्हें अनुमान लगाने के लिए कहें या उनसे पूछें कि वे किस स्थान पर खरीदारी करना पसंद करते हैं। आप आराम से ही पेश आएं ताकि उन्हें पता चले कि आपके जीवन में कोई दिलचस्पी नहीं है। फिर वो आपमें धीरे-धीरे रूचि खो देंगे। 

Web Title: relationship tips three smart tricks to deal with annoying relatives

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे