Best marriage tips: रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए शादी से पहले इन 10 टॉपिक्स पर जरूर बात करें कपल्स

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 3, 2021 03:37 PM2021-04-03T15:37:45+5:302021-04-03T22:07:36+5:30

शादी की जल्दबाजी में बहुत सी जरूरी बातों पर बात करना भूल जाते हैं कपल्स

relationship tips in Hindi: 10 things couple should discuss before get married | Best marriage tips: रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए शादी से पहले इन 10 टॉपिक्स पर जरूर बात करें कपल्स

रिलेशनशिप टिप्स

Highlightsशादी से पहले कुछ बातों को क्लियर करना जरूरीरिश्ते की मजबूती के लिए कुछ बातों पर दोनों की सहमती जरूरी माता-पिता की देखभाल पर भी करें बात

शादी सभी के जीवन का महत्वपूर्ण फैसला है. इसके लिए बेहद जरूरी है कि आपका आपके पार्टनर के साथ कंपेटिबिलीटी और कम्यूनिकेशन अच्छा हो  ताकि शादी के बाद अब एक सुखी जीवन बीता सके. अगर आप आजीवन विवाह के रिश्ते में बंधने जा रहे है, तो आपके लिए इन बातों का ध्यान रखना और भी जरूरी है ताकि भविष्य आपके लिए अड़चनें न आए. 

बेहतर रिश्ते के लिए आपको शादी को लेकर अपनी उम्मीदों और इतिहास के बारे में अपने साथी से जरूर बात करनी चाहिए, ताकि कम से कम आपके जीवनसाथी को आपके बारे में सब पता हो. हम आपको कुछ टॉपिक्स बता रहे हैं जिन्हें लेकर आपको होने वाले लाइफ पार्टनर से जरूर बात कर लेनी चाहिए. 

फाइनेंस को लेकर
यह योजना बना लेना बेहद महत्वपूर्ण है कि आप जो पैसे कमा रहे हैं उसका कैसे इस्तेमाल करेंगे. दोनों व्यक्ति के पर्सनल खाते के अलावा संयुक्त खाते में पति-पत्नी कितना योगदान करेंगे. दोनों की आमदनी कितनी है और खर्चों के बारे में बात कर लेनी चाहिए ताकि पैसे के मामले में दिक्कत न आए. साथ ही आपको इस बात पर भी चर्चा करनी चाहिए जमा पैसे का उपयोग कब और कैसे करना है.

कर्ज के बारे में
एक-दूसरे के वास्तविक ऋणों की जानकारी होने के बाद ही आप आगे की योजना बना सकते है कि उन्हें कैसे संभालना है. एक सच्चे साथी के रूप में आपको अपने  बकाया कर्जों के बारे में जरूर बताना चाहिए क्योंकि ये बातें न बताने की स्थिति में आप उन्हें धोखा दे रहे हैं और किसी भी व्यक्ति को कर्ज में डूबे जीवनसाथी के साथ रहने में आनंद नहीं आता है.

बच्चों को लेकर योजना
हर कोई शादी के बाद एक कुशल और सुखद जीवन के लिए बच्चों के बारे में भी सोचता है तो इससे संबंधित अन्य चीजों पर भी आपको चर्चा कर लेनी चाहिए जैसे पेरेंटिंग स्टाइल और यदि आपका बच्चा विकलांग पैदा होता है तो आप क्या करते हैं या आप कैसे प्रतिक्रिया करेंगे. अगर वह आपकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं है तो क्या करेंगे. इस मामले में आपके पार्टनर की सोच बहुत मायने रखती है.

बच्चा पैदा करने में असमर्थ होने पर
कुछ लोगों के लिए बच्चों होना तो जरूरी होता लेकिन कारणवश कई दंपति बच्चा पैदा करने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में ये जान लेना जरूरी है कि उस स्थिति में आगे क्या करना है. बच्चा गोद लेंगे, सरोगेट की मदद लेंगे, आईवीएफ या तलाक लेंगे और दूसरी शादी का विकल्प चुनेंगे. शादी से पहले अपने पार्टनर की इस मामले में सोचना को जानना और समझना बहुत जरूरी है.

काम का बंटवारा 
घर में शांति और समानता को बनाए रखने के लिए काम का बंटवारा कर लेना चाहिए कि कौन क्या काम करेगा. काम के बारे में बात करना आपको मामूली बात लग सकती है लेकिन कभी-कभी ये दंपति के बीच गंभीर लड़ाई का कारण बन जाता है इसलिए इस मद में विस्तार से बातचीत कर लेना उचित होता है.

धोखा का आपके लिए क्या मतलब है
धोखा शब्द का अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग मतलब हो सकता है. उदाहरण के लिए एक व्यक्ति के लिए चुंबन भी धोखा हो सकता है और किसी के लिए अपने पूर्व प्रेमी के साथ बैठना भी धोखा हो सकता है इसलिए किसी भी जोड़े को ये समझ लेने की जरूरत है कि उनके रिश्ते में धोखे का क्या मतलब होगा.

भविष्य योजनाएं और सपने
आप अपने आपको 5 साल या 30 साल बाद कहां देखते है, ये सवाल आपको काफी औपचारिक लग सकता है लेकिन किसी भी व्यक्ति का अपने साथी की भविष्य योजनाओं और सपनों के बारे में जान लेना जरूरी है ताकि उनका शादीशुदा जीवन खुशहाल रहे. उदाहरण हो सकता है कि एक व्यक्ति अपने जीवन में कलाकार बनना चाहता है संघर्ष करना चाहता और दूसरा व्यक्ति एक स्थिर आय और जीवन चाहता हो इसलिए यह सवाल पूछने से आपको अपने साझा जीवन समझने में मदद मिलेगी.

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य
जैविक रूप से संगत होना भी बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर बच्चे के जन्म के लिए. शादी से पहले आपको अपने साथी के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में जरूर जान  लेना चाहिए, जिसमें उनके परिवार की भी जानकारी हो. ताकि आप भविष्य के लिए तैयार हो कि क्या हो सकता है.

सामाजिक जीवन को लेकर उम्मीदें
आज के परिवेश में ये बात बेहद अहम है क्योंकि हमारा एक सोशल स्पेश भी होता है, जहां हम केवल अपने दोस्तों के साथ समय बिताना और घूमना पसंद करते है. ऐसे में एक-दूसरे की सोच को समझ लेना बहुत जरूरी है कि सामाजिक रूप से आप एक-दूसरे के प्रति कैसे है और कितना स्पेस देते है.

अपने माता-पिता की देखभाल की योजना
माता-पिता हर किसी के लिए जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, चाहे आप कितने भी बड़े हो जाए. माता-पिता बूढ़े हो जाएंगे और शायद बीमार भी तो उन्हें देखभाल की जरूरत होगी. साथ ही आप परिवार के साथ रहना चाहते हैं या नहीं या आप उनकी देखभाल करना चाहते है या नहीं. इन सब बातों को पहले से तय कर लेना आप के लिए अच्छा रहेगा.

Web Title: relationship tips in Hindi: 10 things couple should discuss before get married

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे