Relationship Tips: अगर पार्टनर नहीं करता आपकी सीमाओं का सम्मान, करें ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: March 17, 2023 05:25 PM2023-03-17T17:25:49+5:302023-03-17T17:26:17+5:30

थेरेपिस्ट ल्यूसिल शेकलटन ने बताया कि अगर आपका पार्टनर आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है तो आपको क्या करना चाहिए। उन्होंने उन संकेतों के बारे में भी बात की है, जिनको जानकर आपको सीमाएँ निर्धारित करने की आवश्यकता है।

relationship tips if partner don't respect your boundaries | Relationship Tips: अगर पार्टनर नहीं करता आपकी सीमाओं का सम्मान, करें ये काम

(फाइल फोटो)

Relationship Tips: सीमाएँ हमें अपनी दुनिया में सुरक्षित महसूस करने में मदद करती हैं। सीमाएँ निर्धारित करने से लोगों को यह समझने में मदद मिलती है कि हम किस तरह के व्यवहार की उम्मीद करते हैं, हमारी सीमाएँ क्या हैं और हमारे साथ उनकी बातचीत को निर्देशित करती हैं। सीमाएँ आत्म-देखभाल और आत्म-सम्मान का एक रूप हैं। मैं यह नहीं कह रहा कि वे आसान हैं, लेकिन वे इसके लायक हैं!

सीमाएँ निर्धारित करना और बनाए रखना स्वयं की देखभाल का एक रूप है जिसका आप अभ्यास कर सकते हैं जो दर्शाता है कि आप अपनी देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं! जैसा कि आप अपनी सीमाओं, चाहतों और जरूरतों को संप्रेषित करने का अभ्यास करते हैं, यह आपके आत्मसम्मान को बढ़ाएगा क्योंकि आप खुद पर भरोसा करने और अपनी देखभाल करने में सहज महसूस करेंगे। 

आप महसूस करने लगेंगे कि आपकी जरूरतें महत्वपूर्ण हैं और इससे सीमाओं को स्थापित करने और बनाए रखने की प्रक्रिया में आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। इसी क्रम में थेरेपिस्ट ल्यूसिल शेकलटन ने बताया कि अगर आपका पार्टनर आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है तो आपको क्या करना चाहिए। उन्होंने उन संकेतों के बारे में भी बात की है, जिनको जानकर आपको सीमाएँ निर्धारित करने की आवश्यकता है।

(1) अपनी सीमा को फिर से स्पष्ट रूप से बताएं।

(2) उन्हें बताएं कि उन्होंने आपकी सीमा का उल्लंघन किया है और यदि उल्लंघन होता रहता है तो इसका परिणाम क्या होगा।

(3) आपने जो सीमा निर्धारित की है, उस पर टिके रहें। अपनी सीमा को सिर्फ इसलिए समायोजित न करें क्योंकि वे इसका सम्मान करने में सक्षम नहीं हैं। अपने व्यवहार के माध्यम से सीमा का मॉडल बनाएं।

(4) आपके द्वारा निर्धारित परिणाम के लिए प्रतिबद्ध रहें और सुसंगत रहें।

(5) उस व्यक्ति के साथ अपनी बातचीत कम करें।

(6) उस रिश्ते को जाने दो।

Web Title: relationship tips if partner don't respect your boundaries

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे