रिश्ते में बेहद जरूरी होता है पर्सनल स्पेस, इन तरीकों से रखें इसे मेंटेन

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 19, 2019 11:23 AM2019-10-19T11:23:51+5:302019-10-19T11:23:51+5:30

किसी भी सफल रिलेशनशिप के लिए कम्यूनिकेशन होना बेहद जरूरी है। आप पार्टनर को बताएं कि आप पर्सनल स्पेस चाहते हैं।

Relationship Tips: How to maintain Personal Space In A Relationship | रिश्ते में बेहद जरूरी होता है पर्सनल स्पेस, इन तरीकों से रखें इसे मेंटेन

How to maintain Personal Space In A Relationship

Highlightsकिसी भी रिश्ते के लिए बेहद जरूरी होता कि आप एक-दूसरे को पर्सनल स्पेस देंरिश्ते में मौजूद दोनों इंसानों को एक-दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए

किसी भी रिश्ते के लिए बेहद जरूरी होता कि आप एक-दूसरे को पर्सनल स्पेस दें। इसके साथ दूसरी बाकी चीजों के लिए भी एक-दूसरे को समय दें। सिर्फ आपने किसी को कमिटमेंट दिया है, इसका मतलब बिल्कुल भी यह नहीं कि आप दूसरे इंसान को खुश करने के लिए अपनी जरूरतों के हिसाब से समझौता करना पड़ें।

रिश्ते में मौजूद दोनों इंसानों को एक-दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए। आप ऐसे पार्टनर को चुनें जो आपके पर्सनल स्पेस को महत्व दें और उसे समझें। अगर आपको खुद भी नहीं मालूम की किसी रिलेशनशिप में पर्सनल स्पेस को कैसे मेंटेन करें तो हम आपको यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं..

हफ्ते में जरूर निकाले एक दिन

हफ्ते में कम से कम एक दिन खुद के लिए निकालें। आप उस दिन खुद के लिए शॉपिंग करने जा सकते हैं। या अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो खुद को ग्रूम करने के लिए एक दिन जरूर दें।

अपनी हॉबी ना करें खत्म

रिश्ते में आने से पहले आपकी कई अलग-अलग हॉबी रही होंगी। आप डांस करते थे, कोई इंस्ट्रुमेंट बजाते थे तो यह सब करना बंद ना करें। जो चीजें आपको पसंद है उनके लिए जरूर समय निकालें।

घर में हो अलग जगह

घर में आप दोनों के लिए एक अलग जगह होना जरूरी है। जहां हफ्ते का वो एक दिन सिर्फ आप हो। इसका ये मतलब नहीं कि आप अपने पार्टनर से अलग हो रहे हैं। ये इसलिए ताकि आप अपनी पसंद की चीजें कर सकें। जहां आप म्यूजिक सुन सकें या फिर कोई दूसरा काम कर सकें।

महसूस ना करें पछतावा

खुद के बारे में सोचकर पछतावा महसूस ना करें। अगर आप खुद का ख्याल नहीं रखेंगे तो कौई दूसरा क्यों रखेगा। आपके लिए जो भी बेहतर हो उसे करें। खुद के ग्रुमिंग के लिए समय दें।

पार्टनर से खुलकर करें बात

किसी भी सफल रिलेशनशिप के लिए कम्यूनिकेशन होना बेहद जरूरी है। आप पार्टनर को बताएं कि आप पर्सनल स्पेस चाहते हैं। इस बात को अपने मन के भीतर ना रखें। अगर आपका रिश्ता मजबूत है तो आपके पार्टनर आपकी भावनाओं की कदर करेंगे।

Web Title: Relationship Tips: How to maintain Personal Space In A Relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे