Relationship Tips: रिश्ते के लिए अच्छा नहीं जरूरत से ज्यादा सोचना, जानिए इससे छुटकारा पाने के टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 1, 2022 02:33 PM2022-07-01T14:33:23+5:302022-07-01T14:34:45+5:30

अति-विश्लेषण करना और अत्यधिक सोचना ज्यादा हानिकारक हो सकता है, खासकर तब जब आप अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को आगे बढ़ाने की सोच रहे हों। अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा सोचने की आदत है तो इसे तुरंत बदल डालें क्योंकि इससे आपका पार्टनर के साथ रिश्ता खराब हो सकता है।

Relationship Tips 4 tips to stop overthinking in your relationship | Relationship Tips: रिश्ते के लिए अच्छा नहीं जरूरत से ज्यादा सोचना, जानिए इससे छुटकारा पाने के टिप्स

Relationship Tips: रिश्ते के लिए अच्छा नहीं जरूरत से ज्यादा सोचना, जानिए इससे छुटकारा पाने के टिप्स

Highlightsजरूरत से ज्यादा सोचना रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता है।ऐसे में समस्या तब ज्यादा पैदा हो जाती है जब मन भटकता है। 

Relationship Tips: अगर आपको जरूरत से ज्यादा सोचने की आदत है तो आपके लिए चीजें कभी-कभी अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। यही नहीं, ये आपके रिश्ते में समस्याओं से भी संबंधित है। दरअसल, जरूरत से ज्यादा सोचना रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में समस्या तब ज्यादा पैदा हो जाती है जब मन भटकता है। 

अति-विश्लेषण करना और अत्यधिक सोचना ज्यादा हानिकारक हो सकता है, खासकर तब जब आप अपने पार्टनर के साथ रिश्ते को आगे बढ़ाने की सोच रहे हों। अगर आपको भी जरूरत से ज्यादा सोचने की आदत है तो इसे तुरंत बदल डालें क्योंकि इससे आपका पार्टनर के साथ रिश्ता खराब हो सकता है। यहां बताए गए टिप्स की मदद से आप अपनी इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं। 

मूल कारण का पता लगाएं

किसी भी मुद्दे पर ज्यादा सोचने से बेहतर है कि आप उसके मूल कारण का पता लगाएं। ओवरथिंकिंग एक विशिष्ट असुरक्षा या अंतर्निहित चिंता का प्रकटीकरण है। इस बेचैनी की जड़ें बचपन में, एक असफल रिश्ते, सामान्यीकृत कम आत्मसम्मान या विश्वास के साथ समस्याएं हो सकती हैं। किसी रिश्ते में अतिविश्लेषण करने की जड़ें अक्सर आपके अतीत में होती हैं।

विश्वास करना सीखें

कहा जाता है कि विश्वास ही एक रिश्ते की नींव होती है। ऐसे में रिश्तों को विश्वास की आवश्यकता इसलिए होती है क्योंकि यह आपको स्पष्ट और उदार होने में सक्षम बनाता है। जब आप किसी पर भरोसा करते हैं तो आप मानते हैं कि वो आपके बारे में सबसे अच्छा ही सोचेंगे हैं और आप नैतिक रूप से कार्य करने के लिए उन पर निर्भर हो सकते हैं। अगर आपका पार्टनर इमानदार है तो उनपर विश्वास करना सीखें।

बात करके हल निकालें

मान लें कि आप चीजों को खत्म कर देते हैं क्योंकि आपको डर है कि रिश्ता आगे नहीं बढ़ेगा। मगर आपको यहां मानने की बजाए पूछ लेना चाहिए। अपने पत्नेर के साथ अपनी चिंताओं और/या आशंकाओं पर चर्चा करें। बातचीत न केवल आपको वह प्राप्त करने में सक्षम बनाता है जिसकी आपको आवश्यकता है, बल्कि यह आपके और आपके साथी के बीच के बंधन को भी मजबूत करता है।

अपने रिश्ते के अलावा अपनी लाइफ को एन्जॉय करिए

जब आपकी लाइफ में कई प्राथमिकताएं होगीं तो आपको किसी बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों पर लागू होता है। आप अपनी चीजों में ही इतने व्यस्त हो जाएंगे कि आपको ये किसी और बारे में सोचने का बिल्कुल समय नहीं मिलेगा। अपने शौक के बारे में जानिए, अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करें और आप जो हैं उसका सम्मान करें। यदि आप अपने आप में आत्मविश्वास महसूस करने लगेंगे तो आप किसी रिश्ते में आने वाले उतार-चढ़ाव से उतने परेशान नहीं होंगे।

किसी थेरेपिस्ट से बात करें यदि आप अभी भी सब कुछ करने के बावजूद अपने रिश्ते की चिंता को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उनकी सहायता से, आप अपनी जरूरतों और भावनाओं को समझने में सक्षम होंगे और साथ ही बिना क्रोध या निर्णय के अपने साथी के कार्यों को देख पाएंगे।

Web Title: Relationship Tips 4 tips to stop overthinking in your relationship

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे